Move to Jagran APP

सर्वधर्म प्रार्थना सभा आज, रखे दो मिनट का मौन

अररिया। जिले में होने वाले सर्वधर्म प्रार्थना को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। आम आदमी से लेकर खास लोग जुड़ गए है। ग्रामीण क्षेत्रों में गायत्री परिवार के लोगों ने सर्व धर्म प्रार्थना सभा से पूर्व हवन यज्ञ का भी आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Jun 2021 12:31 AM (IST)Updated: Mon, 14 Jun 2021 12:31 AM (IST)
सर्वधर्म प्रार्थना सभा आज, रखे दो मिनट का मौन
सर्वधर्म प्रार्थना सभा आज, रखे दो मिनट का मौन

सर्वधर्म प्रार्थना सभा आज, रखे दो मिनट का मौन

loksabha election banner

अररिया। जिले में होने वाले सर्वधर्म प्रार्थना को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। आम आदमी से लेकर खास लोग जुड़ गए है। ग्रामीण क्षेत्रों में गायत्री परिवार के लोगों ने सर्व धर्म प्रार्थना सभा से पूर्व हवन यज्ञ का भी आयोजन किया गया। वहीं सोमवार को शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में पूर्व निर्धारित समय 11 बजे दो मिनट के लिए लोग दिवंगतों को श्रद्धांजलि देंगे।

कोरोना संक्रमण से तमाम लोगों की मौत हो गई तो कई संक्रमित आज भी अस्पताल में भर्ती है। उन्हें श्रद्धांजलि तक नहीं दे पाए थे। अपने ही अपनों को कंधा तक नहीं दे पाए थे। दैनिक जागरण की पहल पर सोमवार को दिन में 11 बजे सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में किया गया है। इस दौरान दो मिनट के लिए जो जहां रहेगा वहीं रूक जाएगा। कोरोना संक्रमण काल में देह छोड़ने वाली आत्मा की शांति, अस्पतालों में भर्ती मरीजों और उनके इलाज कर रहे कोरोना योद्धाओं के शीघ्र स्वास्थ्य होने की कामना करेंगे। वहीं शहर के रेडक्रास सोसायटी परिसर, भी मार्केट सहित शहर के विभिन्न स्थलों पर प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया है।

इस सर्वधर्म प्रार्थना की सफलता को विभिन्न संस्थाओं द्वारा प्रार्थना सभा में भाग लेने के लिए जगह जगह बैठकें भी की गई थी। जिसमें लोगों ने जागरण के इस पहल की काफी प्रशंसा भी की।

इस सर्व धर्म प्रार्थना में सभी विभाग के अधिकारी, कर्मचारी, पुलिस कर्मी, स्वास्थ्य कर्मी, शिक्षक व धार्मिक व अन्य सामाजिक संगठन से जुड़े लोग शारीरिक दूरी का पालन करते हुए निर्धारित समय पर प्रार्थना सभा में शामिल होंगे। इसके अलावा घरों में भी स्वजन दो मिनट का मौन रखेंगे। जिला क्रिकेट संघ के संरक्षक सत्येंद्र नाथ शरण ने जागरण के इस पहल की काफी सराहना की। उन्होंने कहा कि मैं अपनी 75 वर्ष की जिदगी में ऐसे कठिनतम समय से गुजर रहा हूं जिसमें हमनें अपने कई शुभचितकों को खो दिया। इस महामारी ने विनाश का वह तांडव नृत्य हमें दिखलाया जो हम कदापि देखना नहीं चाहते थे। ऐसे समय में जागरण ने सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन कर काफी सराहनीय कार्य किया है। इसमें हर लोगों को बढ़चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। जो जहां रहे वहां खड़ा होकर दो मिनट का मौन रखे। नगर परिषद अररिया के मुख्य पार्षद रीतेश राय ने कहा कि कोरोना संक्रमण से दिवंगत हुए लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए इस सर्वधर्म प्रार्थना में शामिल होना चाहिए। जिससे हम शुभचितकों को याद कर सकेंगे। उन्होंनेकहा कि दैनिक जागरण के द्वारा सर्वधर्म प्रार्थना सभा का अभियान बहुत ही सराहनीय पहल है सभी लोगों को सर्वधर्म प्रार्थना सभा में अपनी भागीदारी देनी चाहिए और मौन रखकर कोरोना कि वजह जो असमय मृत्यु के गाल में समा गए हैं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करें तथा वैसे लोगों के लिए भी प्रार्थना करें जो इस बीमारी से लड़ रहे हैं। हम लोग अंतिम संस्कार में भी शामिल नहीं हो पाए। जागरण द्वारा सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन कराया जाना काफी सराहनीय कार्य है। इस दिन जो जहां रहे वहां दो मिनट तक मौन रख कर प्रार्थना करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.