Move to Jagran APP

जिले के विकास के लिए अधिकारी समन्वय बनाकर करें कार्य: डीएम

अररिया। जिले के हर क्षेत्र में विकास के लिए अधिकारी समन्वय बनाकर कार्य करें ताकि हर क्षे

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 Dec 2020 12:05 AM (IST)Updated: Fri, 25 Dec 2020 12:05 AM (IST)
जिले के विकास के लिए अधिकारी समन्वय बनाकर करें कार्य: डीएम
जिले के विकास के लिए अधिकारी समन्वय बनाकर करें कार्य: डीएम

अररिया। जिले के हर क्षेत्र में विकास के लिए अधिकारी समन्वय बनाकर कार्य करें ताकि हर क्षेत्र में जिले का नाम हो सकें। ये बाते डीएम प्रशांत कुमार सीएच ने कही। वे गुरुवार को आत्मन हाल में नीति आयोग से संबंधित कार्यों की प्रगति एवं क्रियाव्ययन को लेकर आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान डीएम द्वारा स्वास्थ्य प्रक्षेत्र, शिक्षा प्रक्षेत्र, कृषि प्रक्षेत्र एवं वित्तीय समावेशन की गहन समीक्षा हुई। समीक्षा के दौरान जिले के विकास को लेकर संबंधित विभागीय पदाधिकारी को बेहतर कार्य करने का निर्देश दिया गया। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में हेंल्थ एंड वेलनेस सेंटर के कार्यों की गहन समीक्षा की गई। जिलाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के कार्यों में प्रगति के साथ सभी आवश्यक संसाधन नियमानुसार सुलभ कराने का निर्देश दिया गया। साथ ही जिले में जहां एपीएचसी का निर्माण नहीं हो पाया है, वहां शीध्र राशि उपल्ब्ध कराने का निर्देश दिया गया। महिलाओं को आयरन की खुराक उपलब्ध कराने की दिशा में कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस को जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर छह वर्ष तक के बच्चों की विवरणी पंजी में दर्ज कराने का निर्देश दिया गया साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन नियमानुसार एवं नियमित निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया। कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि स्कील डवलपमेंट के तहत 2000 एमटी क्षमता का गोदाम निर्माण कराया जाना है। जिसके लिए आनलाईन आवेदन प्राप्त किया जा रहा है। जिला पदाधिकारी द्वारा एलडीएम को निदेशित किया गया कि जनधन योजना, मुद्रा लोन, जीवन ज्योति योजना, अटल पेंशन योजना, जेजेबीआई एवं केसीसी को लेकर प्राप्त आवेदनों का शीध्र त्वरित गति से निष्पादन करना सुनिश्चित करें साथ योजना में प्रगति के लिए कैम्प के आयोजन को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। ताकि अधिक से अधिक लोग इस योजना का लाभ ले सके ।सभी सरकारी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को भी इस योजना से जोड़ने के लिए निर्देशित किया गया। जिला शिक्षा पदाधिकारी को कस्तूरबा विद्यालयों में डिजिटल शिक्षा उपलब्ध कराया जाएगा इसके लिए पूर्व से हीआवश्यक कारगर कदम उठाने का निर्देश दिया गया। बैठक में डीडीसी मनोज कुमार, सिविल सर्जन रूपनारायण, डीईओ राजकुमार और अन्य अधिकारी मौजूद थे।।

loksabha election banner

कार्यशाला में नलकूपों के रखरखाव की दी गई जानकारी संसू, अररिया: लघु सिचाई प्रमंडल अररिया द्वारा डीएम प्रशांत कुमार सीएच की अध्यक्षता में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन समाहरणालय स्थित डीआरडीए सभा भवन में किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन डीएम द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। मौके पर डीडीसी मनोज कुमार मौजूद थे। कार्यशाला का संचालन करते हुए कार्यपालक अभियंता अशोक कुमार मंडल द्वारा बताया गया की इस एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन नलकूपों के सफल संचालन, रखरखाव एवं इसके गुणवत्ता को बनाए रखना है। इस कार्यशाला में अररिया जिला अंतर्गत सभी 104 नलकूपों से संबंधित कनीय अभियंता, ग्राम पंचायत के मुखिया, पंचायत सचिव एवं नलकूप चालक मौजूद थे जिन्हें कार्यशाला के माध्यम से नलकूपों को सुरक्षित रखने की जानकारी दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.