Move to Jagran APP

बालू के अवैध खनन में प्रशासन का सिस्टम हुआ फेल

औरंगाबाद। सोन के चमकते लाल बालू का अवैध खनन में जिला व पुलिस प्रशासन के अलावा खनन विभाग व प्रखंड अंचल सह थाना का पूरा सिस्टम फेल हो गया है। रोक के बावजूद सोन नदी से बालू की ढुलाई का धंधा बंद नहीं हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 10:25 PM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 10:25 PM (IST)
बालू के अवैध खनन में प्रशासन का सिस्टम हुआ फेल
बालू के अवैध खनन में प्रशासन का सिस्टम हुआ फेल

औरंगाबाद। सोन के चमकते लाल बालू का अवैध खनन में जिला व पुलिस प्रशासन के अलावा खनन विभाग व प्रखंड, अंचल सह थाना का पूरा सिस्टम फेल हो गया है। रोक के बावजूद सोन नदी से बालू की ढुलाई का धंधा बंद नहीं हुआ है। सदर अनुमंडल के बारुण से लेकर बड़ेम थाना क्षेत्र एवं दाउनदगर एवं ओबरा थाना क्षेत्र में सोन नदी से बालू की अवैध ढुलाई की जा रही है। इस धंधे में ट्रक से लेकर ट्रैक्टर तक लगे हैं। ट्रैक्टर से बालू की निकासी कर एक जगह एकत्रित कर फिर उसे ट्रक पर लोडकर यूपी के वाराणसी से लेकर अन्य शहरों तक भेजा जा रहा है। सोन नदी से किस कदर बालू की ढुलाई हो रही है यह देखना है कि सोन नदी के पुल पर खड़ा होकर देखा जा सकता है। दिन और रात बालू की ढुलाई हो रही है। हद तो यह कि थाने से होकर बालू लदे ट्रैक्टर एवं ट्रकें गुजरती हैं, पर पुलिस के द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। स्थानीय बीडीओ व सीओ भी अवैध बालू की ढुलाई के प्रति कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। जिला खनन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जिला खनन पदाधिकारी मुकेश कुमार की तबीयत खराब हो जाने से वे आइसोलेट हो गए हैं। वे अपना सरकारी मोबाइल बंद कर रखे हैं। बताया जा रहा है कि पूरा मामला सेटिग पर चल रहा है। ऐसे में अब जब नीचे का सिस्टम सुस्त हो गया है, तब तो बालू की अवैध निकासी का धंधा मंदा कैसे होगा। इधर कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने में जिलास्तरीय जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारी लगे हैं। इस स्थिति में जिलास्तरीय अधिकारी बालू के प्रति ध्यान नहीं दे पा रहे हैं और बालू के धंधे में लगे धंधेबाज से लेकर स्थानीय अधिकारी मालामाल हो रहे हैं। सरकार को राजस्व की क्षति हो रही है। बारुण थाना पुलिस के संरक्षण में सोन से अवैध बालू की अवैध ढुलाई व पुलिस के द्वारा पैसे की वसूली से संबंधित एक वीडियो भी इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुआ है। हालांकि इस वीडियो के बारे में पुलिस कुछ भी बताने से परहेज कर रही है। सोन नदी से अवैध खनन के संबंध में बात करने के लिए जब जिला खनन पदाधिकारी मुकेश कुमार के मोबाइल पर संपर्क किया तो बंद मिला।

loksabha election banner

क्या कहते हैं थानाध्यक्ष

बारुण थानाध्यक्ष राजकुमार ने बताया कि जो व्यक्ति हमसे बात कर रहा है। वह शराब के नशे में धुत था। उस व्यक्ति को मैंने थाना आकर मिलने की बात कही। लेकिन वह शराब के नशे में इतना धुत था कि वो खुद से सवाल भी कर रहा था और जवाब स्वयं दे रहा था। ये सब साजिश के तहत किया गया है। वायरल वीडियो की जांच कराई जाय। सच अपने आप पता चल जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.