Move to Jagran APP

महज एक लीटर पेट्रोल में जबरदस्त माइलेज देगी आपको मोटरसाइकिल, जानें कैसे

मोटरसाइकिल में आने वाली कई तरह की समस्याएं इस गंदगी का ही नतीजा होती हैं। गंदगी की वजह से मोटरसाइकिल का माइलेज भी प्रभावित होता है। हालांकि कुछ पार्ट्स ऐसे हैं जिनकी सफाई करके माइलेज बरकरार रखा जा सकता है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 29 Jun 2021 05:04 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jun 2021 05:43 PM (IST)
महज एक लीटर पेट्रोल में जबरदस्त माइलेज देगी आपको मोटरसाइकिल, जानें कैसे
महज एक लीटर पेट्रोल में जबरदस्त माइलेज देगी आपको मोटरसाइकिल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में जितने भी मोटरसाइकिल ओनर हैं वो सभी महीने में एक बार या उससे भी कम अपनी मोटरसाइकिल को सर्विसिंग और वॉशिंग के लिए ले जाते हैं। ऐसे में मोटरसाइकिल काफी गंदी हो जाती है। मोटरसाइकिल में आने वाली कई तरह की समस्याएं इस गंदगी का ही नतीजा होती हैं। गंदगी की वजह से मोटरसाइकिल का माइलेज भी प्रभावित होता है। ऐसे में आज हम आपको मोटरसाइकिल के उन पार्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी सफाई करके आप इसका माइलेज काफी हद तक बढ़ा सकते हैं और इसके लिए आपको ज्यादा मशक्कत भी नहीं करनी पड़ेगी।

loksabha election banner

एयर फ़िल्टर

कई बार मोटरसाइकिल का एयर फ़िल्टर काफी गंदा हो जाता है। इसकी वजह से इंजन के अंदर साफ़ हवा नहीं पहुंच पाती है। ऐसे में इंजन अपनी पूरी क्षमता के साथ काम नहीं कर पाता जिसके चलते मोटरसाइकिल माइलेज नहीं देती है। हमेशा इस फ़िल्टर को साफ़ रखना चाहिए इससे इंजन का माइलेज अच्छा रहता है।

फ्यूल टैंक

फ्यूल भरवाते समय कई बार मोटरसाइकिल के टैंक में गंदगी चली जाती है। ऐसे में ये गंदगी अगर इंजन तक पहुंच जाए तो इससे माइलेज को काफी नुकसान पहुंचता है। इस दिक्कत से बचने के लिए कुछ महीनों के अंतराल के बीच फ्यूल टैंक जरूर साफ़ करवाना चाहिए।

चेन

चेन पर अगर कीचड़ या गंदगी जम गई है तो इसे पानी से साफ़ करके अच्छे से इसपर ग्रीसिंग करनी चाहिए। इससे इंजन पर दबाव नहीं पड़ता है और वो अच्छा माइलेज देता है। पानी और कीचड़ की वजह से चेन में जंग लग जाता है और ये काफी टाइट हो जाती है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.