Move to Jagran APP

कम जगह में मशरूम की खेती कर बेहतर लाभ पा सकते हैं किसान

जागरण संवाददाता अररिया अररिया मशरूम की खेती को बढ़ावा देने के लिए कृषि विभाग द्वारा क

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 08:34 PM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 08:34 PM (IST)
कम जगह में मशरूम की खेती कर बेहतर लाभ पा सकते हैं किसान
कम जगह में मशरूम की खेती कर बेहतर लाभ पा सकते हैं किसान

जागरण संवाददाता, अररिया: अररिया: मशरूम की खेती को बढ़ावा देने के लिए कृषि विभाग द्वारा के माध्यम से किसानों को जागरूक किया जा रहा है। कम जगह में इसकी खेती कर बेहतर लाभ पा सकते हैं किसान। किसान पाठशाला का आयोजन कर इसके बारे में और भी जानकारी दी जाएगी। किसानों को मशरूम की खेती करने पर सब्सिडी भी मिलेगा। इसी को लेकर

loksabha election banner

सोमवार को जिला कृषि कार्यालय परिसर के सभागार में आत्मा अररिया के सौजन्य से मशरूम उत्पादक विषय पर दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर प्रभारी पदाधिकारी सिचाई अनुसंधान केंद्र अररिया के विज्ञानी विजय कांत मिश्रा और परियोजना निदेशक आत्मा मु. शाहिद जमाल, सहायक निदेशक रसायन अररिया द्वारा संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर विभिन्न प्रखंडों से आए हुए प्रगतिशील 45 किसानों ने प्रशिक्षण में भाग लिया। प्रशिक्षण शिविर को संबोधित करते हुए परियोजना निदेशक आत्मा मु. शाहिद जमाल ने कहा कि मशरूम की खेती कर किसान बेहतर लाभ पा सकते हैं। कम जगह में इसकी खेती आसानी से की जा सकती है। अधिक आमदनी कृषक मशरूम लगाकर ले सकते हैं। रबी मौसम में सभी प्रखंडों में आत्मा द्वारा मशरूम पर किसान पाठशाला का आयोजन कर किसानों को जागरूक किया जाएगा। किसानों को मशरूम के लिए सब्सिडी पर बीज मिलेगा।

विजय कांत मिश्रा ने कहा कि कृषकों को अधिक आमदनी लेने के लिए समेकित कृषि प्रणाली पर काम करना चाहिए क्योंकि खेत से निकला हुआ पुआल भूसी अपने पशुओं को खिलाओ और बचे हुए पुआल और भूसे से मशरुम का खेती करें साथ में वर्मी कंपोस्ट का निर्माण किसान खुद करें।

प्रखंड तकनीकी प्रबंधक अभिषेक कुमार द्वारा वैज्ञानिक विधि से मशरूम की खेती और उसका मार्केटिग पर विस्तृत चर्चा की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.