Yezdi Roadster vs Jawa: इन दोनों धांसू बाइकों में कौन है दमदार, जानिए फीचर्स, इंजन और कीमतें

Yezdi Roadster vs Jawa Jawa आज हम येजदी और जावा की इन दोनों धांसू बाइकों की तुलना करने जा रहे हैं। इससे हम पता लगाने की कोशिश करेंगे कि इनमें आपके लिए कौन सी ज्यादा बेहतर और दमदार है। तो आइए जानिए इन दोनों बाइकों के फीचर्स इंजन और कीमतें।

Sarveshwar PathakPublish: Wed, 19 Jan 2022 10:59 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 08:38 AM (IST)
Yezdi Roadster vs Jawa: इन दोनों धांसू बाइकों में कौन है दमदार, जानिए फीचर्स, इंजन और कीमतें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप सोच रहे हैं कि Jawa Jawa और Yezdi Roadster इन दोनों बाइक्स में से किसका चुनाव किया जाय, जो आपके लिए बेस्ट होगा तो ये खबर आपके लिए ही है। आज हम यहां इन दोनों मोटरसाइकिलों की तुलना उनके डिजाइन, पावरट्रेन, फीचर्स, चेसिस और सस्पेंशन और कीमत से करेंगे और यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि दोनों में कौन सी बाइक बेस्ट है। वैसे तो ये दोनों एक ही मूल कंपनी की दो मोटरसाइकिलें हैं, जिनका टारगेट लगभग समान ग्राहकों के लिए है। अगर आपको इनमें से किसी एक को चुनना है तो आप यह खबर पढ़ने के बाद खुद ही तय कर सकेंगे कि आखिर किस बाइक पर पैसा खर्च करना चाहिए। तो आइए जानें...

कितना दमदार है दोनों का इंजन?

इनके इंजन की बात करें तो दोनों मोटरसाइकिल में लिक्विड-कूल्ड, DOHC इंजन का उपयोग किया गया है। Yezdi Roadster में इंजन 334cc पर थोड़ा बड़ा है और 29.78bhp और 29.9Nm का टार्क पैदा करता है। वहीं, दूसरी ओर जावा जावा में 293cc का इंजन थोड़ा कम 26.2bhp और 27.05Nm का टार्क पैदा करता है। इसके अलावा, ये दोनों इंजन आसान हाईवे क्रूज़िंग के लिए 6-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ आते हैं, जो लंबी दूरी की यात्रा के लिए आते हैं।

कैसी है डिजाइन?

सबसे पहले इनके डिजाइन की बात करते हैं तो इन बाइकों को देखने पर एक अलग फील आता है, क्योंकि इन दोनों वाहनों का डिजाइन बहुत ही अट्रैक्टिव है। हालांकि यह किसी की व्यक्तिगत पसंद और नापसंद पर निर्भर करता है। दोनों बाइक्स को एक ही प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है और इनका लक्ष्य लगभग एक जैसे टारगेट ऑडियंस के लिए है, लेकिन ये एक-दूसरे से कुछ अलग दिखती हैं। जावा जावा का डिजाइन 70 और 80 के दशक की मूल जावा मोटरसाइकिल की तरह है। वहीं, येजदी रोडस्टर का डिजाइन जावा से काफी अलग और एकदम हटकर है। येजदी नई मोटरसाइकिल का लुक येजदी रोडकिंग से प्रेरित है। जावा जावा में अधिक रेट्रो आकर्षण है।

क्या मिलेंगे फीचर्स?

इनके फीचर्स की बात करें तो इन दोनों नई बाइक्स में जावा जावा की तुलना में आपको येजदी रोडस्टर में बहुत अधिक फीचर्स देखने को मिलते हैं। Yezdi में LED हेडलाइट्स, LED टेललैंप्स, एक फुली-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, टैकोमीटर, क्लॉक, USB-A & C टाइप चार्जिंग पॉइंट और कई अन्य खूबियां हैं।

चेसिस

इन दोनों मोटरसाइकिलों को एक ही प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, इसलिए दोनों मोटरसाइकिलों में एक समान डबल-क्रैडल फ्रेम का उपयोग किया गया है और आगे की तरफ टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और पीछे की तरफ ट्विन शॉक एब्जॉर्बर दिया गया है। इसके अलावा नई Yezdi Roadster एक अलग सस्पेंशन ट्यूनिंग के साथ आती है, जो थोड़ा अलग हो सकता है।

कीमत

अगर हम कीमत की बात करें तो नए जावा जावा की कीमत सिंगल-चैनल एबीएस वेरिएंट के लिए 1.78 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) से शुरू होती है और डुअल-चैनल एबीएस वेरिएंट के लिए 1.87 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) से शुरू होती है। वहीं, नई Yezdi Roadster की कीमत 1.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) से शुरू होती है।

Edited By Sarveshwar Pathak

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept