Move to Jagran APP

बाइक का माइलेज बढ़ाने के ये टिप्स हैं बेहद असरदार, एक हफ्ते में दिखेगा असर

कई बार बाइक चलाने का सही तरीका ना पता होने या फिर बाइक चलाते समय लापरवाही बरतने की वजह से माइलेज कम हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको बाइक का माइलेज बढ़ाने के बेहद आसान टिप्स बताने जा रहे हैं

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 14 Sep 2021 02:43 PM (IST)Updated: Tue, 14 Sep 2021 02:43 PM (IST)
बाइक का माइलेज बढ़ाने के ये टिप्स हैं बेहद असरदार, एक हफ्ते में दिखेगा असर
बाइक का माइलेज बढ़ाने के ये टिप्स हैं बेहद असरदार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपकी मोटरसाइकिल अच्छा माइलेज नहीं दे रही है और आपको हर महीने इसमें हजारों रुपये का पेट्रोल भरवाना पड़ रहा है तो इसमें परेशान होने वाली बात नहीं है। दरअसल कई बार बाइक चलाने का सही तरीका ना पता होने या फिर बाइक चलाते समय लापरवाही बरतने की वजह से माइलेज कम हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको बाइक का माइलेज बढ़ाने के बेहद आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद माइलेज काफी हद तक बढ़ जाता है।

loksabha election banner

बाइक की स्पीड रखें एक समान : यदि आप अपनी बाइक-स्कूटर से अच्छे माइलेज की उम्मीद करते हैं, तो आपको उसे एक ही स्पीड में चलाना चाहिए। इससे आपके वाहन के इंजन पर अधिक लोड नहीं आता है और वो बिना ज्यादा पेट्रोल जलाए अच्छा माइलेज प्रदान करता है। इसके अलावा क्लच दबा कर गाड़ी चलाने और बार-बार ब्रेक लगाने से भी गाड़ी के माइलेज पर खराब असर पड़ता है।

पेट्रोल रात में या सुबह भरवाएं: अधिकतर लोगो में ये आदत होती है कि जब भी वो लोग कहीं जाते हैं उसी वक्त अपनी गाड़ी में पेट्रोल भरवाते हैं। लेकिन इसके उलट एक सच्चाई ये है कि जब फ्यूल गर्म होता है तो फैलता है और ठंडा होने पर गाढ़ा होता है। सुबह या देर रात के वक्त तापमान कम होता है, इसलिए दोपहर या शाम में पेट्रोल भरवाने की जगह सुबह या देर रात को भरवाएं तो फायदा जरूर मिलेगा।

टायर के प्रेशर का रखें नियमित ध्यान: टायर में हवा कम होने से इंजन को बाइक को आगे बढ़ाने में ज्यादा जोर लगाना पड़ता है जिससे पेट्रोल भी ज्यादा लगता है। इस लिए अपनी बाइक-स्कूटर के टायर में हवा की नियमित जांच करवाएं साथ ही हमेशा कंपनी द्वारा निर्धारित किए गए टायर साइज का ही इस्तेमाल करें और ध्यान में रखें कि टायर ज्यादा घिसा हुआ ना हो।

स्पीड के अनुसार बदलें गियर: जब भी आप बाइक चलाते हैं तो इस बात का ध्यान अवश्य दें कि गाड़ी की गति के अनुसार ही गियर बदलें। ज्यादा स्पीड पर यदि आप गियर नहीं बदलते हैं तो बाइक का इंजन गर्म पड़ने लगता है, जिससे अधिक फ्यूल की खपत होती है। इतना ही नहीं ऐसा करने से गाड़ी के पिस्टन पर भी बुरा असर पड़ता है और वो इंजन ऑयल को जल्दी जला देते हैं।

समय-समय पर करवाएं सर्विसिंग: जब हम किसी नए टू-व्हीलर को खरीदते हैं तो उस वक्त चलाने में वो काफी स्मूथ होता है। लेकिन वक्त के साथ उसके इंजन में परिवर्तन आने लगता है। इस लिए ये जरूरी है कि समय-समय पर आप अपने वाहन की सर्विसिंग करवाएं जिससे एक तो आपकी बाइक हमेशा स्मूथ चलेगी, इसके अलावा आपको बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी भी मिलेगी। बाइक या स्कूटर के इंजन ऑयल को निश्चित समय पर बदलें, साथ ही ब्रेक फ्लूइड, चेन और ब्रेक सहित अन्य पुर्जों की भी समय पर देखभाल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.