Move to Jagran APP

जिले में एक हजार से अधिक सामुदायिक शौचालय का होगा निर्माण

संसू.अररिया अपनी जमीन नहीं होने के बावजूद खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के लिए स्वच्छता अभि

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 12:05 AM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 12:05 AM (IST)
जिले में एक हजार से अधिक सामुदायिक शौचालय का होगा निर्माण
जिले में एक हजार से अधिक सामुदायिक शौचालय का होगा निर्माण

संसू.,अररिया: अपनी जमीन नहीं होने के बावजूद खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के लिए स्वच्छता अभियान के तहत अररिया ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सामुदायिक शौचालय बनाने की प्रक्रिया आरंभ हो गई है। ग्रामीण कार्य विभाग और शहरी नगर निगम के पहल पर जिला अंतर्गत एससी एसटी समुदाय और अन्य वर्ग के ऐसे लोग जिनके पास शौचालय बनाने की जमीन नही है वैसे लोगों के परिवार को चिन्हित कर आस पास के उपलब्ध सरकारी जमीन या दान की गई जमीन पर ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा आधुनिक शौचालय बनाया जायेगा। मिली जानकारी के अनुसार ग्रामीण कार्य विभाग के आदेश के बाद डीडीसी अररिया द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी खाली जमीन को चिन्हित किया जा रहा है जहां पर आधुनिक सामुदायिक शौचालय का निर्माण किया जायेगा। इस संबंध में डीडीसी ने बताया कि सरकार द्वारा शौचालय निर्माण के लिए सभी लोगों को अनुदान उपलब्ध कराया जा रहा है मगर ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में कई ऐसे गरीब लोग है जिनके पास अपनी जमीन ही नहीं है। जिस कारण ऐसे लोग शौचालय निर्माण नही करवा पा रहे हैं और जिले को खुले में शौच से मुक्ति भी नही मिल पा रही है। ग्रामीण कार्य विभाग ने ऐसे गरीब परिवार को चिन्हित कर आस पास के खाली सरकारी या दान दी हुई जमीन पर एक ह•ार से अधिक शौचालय निर्माण कराने का आदेश दिया है जिसके तहत खाली जमीन और ऐसे गरीब शौचालय विहीन परिवार को चिन्हित किया जा रहा है। डीडीसी ने बताया कि ग्रामीण स्तर पर कार्य पूरा होने के बाद शहरी क्षेत्र में भी सामुदायिक शौचालय निर्माण की योजना को मूर्त रूप देने की पहल शुरू की जायेगी। इस योजना के तहत नगर पर्षद के सभी वार्डो के वैसे हॉउस होल्डरों को इसका लाभ मिलेगा ,जिनके पास घर तो है लेकिन उसमें शौचालय नही है। घर में टॉयलेट बनाने के लिए जमीन भी नहीं है। किसी भी वर्ग के ऐसे व्यक्ति कम्यूनिटी शौचालय निर्माण स्कीम से लाभांवित हो सकेंगें।

loksabha election banner

विदित हो कि शहर के विभिन्न वार्डो में कई परिवार ऐसे हैं जिनके घर में शौचालय नही है और वे खुले में शौच करने को बाध्य हैं। शहर के नहर रोड, काली बाजार के समीप कई ऐसे गरीब परिवार रहते हैं जो नगर परिषद के अंतर्गत तो आते है मगर जमीन के कमी के कारण लोग नदी और नहर तट पर शौच जाने के लिए बाध्य है। वही घर की महिलाएं घर के आंगन में ही किसी कोने में गड्ढा खोदकर उसे शौचालय के रूप में इस्तेमाल करती है। सर्वेक्षण कर बनायी जा रही सूची सरकार के आदेश के आलोक में कम्यूनिटी शौचालय बनाने के लिए डीडीसी कार्यालय द्वारा सर्वेक्षण का काम शुरू कर दिया गया है। संबंधित प्रखंड अधिकारी के माध्यम से शौचालय विहिन परिवार को चिन्हित करने और इसकी सूची बना कार्यालय को अवगत कराने के लिए कहा गया है. योजना के तहत सूचीबद्ध लोगो के घरों में जाकर सरकारी कर्मी घर का जायजा लेगें और वस्तुस्थिति से अवगत होंगे। शौचालय बनाने के लिए उनके पास जमीन है या नही इसकी जानकारी ली जायेगी और आवेदक का कथन सत्य पाये जाने पर उनके लिए सरकारी खर्चे पर सामुदायिक शौचालय बनवायी जायेगी।

कोट- शौचालय निर्माण सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है जिसके अंतर्गत हर घर में शौचालय की सुविधा बहाल करने के लिए और जिले को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए जमीन विहीन परिवारों को भी शौचालय उपलब्ध कराना जरूरी है। ग्रामीण कार्य विभाग के आदेश के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वेक्षण कार्य आरंभ हो गया है जिसके समाप्त होते ही सूचीबद्ध लोगों के लिए संबंधित इलाके की सरकारी जमीन पर आधुनिक शौचालय उपलब्ध कराया जायेगा।

इनामुल हक अंसारी- डीडीसी अररिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.