Move to Jagran APP

इन वजहों से बाइक के ड्रम ब्रेक ठीक से नहीं करते हैं काम, जानें कैसे रखते हैं इन्हें दुरुस्त

ऐसा देखा गया है कि कई बार ड्रम-ब्रेक्स जल्दी खराब हो जाते हैं और इन्हें रिपेयर करवाने में राइडर को काफी खर्च करना पड़ता है। अगर आपकी बाइक में भी ये समस्या है तो हम आज इन्हें दुरुस्त रखने के आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Sat, 27 Feb 2021 05:56 PM (IST)Updated: Sat, 27 Feb 2021 05:56 PM (IST)
इन वजहों से बाइक के ड्रम ब्रेक ठीक से नहीं करते हैं काम, जानें कैसे रखते हैं इन्हें दुरुस्त
जानें मोटरसाइकिल के ड्रम ब्रेक्स को किस तरह से रख सकते हैं फिट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। किसी भी मोटरसाइकिल में उसके ब्रेक्स बेहद जरूरी होते हैं क्योंकि इनकी मदद से ही आप तेज रफ़्तार में भी बाइक को कंट्रोल कर सकते हैं। ज्यादातर मोटरसाइकिल में ड्रम ब्रेक्स का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा देखा गया है कि कई बार ड्रम-ब्रेक्स जल्दी खराब हो जाते हैं और इन्हें रिपेयर करवाने में राइडर को काफी खर्च करना पड़ता है। अगर आपकी बाइक के साथ भी ये समस्या पेश आ रही है तो हम आज इन्हें दुरुस्त रखने के आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

हैवी ब्रेकिंग से बचें

कुछ लोग अपनी मोटरसाइकिल में काफी हैवी ब्रेकिंग करते हैं, बिना जरूरत के ऐसा करने से ब्रेक्स को काफी नुकसान होता है और आपको बार बार इन्हें रिपेयर करवाना पड़ता है। दरअसल हैवी ब्रेकिंग की वजह से ब्रेक शू घिस जाते हैं और ठीक से काम करना बंद कर देते हैं। ऐसे में इन्हें बदलवाना पड़ता है जिसमें खर्च आता है।

तेज स्पीड में ब्रेकिंग से बचें

कई बार आप बिना वजह के ही तेज स्पीड में ब्रेक लगाने की कोशिश करते हैं। हालांकि कई बार ऐसी स्थिति बन जाती है कि आपको तेज स्पीड में ब्रेक लगाना पड़ता है। आप बिना जरूरत के ऐसा करते हैं तो फ़ौरन ही इस आदत को बदल डालिए क्योंकि इससे आपकी बाइक की रिपेयरिंग का खर्च बढ़ जाता है।

ब्रेक टेंशन

कई बार जब मैकेनिक आपकी बाइक के ब्रेक रिपेयर करता है तो इसे काफी ज्यादा टाइट कर देता है जिससे इसमें तनाव रहता है। ऐसा करने से ब्रेक शू घिसते हैं और आपको बार-बार इन्हें रिपेयर करवाना पड़ता है। हमेशा ठीक तरह से ही ब्रेक को एडजस्ट करवाएं जिससे ये ठीक तरह से काम कर सकें।

ब्रेक वायर

जब आप मैकेनिक के पास मोटरसाइकिल को सर्विसिंग के लिए ले जाते हैं तो पैसे बचाने के चक्कर में आप लोकल ब्रेक वायर खरीदते हैं और कई बार ये रास्ते में टूट जाता है या फिर ठीक तरह से काम नहीं करता है। ऐसे में जरूरी है कि ब्रांडेड ब्रेक वायर ही इस्तेमाल में लाया जाए जो ठीक तरह से काम करने में सक्षम हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.