Move to Jagran APP

ये हैं सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, सिंगल चार्ज में देते हैं बेहतरीन रेंज

लोगों का अपने नॉर्मल पेट्रोल टू-व्हीलर्स चलाना मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में अगर आपका बजट कम है तो आपके लिए मार्केट में किफायती कीमत वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स मौजूद हैं जो सिंगल चार्ज में अच्छी-खासी रेंज देते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 23 Jul 2021 07:25 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jul 2021 08:09 AM (IST)
ये हैं सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, सिंगल चार्ज में देते हैं बेहतरीन रेंज
ये हैं भारत में मिलने वाले सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का चलन तेजी से बढ़ रहा है और इसके पीछे वजह है तेजी से बढ़ती हुई पेट्रोल की कीमतें जो प्रति लीटर 100 रुपये के पार पहुंच चुकी हैं। ऐसे में लोगों का अपने नॉर्मल पेट्रोल टू-व्हीलर्स चलाना मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में अगर आपका बजट कम है तो आपके लिए मार्केट में किफायती कीमत वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स मौजूद हैं जो सिंगल चार्ज में अच्छी-खासी रेंज देते हैं। आज हम आपके लिए भारत में मिलने वाले कुछ ऐसे ही इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लेकर आए हैं।

prime article banner

Hero Electric Optima

Hero का Electric Optima इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार चार्ज करने के बाद 50 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। इसकी बैटरी फुल चार्ज होने में 8 से 10 घंटों का समय लेती है। Hero Electric Optima कुल 4 वेरिएंट्स में अवेलेबल है इसे भारत में 41,770 रुपये की शुरुआती कीमत में खरीदा जा सकता है। इसमें ग्राहकों को 250W की मोटर दो जाती है जो 25Kmph की टॉप स्पीड ऑफर करती है। इस स्कूटर में आपको 1.344kWh क्षमता की बैटरी मिलती है।

Ampere V 48

ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 0.96kWh की बैटरी के साथ आता है जिसकी मदद से ग्राहक सिंगल चार्ज में तकरीबन 50 किलोमीटर की दूरी तय कर सकते हैं। Ampere V 48 इलेक्ट्रिक स्कूटर में ग्राहकों को 250W क्षमता की BLDC मोटर दी जाती है जो इसे 25Kmph की टॉप स्पीड तक पहुंचा सकती है। इस स्कूटर की बैटरी को फुल चार्ज होने में 8 से 10 घंटों समय लगता है। बात करें इसकी कीमत की तो ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 34,899 रुपये की शुरुआती कीमत में खरीदा जा सकता है।

Hero Electric Flash

Hero Electric Flash इलेक्ट्रिक स्कूटर में 1.344kWh क्षमता की बैटरी लगाई गई है जिसकी मदद से ये 50 किलोमीटर की दूरी तक दौड़ सकता है। इसमें 250W क्षमता की मोटर दी जाती है जिसकी बदौलत ये 25Kmph की टॉप स्पीड पर दौड़ने में सक्षम है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 8 से 10 घंटों का समय लगता है। अगर लिथियम आयन बैटरी वाले वर्जन की बात करें तो इसकी बैटरी 4-5 घंटे में चार्ज हो जाती है और 85 किलोमीटर की रेंज देती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआती कीमत 37,078 रुपये है।

Ampere Reo Elite

Ampere Reo Elite इलेक्ट्रिक स्कूटर में 250W की BLDC मोटर लगी हुई है। वहीं बैटरी की बात करें तो ये 0.96kWh की है जिसकी बदौलत ये इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज में 50-60KM की दूरी तय करने में सक्षम है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में 8 से 10 घंटों का समय लगता है। Ampere Reo Elite में लेड एसिड और लिथियम आयन बैटरी का ऑप्शन मिलता है। इसके लिथियम आयन मॉडल में 1.152kWh क्षमता की बैटरी लगाई गई है जो 5 से 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 42,999 रुपये है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.