Move to Jagran APP

Okinawa Dual इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज में देगा 130 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज, भारी सामान ले जाने के लिए है बेस्ट

सामान ढुलाई के क्षेत्र में बदलाव लाने और कारोबारियों की कार्यक्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से डिजाइन किया ओकिनावा डुअल हाईटेक टेक्नोलॉजी के साथ जबरदस्त खासियतों से लैस है जो वस्तुओं की आपूर्ति करने वाली कंपनियों के लिए मददगार साबित हो सकता है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 01:09 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 07:40 AM (IST)
Okinawa Dual इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज में देगा 130 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज, भारी सामान ले जाने के लिए है बेस्ट
Okinawa Dual इलेक्ट्रिक स्कूटर उठा सकता है भारी सामान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत की दिग्गज इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी ओकिनावा ने आज बी2बी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर Okinawa Dual लॉन्च कर दिया है। इसे 58,998 रुपये में उतारा गया है। सामान ढुलाई के क्षेत्र में बदलाव लाने और कारोबारियों की कार्यक्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से डिजाइन किया ओकिनावा डुअल हाईटेक टेक्नोलॉजी के साथ जबरदस्त खासियतों से लैस है जो वस्तुओं की आपूर्ति करने वाली कंपनियों के लिए मददगार साबित हो सकता है। ख़ास बात ये है कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर से भारी भरकम गैस सिलेंडर से लेकर, पानी की बोतलों को आसानी से लाया ले जैसा सकता है जिनका वजन 20 से 30 किलोग्राम होता है।

loksabha election banner

दोपहिया वाहन पर अब तक का सबसे ज्यादा वजन ढोने की क्षमता रखने वाली ओकिनावा आखिरी मुकाम तक वस्तु पहुंचाने के लिए डुअल ला रही है। वाहन के आगे और पीछे दोनों हिस्सों में दोगुना वजन ढोने की क्षमता रखने वाला ओकिनावा डुअल अपनी तरह का पहला ऐसा दोपहिया है जो सामान ढुलाई की अधिकतम जरूरतों को पूरा करने के लिए बना है। गैस सिलिंडर, हार्डवेयर उपकरणों, पानी के जार जैसी भारी-भरकम वस्तुओं से लेकर अनाज, दवाइयां, कोल्ड स्टोरेज तक की वस्तुओं की ढुलाई के लिए ओकिनावा में डिलेवरी बॉक्स, खिसकाने वाले क्रेट्स, दवाइयों के लिए कोल्ड स्टोरेज बॉक्स सिलिंडर कैरियर, लैब आॅन व्हील्स लगे हुए हैं जिस कारण इन वस्तुओं को सुलभ और सुरक्षित तरीके से मुकाम तक पहुंचाया जा सकता है।‘

दो रंगों- फायर रेड और सनशाइन येलो में उपलब्ध यह इलेक्ट्रिक दोपहिया खूबसूरती और मजबूती ( 70फीसदी मेटर बॉडी) का अनोखा संगम है। कंपनी अभी अपने उत्पादों में 92 फीसदी स्वदेशी उपकरणों का इस्तेमाल करती है और अप्रैल 2021 से इसे 100 फीसदी करने का लक्ष्य रखती है।

भारतीय सड़कों पर आजमाया और परीक्षण किया हुआ ओकिनावा डुअल में 250 वाट का इलेक्ट्रिक मोटर लगा हुआ है जिससे यह 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। इसकी कम गति होने के कारण इसे चलाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने या ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती। 75 किलो के वजन के साथ ओकिनावा डुअल के अगले पहिये में डिस्क ब्रेक और पिछले पहिये में ड्रम ब्रेक लगा है। चार्जिंग में आसानी के लिए कंपनी ने 48 वाट 55एएच की डिटैचेबल बैटरी भी दी है जिससे डेढ़ घंटे में 80 फीसदी चार्ज किया जा सकता है और पूरी तरह चार्ज करने में लगभग 4 से 5 घंटे लगते हैं और एक बार चार्ज करने पर यह 130 किलोमीटर की दूरी तय कर लेता है। ली-आयन बैटरी पैक होने से यह तेजी से चार्ज होती है और बी2बी इस्तेमाल के लिए अत्यंत भरोसेमंद दोपहिया बन गया है।

चालक की अधिकतम सुविधा सुनिश्चित करने के लिए ओकिनावा डुअल में रिमोट से संचालन, साइड फूटरेस्ट, हार्ड मैट डिजाइन आदि जैसी विशेषताएं हैं। फोन होल्डर, चार्जिंग पोर्ट, वाटर बॉटल कैरियर जैसी कुछ अन्य सुविधाएं भी ओकिनावा डुअल में दी गई हैं।

इस मौके पर ओकिनावा ऑटोटेक के प्रबंध निदेशक और संस्थापक जीतेंद्र शर्मा ने कहा, ‘कोविड-19 के कारण ईकाॅमर्स और देश के कोने-कोने में सामान मंगाने का चलन बढ़ा है। इसे देखते हुए इस क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों के लिए जरूरी हो गया है कि वे आपूर्ति के लिए लगातार अभिनव, कम परिचालन लागत और प्रभावशीलता बढ़ाने पर काम करें। इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहन अपनाना पर्यावरण में सकारात्मक बदलाव लाने की एक मुहिम है जिसे उपभोक्ता से लेकर कारोबारी तक, हर कोई आज अपनाने का संकल्प ले रहा है। अपने नए ओकिनावा डुअल के जरिये हम भारत में कारोबारियों को हर हिस्से में बिजली संचालित सुविधा देने का लक्ष्य रखते हैं। बी2बी ईवी के क्षेत्र में प्रवेश कर चुका डुअल अपनी तरह का एक ऐसा स्कूटर है जो बाजार में हलचल मचाने को तैयार है। हम निश्चित रूप से अगले दो वर्ष में बाजार में अच्छी-खासी हिस्सेदारी पर पकड़ बनाने को लेकर आशान्वित हैं।’

अभी तक व्यक्तिगत और कंपनियों द्वारा सामान की आपूर्ति के लिए नियमित दोपहिया में ही सुधार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। इससे न सिर्फ वजन ढोने की क्षमता सीमित रह जाती थी बल्कि स्कूटर की कीमत, ईंधन का इस्तेमाल और स्कूटर में सुधार लाने के लिए खर्च भी ज्यादा पड़ जाता था। किफायती होने के अलावा ओकिनावा डुअल अंतिम छोर तक आपूर्ति की चुनौतियों से निपटने के लिए फ्लेक्सिबिलिटी और विशेष रूप से डिजाइन किया गया है।

ओकिनावा डुअल बी2बी ईवी बाजार में जबर्दस्त हलचल मचाने वाला दोपहिया है, इसे आप निजी इस्तेमाल के लिए भी खरीद सकते हैं। निजी इस्तेमाल के लिए कंपनी अतिरिक्त पुश-टाइप पिलियन (पीछे बैठने वाले सवार के लिए सीट खिसकाने की व्यवस्था), लोअर 48वी 28एएच बैटरी की सुविधा दे रही है जिसे 45 मिनट में 80 फीसदी और पूरी तरह से चार्ज करने में 2 से 3 घंटे लगते हैं और एक बार चार्ज होने पर यह 60 किमी तक चल सकता है।

ओकिनावा ऑटोटेक बैटरी पर 3 साल की वारंटी और पावरट्रेन पर 3 साल या 30,000 किमी (जो पहले हो जाए) की गारंटी देती है। ओकिनावा डुअल आप ओकिनावा के समूचे भारत में फैले प्रमाणित डीलरों और स्टोर्स से भी खरीद सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.