Move to Jagran APP

सोन नदी से बालू ले जाते नौ ट्रैक्टर को पुलिस ने किया जब्त

रोक के बावजूद सोन नदी से चल रहे बालू निकासी के खेल से संबंधित खबरें लगातार जागरण में छप रही थी। जिसका असर यह हुआ कि सोमवार की सुबह टीम बनाकर सोन नदी से हो रहे बालू खनन व ढुलाई को लेकर छापेमारी की गई। एएसपी अभियान मुकेश कुमार के नेतृत्व में टीम ने जब छापेमारी शुरू की तो नदी घाट से लेकर जीटी रोड तक हड़कंप मच गया। नदी से बालू खनन कर ले जाकर तस्कर बालू गिराकर इधर-उधर भागने लगे। इस दौरान पुलिस ने नौ ट्रैक्टर को जब्त कर लिया। पकड़े जाने के भय से ट्रैक्टर चालक पुलिस को देख सोन नदी पुल से नीचे कूद कर फरार हो गए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Jul 2022 10:22 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jul 2022 10:22 PM (IST)
सोन नदी से बालू ले जाते नौ ट्रैक्टर को पुलिस ने किया जब्त
सोन नदी से बालू ले जाते नौ ट्रैक्टर को पुलिस ने किया जब्त

औरंगाबाद/बारुण । रोक के बावजूद सोन नदी से चल रहे बालू निकासी के खेल से संबंधित खबरें लगातार जागरण में छप रही थी। जिसका असर यह हुआ कि सोमवार की सुबह टीम बनाकर सोन नदी से हो रहे बालू खनन व ढुलाई को लेकर छापेमारी की गई। एएसपी अभियान मुकेश कुमार के नेतृत्व में टीम ने जब छापेमारी शुरू की तो नदी घाट से लेकर जीटी रोड तक हड़कंप मच गया। नदी से बालू खनन कर ले जाकर तस्कर बालू गिराकर इधर-उधर भागने लगे। इस दौरान पुलिस ने नौ ट्रैक्टर को जब्त कर लिया। पकड़े जाने के भय से ट्रैक्टर चालक पुलिस को देख सोन नदी पुल से नीचे कूद कर फरार हो गए। नदी से पुल की ऊंचाई 25 से 30 फीट है बावजूद चालक पुलिस के सामने कूदकर फरार हो गए। नदी में कूदते चालकों को देख पुलिस कुछ वक्त के लिए परेशान हो गई। पुलिस को लगा कि अगर एक भी चालक की मौत कूदने से होती है तो फिर मामला दूसरा हो जाएगा।

loksabha election banner

छापेमारी की कार्रवाई देख बारुण के अलावा डेहरी की तरफ सोन नदी में बालू लदे और बालू लेने पहुंचे ट्रैक्टर चालकों से लेकर तस्करों में खलबली मच गई। चालक फरार होने में सफल रहे। जो ट्रैक्टर पकड़े गए हैं उस पर लदा बालू जीटी रोड सोन पुल पर गिरा दिया गया है। पुल पर बालू गिरने से ट्रक चालकों को परेशानी होने लगी। जाम की स्थिति कायम हो गई तो किसी तरह बालू को सड़क से हटाया गया। एएसपी अभियान ने बताया कि अवैध खनन के खिलाफ रविवार की रात एवं सोमवार को छापेमारी की गई। सोन पुल से नौ ट्रैक्टर को जब्त किया गया है। चालक भागने में सफल रहे। मामले में जब्त ट्रैक्टरों के मालिक एवं चालक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। बताया कि अवैध खनन एवं बालू की अवैध ढुलाई के खिलाफ नियमित छापेमारी की जाएगी। छापेमारी में थानाध्यक्ष कमलेश पासवान, खनन निरीक्षक आजम आलम के अलावा थाना अन्य पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिसकर्मी शामिल थे। रात 12 बजे के बाद नदी से होता है अवैध खनन

जिले में बालू का वैध खनन बंद है। बंद के बावजूद सोन में प्रतिदिन बालू का अवैध खनन बड़े पैमाने पर किया जाता है। 100 से अधिक ट्रैक्टर प्रतिदिन नदी से बालू की निकासी करते हैं। रात में बालू लदे ट्रैक्टर कतार में चलते हैं। रात 12 बजे के बाद सोन नदी में बालू का अवैध खनन होता है। जीटी रोड सोन पुल के पास अवैध खनन पर रोकने के लिए बना चेक पोस्ट पर तैनात पुलिसकर्मियों के पास से बालू लदे ट्रैक्टर एवं ट्रक गुजरती है। कुछ वाहन थाना के गेट से होकर निकलती है पर सुरक्षा कारणों से रात में बारुण थाना पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर पाती है। चेक पोस्ट पर तैनात रहने वाले पुलिसकर्मी को हिम्मत नहीं होता है कि वे बालू लदे वाहनों को रोक दें। अगर रोक दिया जाता है तो बालू के तस्कर हमला कर देते हैं। सोन से बालू खनन कर करते हैं स्टाक

सोन से बालू की अवैध निकासी कर डेहरी में स्टाक किया जाता है। यहां से ट्रकों से वाराणसी समेत यूपी के अन्य जिलों में भेजा जाता है। ट्रैक्टर से आसपास के गांवों एवं बाजारों में बालू भेजा जाता है। खनन विभाग के निर्देश पर लाइसेंसधारी के द्वारा स्टाक किए गए बालू को 4500 में 100 सीएफटी बेचा जा रहा है। यह बालू आमजनों के पास 6500 से 7000 में मिल रहा है। चोरी की बालू इससे करीब 1000 रुपये कम में मिल जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.