Move to Jagran APP

मतदाता दिवस पर बीडीओ ने मतदाताओं को दिलाई शपथ

संसू जोकीहाट ( अररिया) जोकीहाट प्रखंड मुख्यालय परिसर में मतदाता दिवस के अवसर पर बीडीअ

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Jan 2022 12:40 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 12:40 AM (IST)
मतदाता दिवस पर बीडीओ ने मतदाताओं को दिलाई शपथ
मतदाता दिवस पर बीडीओ ने मतदाताओं को दिलाई शपथ

संसू, जोकीहाट ( अररिया): जोकीहाट प्रखंड मुख्यालय परिसर में मतदाता दिवस के अवसर पर बीडीओ मु. सिकंदर सहित सभी कर्मियों ने शपथ ली। साथ ही लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए शपथ ली कि हम भारत के लोग लोकतंत्र में अपनी आस्था रखते हुए कहा कि देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मौके पर प्रधान सहायक जयप्रकाश सरदार, नाजिर सुशील ठाकुर, महलगांव मुखिया संजय यादव, चंदन सिंह, शहजाद आलम आदि मौजूद थे। संसू सिकटी, (अररिया)-राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सिकटी प्रखंड के सभी मतदान केंद्रो पर कोविड नियमों का पालन कर मतदाताओं को जागरूक करने एवं अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया गया। मध्य विद्यालय पलासमनी में मतदाताओं के बीच ईवीएम मशीन का डिसप्ले भी किया गया। यहां पर प्रखंड विकास पदाधिकारी राकेश कुमार ठाकुर खुद मौजूद थे। इस दौरान बीडीओ द्वारा दर्जनों मतदाताओं को मतदान करने के लिए शपथ दिलाई गई। बीडीओ ने कहा कि वोट डालना सभी मतदाता का अधिकार है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने का उद्देश्य देश में चुनावों में मतदान करने के लिए लोगों को अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने के लिये प्रेरित करना है। मतदाता को निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने बताया कि यहां पर मतदाताओं के बीच नया ईवीएम मशीन का प्रदर्शन भी किया गया। मौके पर नीतेश कुमार, पंकज कुमार मंडल, सुंदर कुमार मंडल, सरोज राय, कुंदन पासवान आदि मौजूद थे।

loksabha election banner

संसू, रेणुग्राम के अनुसार

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर मंगलवार को क्षेत्र में मतदान जागरूकता को लेकर जगह जगह शपथ ली गई। इसी क्रम में फारबिसगंज प्रखंड परिसर में बीडीओ राजकिशोर प्रसाद शर्मा के नेतृत्व में पदाधिकारियों व कर्मियों ने निष्पक्ष मतदान के प्रति एवं लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखने को लेकर शपथ ली। शपथ के दौरान निष्पक्ष, भयमुक्त मतदान आदि का पाठ पढ़ा गया मौके पर बीडीओ के अलावे सीओ संजीव कुमार,सीडीपीओ, बीपीआरओ सहित अन्य पदाधिकारी व कर्मी मौजूद थे। वही मदरसा इमदादुल उलूम बोकड़ा में भी बीएलओ रहमतुल्लाह तनवीर के नेतृत्व में युवा मतदाताओं ने निष्पक्ष मतदान को लेकर शपथ ली।

संसू, बथनाहा(अररिया: राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर एसएसबी 56वीं वाहिनी मुख्यालय बथनाहा में मंगलवार को कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें वाहिनी के प्रभारी कमांडेंट मुकेश कुमार सिंह मुंडा ने ''राष्ट्रीय मतदाता दिवस'' के महत्व को बताते हुए कहा कि आज ही के दिन 25 जनवरी 1950 को भारत में निर्वाचन आयोग स्थापना हुई थी। इस तिथि को चुनाव आयोग द्वारा 25 जनवरी 2011 से प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

आज के इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य 18 वर्ष या उनसे अधिक उम्र के भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने मतदान का सही उपयोग करने हेतु जागरूक किया जाना एवं भारतीय लोकतंत्र में विश्वास रखते हुए स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने की लोकतांत्रिक परंपरा को बरकरार रखना है। तथा चुनाव में धर्म, नस्ल ,जाति, समुदाय व भाषा के आधार से प्रभावित हुए बिना मतदान करने हेतु संकल्पित होना है। जिससे हमारे राष्ट्र का सर्वांगीण विकाश संभव हो सके।

इस मौके पर श्री मुंडा द्वारा समस्त कार्मिकों सहित नव प्रशिक्षुओं को मतदाताओं द्वारा ली जाने वाली शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर 56वीं वाहिनी के सहायक कमांडेंट अमनेंद्र प्रताप सिंह एवं 56वीं वाहिनी के समस्त कार्मिक व नव प्रशिक्षु उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.