Move to Jagran APP

चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी करें स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य: डीएम

अररिया। जिला पदाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की मासिक

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Dec 2020 11:34 PM (IST)Updated: Tue, 22 Dec 2020 11:34 PM (IST)
चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी करें स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य: डीएम
चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी करें स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य: डीएम

अररिया। जिला पदाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक समाहरणालय सभा कक्ष (आत्मन हॉल) में हुई।

loksabha election banner

बैठक को संबोधित करते हुए डीएम ने स्वास्थ्य विभाग के संबंधित चिकित्सक व कर्मियों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में गर्भवतियों का शत-प्रतिशत निबंधन, कोरोना वायरस टीकाकरण की पूर्व तैयारी, हेल्थ वेलनेस सेंटर पर सभी आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं की गहन समीक्षा की गई। साथ ही साथ कालाजार कार्यक्रम के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले चिकित्सक व कर्मियों को सम्मानित भी किया गया।

सर्वप्रथम बैठक में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर की समीक्षा क्रम में डीपीएम द्वारा बताया गया कि 53 हेल्थ वैलनेस पूर्ण हो गया है छह का कार्य प्रगति पर है। जिला पदाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन को निर्देशित किया गया कि हेल्थ एंड वैलनेस केंद्रों पर सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करना सुनिश्चित करें। साथ ही साथ जो हेल्थ वैलनेस सेंटर प्रगति पर है उसे पूर्ण करने के लिए कार्यपालक अभियंता एल ए ईओ से समन्वय स्थापित पवन कराने का निर्देश दिया गया। सभी संसाधनों के साथ नये हेल्थ वेलनेस केंद्रो को जल्द से जल्द प्रारंभ कराना सुनिश्चित करें। गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच प्रथम तीन माह में एवं गर्भवतियों का शत-प्रतिशत निबंधन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। इसके लिए अगले 15 दिनों तक कैम्प आयोजित करने के लिए निर्देशित किया गया। जिले में आशा एवं एएनएम बहाली प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। साथ ही एएनएम की संभावित बहाली को लेकर सिविल सर्जन को रोस्टर किलियर करने का भी निर्देश दिया गया। प्रत्येक छह माह पर विटामिन ए की खुराक के टिकाकरण को लेकर सभी आवश्यक तैयारी ससमय करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया। स्वास्थ्य केंद्रों पर एएनएम की अनुपस्थित की शिकायत पर जिला पदाधिकारी द्वारा खेद व्यक्त करते हुए स्वास्थ्य कर्मियों को कड़ी हिदायत दी गई। सभी को कार्य में तेजी लाने एवं रोस्टर अनुसार ससमय डयूटी पर उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया। डीपीएम स्वास्थ्य को दवा खरीद को लेकर ऑडिट कराने का निर्देश दिया गया। सदर अस्पताल की कार्यों की समीक्षा के दौरान अस्पताल के सभी वार्डों को नाम के साथ-साथ कमरा नंबर भी अंकित कराने हेतु निर्देशित किया गया। कोरोना वायरस के संभावित टीकाकरण एवं टीका के रखरखाव के लिए समुचित व्यवस्था करने तथा विभागीय निर्देश के आलोक में कोरोना वायरस वैक्सीन पोलियो अभियान की तर्ज पर सुलभ कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारी ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। कालाजार कार्यक्रम के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मी डीपीएम रेहान अशरफ, पवन कुमार, मनीष कुमार, रनवीर कुमार, संजय कुमार, मिथिलेश कुमार, कुमार मनीष, किश्लय कुमार, राकेश सिंह, प्रभात रंजन, सुरेन्द्र बाबु, सनोज कुमार को जिला पदाधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया। बैठक में उप विकास आयुक्त सिविल सर्जन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, डीपीएम, एमओआइसी एवं सहयोगी संस्था के प्रतिनिधिगण, बीएचएम, बीसीएम तथा संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.