Move to Jagran APP

सामुदायिक रसोई के संचालन में गड़बड़ी पर देव सीओ के खिलाफ रिपोर्ट

कोरोना के इस लॉकडाउन में डीएम के निर्देश पर सभी प्रखंडों में सीओ सामुदायिक रसोई का संचालन कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 04:41 PM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 04:41 PM (IST)
सामुदायिक रसोई के संचालन में गड़बड़ी पर देव सीओ के खिलाफ रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, औरंगाबाद : कोरोना के इस लॉकडाउन में डीएम के निर्देश पर सभी प्रखंडों में सीओ के द्वारा सामुदायिक रसोई का संचालन किया जा रहा है। आपदा के इस समय में कुछ अधिकारी एवं कर्मी इसे अवसर समक्ष पैसा कमाने की फिराक में हैं। देव में सामुदायिक रसोई के संचालन में गड़बड़ी की जांच डीएम सौरभ जोरवाल के निर्देश पर रविवार को वरीय उप समाहर्ता फतेह फैयाज ने किया था। वरीय उप समाहर्ता ने डीएम को जांच रिपोर्ट सौंप दी है। रिपोर्ट सीओ के खिलाफ है।

loksabha election banner

जांच रिपोर्ट में सीओ आशुतोष कुमार पर सरकार की गाइडलाइन के तहत सामुदायिक रसोई नहीं चलाने की बात लिखी गई है। टेंट लगाकर और उसमें टेबल लगाकर गरीबों व जरूरतमंदों को भरपेट भोजन कराना है, पर जांच रिपोर्ट में लिखा गया है कि सामुदायिक रसोई के संचालन के नाम पर केवल खानापूर्ति की जा रही है। जांच रिपोर्ट में सामुदायिक रसोई के संचालन में गड़बड़ी मामले में सीओ की घोर लापरवाही, उदासीनता और कर्तव्यहीनता का मामला पाया गया है। बताया गया कि जांच रिपोर्ट पर डीएम के द्वारा सीओ से स्पष्टीकरण मांगी जा रही है। स्पष्टीकरण मामले में सीओ का जवाब संतोषजनक नहीं पाया गया तो कार्रवाई के लिए राज्य सरकार को लिखा जाएगा। डीएम के स्तर से भी कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि वरीय उप समाहर्ता की जांच के दौरान देव में सामुदायिक रसोई में खिलाने की कोई व्यवस्था नहीं पाई गई थी। जांच के दौरान सीओ गायब थे। जांच पदाधिकारी फतेह फैयाज ने बताया कि सामुदायिक रसोई के संचालन में गड़बड़ी मामले में डीएम के आदेश पर सीओ से स्पष्टीकरण मांगी जा रही है। यह भी बताया गया कि वरीय उप समाहर्ता की जांच के एक दिन पहले शिकायत पर सदर एसडीएम डॉ. प्रदीप कुमार ने जांच की थी और भोजन की क्वालिटी बेहद खराब पाया था। तब एसडीएम ने सीओ को फटकार लगाई थी और भोजन की गुणवत्ता और सामुदायिक रसोई का संचालन सही तरीके से करने का निर्देश सीओ को दिया था पर सीओ के द्वारा सुधार नहीं किया गया। जदयू प्रखंड अध्यक्ष ने बताया कि एक होटल में भोजन बनवाकर बांटकर रसोई के नाम पर कोरम पूरा किया जा रहा है। होटल के द्वारा भोजन में सड़ा चावल का उपयोग किया जाता है। मदनपुर में जांच में मिली गड़बड़ी

मदनपुर प्रखंड में मंगलवार को सामुदायिक रसोई के संचालन में गड़बड़ी मिली है। डीएम के निर्देश पर एडीएम आशीष कुमार सिन्हा एवं वरीय उप समाहर्ता फतेह फैयाज ने सामुदायिक रसोई की जांच की। जांच में टेंट लगाकर उसमें टेबल पर गरीबों एवं जरूरतमंदों को भोजन कराते नहीं पाया गया। जांच में पाया गया कि सामुदायिक रसोई के संचालन के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। सीओ के द्वारा लापरवाही बरती जा रही है। जांच के दौरान जांच पदाधिकारियों ने कुछ गरीबों से भी भोजन के बारे में जानकारी ली पर संतोषजनक जवाब नहीं मिला। वरीय उप समाहर्ता ने बताया कि जांच रिपोर्ट डीएम को सौंपी जा रही है। ---------------------------

फोटो : 25 एयूआर 8

- डीएम ने कहा- स्पष्टीकरण में संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर लिखा जाएगा राज्य सरकार को

- वरीय उपसमाहर्ता की जांच रिपोर्ट में फंसे सीओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.