Move to Jagran APP

भारतीय मोटरसाइकिल्स के ये मामूली दिखने वाले फीचर्स हैं बेहद जरूरी, आज ही जान लीजिए इनका काम

ये फीचर्स आपकी सहूलियत को ध्यान में रखकर तैयार किए जाते हैं। आज हम आपको भारतीय बाइक्स में मिलने वाले ऐसे ही कुछ फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने सफर को आसान बना सकते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 08:37 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 03:13 PM (IST)
भारतीय मोटरसाइकिल्स के ये मामूली दिखने वाले फीचर्स हैं बेहद जरूरी, आज ही जान लीजिए इनका काम
भारतीय मोटरसाइकिल्स में मिलने वाले बेहद जरूरी फीचर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में सालों से बेची जा रहीं मोटरसाइकिल्स में कुछ ऐसे फीचर्स ऑफर किए जाते हैं जिनके बारे में शायद ही लोग जानते हैं और इनका इस्तेमाल करना तो दूर की बात हैं। ये फीचर्स इतने अंडर रेटेड होते हैं कि लोग इनके बारे में जानने की कोशिश भी नहीं करते हैं। हालांकि ये फीचर्स आपकी सहूलियत को ध्यान में रखकर तैयार किए जाते हैं। आज हम आपको भारतीय बाइक्स में मिलने वाले ऐसे ही कुछ फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने सफर को आसान बना सकते हैं।

loksabha election banner

किल स्विच: भारत में मिलने वाली कुछ परफॉर्मेंस बाइक्स में किल स्विच ऑफर किया जाता है। ये स्विच देखने में तो आम लगता है लेकिन इसका काम जानकर आप आज ही से इसका इस्तेमाल करने लगेंगे। ये स्विच बंद करने पर आपकी बाइक सेल्फ स्टार्ट से नहीं स्टार्ट की जा सकती है। ये फीचर्स चोरों से आपकी बाइक को बचाने के काम आता है। जब तक इस स्विच को ऑन ना कर दिया जाए तब तक आप किसी भी तरह से अपनी बाइक को स्टार्ट नहीं कर सकते हैं।

ट्रिप मीटर: ज्यादातर बाइक्स में माइलेज के बारे में पता लगाना थोड़ा मुश्किल होता है, ऐसे में ट्रिप मीटर आपके बड़े काम आता है। इसकी मदद से आप आसानी से अपनी बाइक के माइलेज के बारे में जान सकते हैं। आपको बस ट्रिप मीटर को जीरो पर सेट करना पड़ता है। इसके बाद जब भी आप बाइक चलाना शुरू करते हैं तो ये आपकी बाइक द्वारा चले हुए किलोमीटर काउंट करता है। यह बेहद ही काम का फीचर है।

अपर डिपर: आपकी बाइक की हेडलाट में दो तरह की बीम होती हैं जिनमें अपर बीम और डिपर बीम शामिल हैं। अगर आप गलियों में या संकरी सड़कों पर बाइक चला रहे हैं तो डिपर बीम का इस्तेमाल कर सकते हैं वहीं आप अगर हाइवे पर बाइक चला रहे हैं तो अपर बीम आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट रहती है। इससे सड़क की विजिबिलिटी काफी बढ़ जाती है। ज्यादातर लोग इस फीचर के बारे में नहीं जानते हैं और इसका इस्तेमाल भी नहीं करते हैं।

चोक: कुछ कम क्षमता वाली बाइक्स में चोक ऑफर किया जाता है। यह सिस्टम उस वक्त बड़े काम आता है जब आपकी बाइक स्टार्ट ना हो रही हो या फिर इसका पेट्रोल खत्म हो गया हो। दरअसल इस चोक में कुछ पेट्रोल सेव रहता है जिसकी बदौलत बाइक स्टार्ट ना होने पर इसे ऑन किया जा सकता है। साथ ही पेट्रोल खत्म हो जाने पर कुछ दूर तक आप इसका इस्तेमाल करके जा सकते हैं। एक तरह से यह मुश्किल वक्त में आपके काम आने वाला फीचर है।  

पास स्विच: जब आपको सड़क पर चल रहे वाहन को ओवरटेक करना होता है उस समय ये सिग्नल आपके बड़े काम आता है। यह एक स्विच होता है जिसपर पास लिखा होता है। इसे हों करते ही हेडलाईट विंक करने लगती है । इस सिग्नल को समझकर सामने वाला वाहन आपको आगे निकलने के लिए जगह देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.