Move to Jagran APP

एक लीटर पेट्रोल में बेहतरीन बाइक माइलेज चाहिए तो ये 4 टिप्स आएंगे बड़े काम

अगर आप हर रोज अपनी मोटरसाइकिल से सफर करते हैं तो आपकी जेब पर बोझ बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आपकी बाइक का माइलेज कम हो तो पेट्रोल की कंज्यूमिंग और ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए हम आपके लिए फ्यूल सेविंग टिप्स लेकर आए हैं

By Vineet SinghEdited By: Published: Wed, 28 Apr 2021 06:16 PM (IST)Updated: Wed, 28 Apr 2021 09:06 PM (IST)
एक लीटर पेट्रोल में बेहतरीन बाइक माइलेज चाहिए तो ये 4 टिप्स आएंगे बड़े काम
ऐसे हासिल कर सकते हैं अपनी मोटरसाइकिल से बेस्ट माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत में पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है। ऐसे में मोटरसाइकिल चलाने में अब पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं। अगर आप हर रोज अपनी मोटरसाइकिल से सफर करते हैं तो आपकी जेब पर बोझ बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आपकी बाइक का माइलेज कम हो तो पेट्रोल की कंज्यूमिंग और ज्यादा बढ़ जाती है। आप भी अगर इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से मोटरसाइकिल का माइलेज काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है।

loksabha election banner

मॉडिफिकेशन

मोटरसाइकिल में आपको किसी भी तरह के मॉडिफिकेशन से बचना चाहिए। मॉडिफिकेशन कई बार काफी भारी होता है ऐसे में इंजन पर दबाव पड़ना तय है। ऐसे में माइलेज घट जाता है और आपकी बाइक काफी ज्यादा फ्यूल कंज्यूम करने लगती है।

गियर शिफ्टिंग

गियर शिफ्टिंग जितनी तेजी से की जाएगी उतनी ही तेजी से इंजन भी गर्म होता है, ऐसे में इंजन पर दबाव बढ़ने लगता है और बाइक का माइलेज काफी हद तक कम हो जाता है। गियर शिफ्टिंग हमेशा जरूरत पड़ने पर ही करनी चाहिए।

पेट्रोल क्वालिटी

पेट्रोल क्वालिटी किसी भी किसी भी इंजन भी इंजन के लिए बेहद जरूरी होती है। अगर एयर क्वालिटी मेनटेन ना की जाए तो इससे इंजन परमानेंट डैमेज हो सकता है। दरअसल कई बार कुछ फ्यूल विक्रेता पेट्रोल में मिलावट करके ज्यादा माइलेज कमाने लगते हैं और ये पेट्रोल इंजन के लिए बेकार माना जाता है और इससे माइलेज पर भी असर पड़ता है

एयर फ़िल्टर

किसी भी मोटरसाइकिल का एयर फ़िल्टर इंजन के खराब माइलेज के लिए जिम्मेदार हो सकता है। दरअसल एयर फ़िल्टर अगर खराब हो जाए तो इससे इंजन में साफ़ हवा नहीं जा पाएगी। ऐसे में माइलेज पर बुरा आसर पड़ता है। इसलिए हमेशा एयर फ़िल्टर को ठीक रखना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.