Move to Jagran APP

मोटरसाइकिल हेलमेट खरीदते समय मजबूती के अलावा इन बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी

हेलमेट में सबसे जरूरी होती है इसकी मजबूती लेकिन इसके अलावा भी कई चीज़ें हैं जो हेलमेट खरीदते समय ध्यान में रखनी चाहिए। मोटरसाइकिल चलाते समय आम हेलमेट दिक्कत दे सकता है ऐसे में सही हेलमेट चुनना बेहद जरूरी है

By Vineet SinghEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 10:46 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jun 2021 10:46 AM (IST)
मोटरसाइकिल हेलमेट खरीदते समय मजबूती के अलावा इन बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी
मोटरसाइकिल हेलमेट खरीदते समय मजबूती के अलावा इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हेलमेट खरीदते समय लोग आमतौर पर ये देखते हैं कि वो ISI प्रमाणित हो साथ ही उसका शेल बेहद मजबूत हो जिससे एक्सीडेंट के दौरान ये आपके सिर पर चोट लगने से बचा सके। हेलमेट में सबसे जरूरी होती है इसकी मजबूती लेकिन इसके अलावा भी कई चीज़ें हैं जो हेलमेट खरीदते समय ध्यान में रखनी चाहिए। मोटरसाइकिल चलाते समय हेलमेट को कई बार ज्यादा समय के लिए पहनना पड़ता है ऐसे में अगर ये कम्फर्टेबल ना हो तो आपको मोटरसाइकिल चलने में काफी दिक्कत होगी। आज हम आपको उन चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हेलमेट खरीदने के दौरान ध्यान में रखनी चाहिए।

loksabha election banner

कुशनिंग है जरूरी

हेलमेट की मजबूती के साथ ही उसमें प्रॉपर कुशनिंग भी जरूरी होती है, ऐसा इसलिए है क्योंकि एक्सीडेंट के दौरान सिर्फ हेलमेट की मजबूती ही आपके सिर पर चोट लगने से नहीं बचाती है बल्कि उसकी प्रॉपर कुशनिंग ही वो जरूरी एलिमेंट है जो आपके सिर पर आने वाले एक्सीडेंट के इम्पैक्ट को कम करता है।

एयर वेंट्स

किसी भी हेलमेट में एयर फ्लो बना रहना बेहद जरूरी होता है नहीं तो हेलमेट पहने हुए व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत हो सकती है या फिर गर्मी लगने की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में हेलमेट खरीदते समय जरूर चेक करें कि उसमें प्रॉपर एयर फ्लो के लिए जरूरी इंतजाम हों।

वाइजर रहे स्क्रैच प्रूफ

हेलमेट खरीदते समय इसके वाइजर को भी जरूर चेक करें, अगर ये स्क्रैच प्रूफ हो तभी हेलमेट खरीदें नहीं तो दूसरा हेलमेट चुनें। दरअसल वाइजर स्क्रैच प्रूफ नहीं रहेगा तो इससे रात के वक्त बाइक चलाने में काफी मुश्किल पेश आने लगेगी।

साइज हो थोड़ा बड़ा

हेलमेट कभी भी एकदम फिटिंग का ना खरीदें, हमेशा थोड़ा बड़ा आकार चुनें, अगर हेलमेट की फिटिंग टाइट है तो इससे आपको हेल्थ संबंधी दिक्क्तें हो सकती हैं। ऐसे में सिर से थोड़ा बड़ा हेलमेट खरीदें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.