Move to Jagran APP

गर्मियों का मौसम शुरू होने से पहले करवा लें बाइक में ये काम, पूरा सीजन नहीं आएगी दिक्कत

गर्मियों के मौसम में आपकी मोटरसाइकिल में कई तरह की दिक्कतें आने लगती हैं। ऐसे में सर्विसिंग के अलावा भी कुछ जरूरी काम हैं जिन्हें करवाना आपकी मोटरसाइकिल के लिए जरूरी होता है। इससे गर्मियों में कोई दिक्कत नहीं आती है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 06:20 PM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 06:20 PM (IST)
गर्मियों का मौसम शुरू होने से पहले करवा लें बाइक में ये काम, पूरा सीजन नहीं आएगी दिक्कत
गर्मियों में बिना किसी दिक्कत के चलेगी बाइक, बस करें ये काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में सर्दियों का मौसम अब कुछ ही हफ़्तों का मेहमान है, जल्द ही गर्मी के मौसम की दस्तक होने जा रही है। ऐसे में जरूरी है कि आपके पास अगर कोई मोटरसाइकिल है तो आप इसमें कुछ जरूरी बदलाव करवा लें। दरअसल गर्मियों के मौसम में आपकी मोटरसाइकिल में कई तरह की दिक्कतें आने लगती हैं। ऐसे में सर्विसिंग के अलावा भी कुछ जरूरी काम हैं जिन्हें करवाना आपकी मोटरसाइकिल के लिए जरूरी होता है। आज हम आपको मोटरसाइकिल के उन्हीं जरूरी पार्ट्स की सर्विसिंग के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें दुरुस्त करवाने के बाद आप पूरी सीजन मजे से मोटरसाइकिल चला सकते हैं।

loksabha election banner

इंजन ऑयल

मोटरसाइकिल का इंजन ऑयल अगर खराब हो गया है तो इसे गर्मियों का मौसम आने से पहले ही चेंज करवा लें। दरअसल गर्मियों के मौसम में इंजन ऑयल और तेजी से खराब होता है और मोटरसाइकिल के इंजन पर दबाव डालने लगता है , ऐसे में ऐसे बदलवाना ही आपके लिए बेहतर विकल्प है।

टायर्स

एक सीजन चलने के बाद मोटरसाइकिल के टायर्स में खराबी आने लगती है, अगर टायर्स जरूरत से ज्यादा घिस गये हैं तो इन्हें आपको सबसे पहले चेंज करवा लेना चाहिए। इससे गर्मियों के मौसम में टायर पंक्चर होने की संभावना कम हो जाती है।

एयर फिल्टर

सर्दियों के मौसम में आगर आपने एयर फ़िल्टर नहीं चेंज करवाया है तो आप गर्मियां शुरू होने से पहले ही इसे बदलवा दें। दरअसल ये एयर फिल्टर आपकी मोटरसाइकिल के इंजन में जाने वाली हवा को फिल्टर करता है जिससे इसका इंजन अच्छी तरह से काम करता है और अच्छा माइलेज भी देता है।

बैटरी

आप नहीं चाहेंगे कि बैटरी कुछ समय बाद डिस्चार्ज हो जाए क्योंकि इससे बाइक स्टार्ट करने में काफी दिक्कत आती है। इतना ही नहीं आपका काफी समय बर्बाद होता है। ऐसे में बैटरी अगर खराब हो गई है तो इसे बिना देर किए हुए चेंज करवा दें जिससे इसे स्टार्ट करने में किसी भी तरह की दिक्कत ना आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.