Move to Jagran APP

आंगनबाड़ी सेविका की भूमिका सामाजिक कार्यकर्ता की

सीडीपीओ कार्यालय में सीडीपीओ ने तीन चयनित आंगनबाड़ी सेविकाओं एवं सहायिकाओं को एक दिवसीय प्रशिक्षण देते हुए संचालन के तरीके बताए। सीडीपीओ श्वेता कुमारी ने उन्हें प्रशिक्षण दिया। महावर प्रथम बुधन बिगहा एवं अरई पूर्वी की नव चयनित सेविका तथा सहायिकाओं में बिरई नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड संख्या दो मनार पंचायत के रेपुरा एवं संसा पंचायत के रघु बिगहा आंगनबाड़ी केंद्र की सहायिकाएं शामिल हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 09:30 PM (IST)Updated: Sun, 17 Nov 2019 06:11 AM (IST)
आंगनबाड़ी सेविका की भूमिका सामाजिक कार्यकर्ता की
आंगनबाड़ी सेविका की भूमिका सामाजिक कार्यकर्ता की

सीडीपीओ कार्यालय में सीडीपीओ ने तीन चयनित आंगनबाड़ी सेविकाओं एवं सहायिकाओं को एक दिवसीय प्रशिक्षण देते हुए संचालन के तरीके बताए। सीडीपीओ श्वेता कुमारी ने उन्हें प्रशिक्षण दिया। महावर प्रथम, बुधन बिगहा एवं अरई पूर्वी की नव चयनित सेविका तथा सहायिकाओं में बिरई, नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड संख्या दो, मनार पंचायत के रेपुरा एवं संसा पंचायत के रघु बिगहा आंगनबाड़ी केंद्र की सहायिकाएं शामिल हैं।

loksabha election banner

प्रशिक्षण देते हुए कहा कि आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिकाओं की भूमिका एक सामाजिक कार्यकर्ता की होती है और समाज के प्रति अपने दायित्वों को निभाना चाहिए। स्कूल पूर्व शिक्षा के बारे में जानकारी दी गई और कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र के पांच लाभार्थी होते हैं, जिनमें 0 से 3 वर्ष के बच्चे, 3 से 6 वर्ष के बच्चे, गर्भवती महिलाएं,धात्री महिलाएं एवं 11 से 14 वर्ष की किशोरियां शामिल हैं। सबसे पहले पोषक क्षेत्र का सर्वे करें। मतदाता सूची से इसमें सहयोग मिलेगा। आंगनबाड़ी केंद्रों पर मीनू के अनुसार बच्चों के बीच पोषाहार वितरण करना है। सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाना है। स्कूल शिक्षा के बारे में बताया गया। सीडीपीओ ने कहा कि यदि कोई बच्ची या किशोरी ऐसी मिलती है, जो स्कूल नहीं जाती है तो उसे स्कूल तक पहुंचाने में सहयोग करें। अभिभावकों को शिक्षा के महत्व को बताएं और स्कूल तक नहीं पहुंचने वाले बच्चियों को पहुंचाने में सहयोग करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.