Move to Jagran APP

स्कूल में बैग छोड़कर आहर में नहाने गए दो छात्र, डूबने से हो गई मौत

माली थाना क्षेत्र के गम्हरिया गांव में आहर में डूबने से सोमवार की शाम दो स्कूली छात्रों की मौत हो गई। हादसा उस वक्त हुआ जब छात्र वर्ग संचालन के दौरान मध्य विद्यालय गम्हरिया से निकल कर आहर में जाकर स्नान करने लगे। ग्रामीणों के अनुसार जीतेंद्र पाठक के पुत्र अनंत कुमार पाठक उर्फ अंश (नौ वर्ष) एवं विकास पासवान के पुत्र पवन कुमार (11 वर्ष) की डूबने से मौत हुई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Jul 2022 09:27 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 09:27 PM (IST)
स्कूल में बैग छोड़कर आहर में नहाने गए दो छात्र, डूबने से हो गई मौत
स्कूल में बैग छोड़कर आहर में नहाने गए दो छात्र, डूबने से हो गई मौत

औरंगाबाद । माली थाना क्षेत्र के गम्हरिया गांव में आहर में डूबने से सोमवार की शाम दो स्कूली छात्रों की मौत हो गई। हादसा उस वक्त हुआ जब छात्र वर्ग संचालन के दौरान मध्य विद्यालय गम्हरिया से निकल कर आहर में जाकर स्नान करने लगे। ग्रामीणों के अनुसार जीतेंद्र पाठक के पुत्र अनंत कुमार पाठक उर्फ अंश (नौ वर्ष) एवं विकास पासवान के पुत्र पवन कुमार (11 वर्ष) की डूबने से मौत हुई है।

loksabha election banner

ग्रामीणों ने बताया कि दोनों बच्चे सोमवार को विद्यालय पढ़ने गए थे। विद्यालय से छुट्टी होने के बाद जब घर नहीं पहुंचे तो खोजबीन शुरू हुई। खोजते-खोजते आहर किनारे गए जहां उन दोनों का कपड़ा देखा गया जो घर से पहनकर विद्यालय गए थे। आहर की गहराई अधिक होने के कारण स्नान करने के दौरान दोनों डूब गए। काफी कड़ी मशक्कत के बाद देर शाम ग्रामीणों ने दोनों के शव को आहर से बाहर निकाला। बच्चों का शव देखने के बाद स्वजन रोने लगे। दो बच्चों की मौत से गांव में मातम पसरा है। माली थानाध्यक्ष पवन कुमार ने बताया कि घटना की जानकारी मिली है। मृतक पवन के स्वजनों ने शव का पोस्टमार्टम कराने इंकार किया है। अनंत कुमार पाठक के शव का पोस्टमार्टम करा स्वजनों को सौंप दिया गया है।

दो घरों का बुझ गया इकलौता चिराग

आहर में डूबने से दो छात्रों की मौत से दो घरों का इकलौता चिराग बुझ गया। ग्रामीणों के अनुसार जीतेंद्र पाठक एवं विकास पासवान के इकलौते पुत्र थे। इकलौता चिराग बुझने से घर में कोहराम मचा है। स्वजन से लेकर रिश्तेदार तक केवल रो रहे हैं। वे सभी समझ नहीं पा रहे हैं कि आखिर उनके साथ हुआ क्या? वे इस दर्दनाक हादसा पर विश्वास नहीं कर पा रहे हैं। ग्रामीण ढाढ़स बंधा रहे हैं।

विद्यालय प्रबंधन की लापरवाही से हुई घटना

गम्हरिया गांव की यह घटना हृदय विदारक है। घटना में विद्यालय प्रबंधन की लापरवाही साफ झलक रही है। विद्यालय पहुंचने के बाद छात्रों को पढ़ाने से लेकर देखरेख तक की जिम्मेदारी विद्यालय प्रबंधन की होती है परंतु ऐसा नहीं किया गया। विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं अन्य शिक्षक अपने में मस्त रहे। विद्यालय समय के बीच से दो छात्र गायब हो गए परंतु किसी को कोई खबर नहीं लगा। इससे विद्यालय प्रबंधन की लापरवाही साफ झलकती है। मामले में ग्रामीण विद्यालय प्रबंधन पर कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं। बता दें कि सोमवार को गम्हरिया गांव में दो छात्रों की मौत के बाद मंगलवार को विद्यालय का ताला नहीं खुला। प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक विद्यालय नहीं पहुंचे। ग्रामीणों के आक्रोश के डर से शिक्षक विद्यालय से दूर रहे।

घटना से हम दुखी हैं। छात्र मेरे अभिन्न अंग है। बच्चों की क्षति मेरी क्षति है। विद्यालय से छात्र कैसे गायब हो गए यह हमें जानकारी नहीं है। विद्यालय बच्चे पहुंचे हैं या नहीं यह संज्ञान में नहीं है। अनंत वर्ग तीन एवं पवन वर्ग पांच में पढ़ाई करता था। दो बच्चों की मौत से ग्रामीण आक्रोशित हैं जिस कारण विद्यालय नहीं गए हैं। लग रहा है कि विद्यालय जाने के बाद ग्रामीण मारपीट करेंगे।

राजीव रंजन कुमार सिंह, प्रभारी प्रधानाध्यापक, मध्य विद्यालय गम्हरिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.