Move to Jagran APP

इन वजहों से मोटरसाइकिल की स्पीड हो जाती है जाम, नई बाइक खरीदने के बाद ना करें ये गलती

कई बार लोगों की मोटरसाइकिल की स्पीड जाम हो जाती है इसका मतलब ये है कि आप स्पीड बढ़ाने की कोशिश करते हैं लेकिन फुल रेस देने के बाद भी स्पीड बढ़ती नहीं है। मोटरसाइकिल में ये दिक्कत राइडर की गलती की वजह से शुरू होती है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Thu, 18 Feb 2021 06:51 PM (IST)Updated: Fri, 19 Feb 2021 07:29 AM (IST)
इन वजहों से मोटरसाइकिल की स्पीड हो जाती है जाम, नई बाइक खरीदने के बाद ना करें ये गलती
मोटरसाइकिल चलाते समय ना करें ये गलतियां

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आपने देखा होगा कि कई बार लोगों की मोटरसाइकिल की स्पीड जाम हो जाती है, इसका मतलब ये है कि आप स्पीड बढ़ाने की कोशिश करते हैं लेकिन फुल रेस देने के बाद भी स्पीड बढ़ती नहीं है। मोटरसाइकिल में ये दिक्कत राइडर की गलती की वजह से शुरू होती है। अगर समय रहते इसपर ध्यान ना दिया जाए तो मोटरसाइकिल के इंजन में बड़ी समस्या हो सकती है। आज हम आपको इस खबर में बताएंगे कि आखिर किन वजहों से मोटरसाइकिल की स्पीड जाम हो जाती है।

loksabha election banner

सर्विसिंग

अगर आप नई मोटरसाइकिल खरीदते हैं और समय से इसकी सर्विसिंग नहीं करवाते हैं तो इसका असर इंजन पर पड़ता है और मोटरसाइकिल की स्पीड पहले के मुकाबले कम होने लगती है। नई बाइक के इंजन को कम समय में ही सर्विसिंग की जरूरत पड़ती है, ऐसे में समय पर सर्विसिंग करवाने से ऐसी किसी भी तरह की दिक्कत से आसानी से बचा जा सकता है।

स्पीड

अगर आपने अपनी मोटरसाइकिल को खरीदने के बाद से कभी भी इकॉनमी मोड से आगे की स्पीड पर नहीं चलाया है तो कुछ साल बाद आपकी मोटरसाइकिल की स्पीड एक जगह पर फिक्स हो जाती है। दरअसल मोटरसाइकिल के इंजन को फुल स्पीड पर नहीं चलाने से इसकी स्पीड जाम हो जाती है। ऐसे में अगर बाइक की स्पीड 80 किमी प्रति घंटे की है तो आप 50 या 60 kmph से ज्यादा तेज नहीं चला सकते हैं।

लोकल इंजन ऑयल

अगर आप लोकल इंजन ऑयल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे इंजन की स्पीड पर काफी असर पड़ता है। अगर आप लंबे समय तक इसी इंजन ऑयल का इस्तेमाल करते रहें तो एक समय ऐसा आता है जब बाइक का इंजन तेज चलाने पर गर्म होकर बंद हो जाता है।

ओवर स्पीडिंग

हमेशा ओवर स्पीडिंग करना भी मोटरसाइकिल के इंजन के लिए अच्छा नहीं होता है। इससे इंजन पर काफी ज्यादा दबाव पड़ता है और आपकी मोटरसाईकिल की स्पीड पहले के मुकाबले काफी कम हो जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.