Move to Jagran APP

जनसंख्या स्थिरता माह के तहत डीएम ने जागरूकता रथ को किया रवाना

विश्व जनसंख्या दिवस के प्रति जन जागरूकता के लिए प्रचार वाहन बुधवार को डीएम सौरभ जोरवाल ने समाहरणालय परिसर से झंडी दिखाकर सभी प्रखंडों के लिए रवाना किया। डीएम ने बताया कि प्रतिवर्ष 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस आयोजित होता है। बीते वर्षों की तरह इस वर्ष भी विश्व जनसंख्या दिवस पर 27 जून से 31 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता माह आयोजित करने का सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है। 27 जून से 10 जुलाई तक दंपति संपर्क पखवाड़ा तथा 11 से 31 जुलाई तक परिवार नियोजन सेवा पखवारा का आयोजन किया जाना है। परिवार नियोजन का अपनाओ उपाय लिखो तरक्की का नया अध्याय थीम के तहत इस वर्ष आयोजित हो रहे विश्व जनसंख्या दिवस के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से आमजन के बीच प्रचार वाहन का संचालन 10 जुलाई तक किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 08:17 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 08:17 PM (IST)
जनसंख्या स्थिरता माह के तहत डीएम ने जागरूकता रथ को किया रवाना
जनसंख्या स्थिरता माह के तहत डीएम ने जागरूकता रथ को किया रवाना

औरंगाबाद । विश्व जनसंख्या दिवस के प्रति जन जागरूकता के लिए प्रचार वाहन बुधवार को डीएम सौरभ जोरवाल ने समाहरणालय परिसर से झंडी दिखाकर सभी प्रखंडों के लिए रवाना किया। डीएम ने बताया कि प्रतिवर्ष 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस आयोजित होता है। बीते वर्षों की तरह इस वर्ष भी विश्व जनसंख्या दिवस पर 27 जून से 31 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता माह आयोजित करने का सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है। 27 जून से 10 जुलाई तक दंपति संपर्क पखवाड़ा तथा 11 से 31 जुलाई तक परिवार नियोजन सेवा पखवारा का आयोजन किया जाना है। परिवार नियोजन का अपनाओ उपाय, लिखो तरक्की का नया अध्याय थीम के तहत इस वर्ष आयोजित हो रहे विश्व जनसंख्या दिवस के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से आमजन के बीच प्रचार वाहन का संचालन 10 जुलाई तक किया जा रहा है। प्रचार वाहन सभी प्रखंडों के मुख्यालय में एवं दूरस्थ क्षेत्रों में जाकर परिवार नियोजन के महत्व को बताने का कार्य करेगा। डीएम ने बताया कि आजादी के 75 साल और अपने गौरवशाली इतिहास को हम आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मना रहे हैं। इस क्रम में विश्व जनसंख्या दिवस का आयोजन हमारी उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए एक अवसर होगा। हमारी आबादी ने परिवार नियोजन के महत्व को समझा है और प्रजनन दर के प्रतिस्थापन स्तर को प्राप्त किया है। बिहार का औसत प्रजनन दर तीन है तथा गर्भ निरोधक साधनों के स्वीकार्यता और प्रचलन का दर भी बड़ा है। इस विश्व जनसंख्या दिवस के आयोजन में प्रत्येक योग्य एवं इच्छुक दंपति परिवार कल्याण के स्थाई एवं अस्थाई उपाय अपनाने हेतु अपने नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान या एएनएम आशा से संपर्क कर सरकार के जनसंख्या स्थिरीकरण के सपने को साकार करने का संकल्प लें। सिविल सर्जन डा. कुमार वीरेंद्र प्रसाद ने बताया कि अभियान के तहत जिले को 1005 महिला बंध्याकरण, 50 पुरुष नसबंदी, 3120 कापर टी लगाने का लक्ष्य राज्य स्तर से प्राप्त हुआ है। जिला स्तर पर इस आशय में तैयारी की जा रही है तथा इच्छुक लाभार्थियों की सूची तैयार की जा रही है। अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डा. किशोर कुमार, यूनिसेफ के पदाधिकारी कामरान खान, केयर के डिस्टिक आफिसर न्यूट्रिशन रीतेश कुमार, डीपीसी नागेंद्र कुमार केसरी, जिला स्वास्थ्य समिति के कर्मी राजेश कुमार एवं अशोक कुमार उपस्थित रहे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.