Move to Jagran APP

TVS iQube या Bajaj Chetak Electric जानें कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर आपके लिए रहेगा बेस्ट

मार्केट में कुछ ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर भी मौजूद हैं जो अच्छी-खासी रेंज ऑफर करते हैं। आज हम आपके लिए ऐसे ही दो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लेकर आए हैं जो आपके बजट में आसानी से फिट हो जाएंगे साथ ही साथ ये बेहद पावरफुल भी हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Wed, 07 Jul 2021 11:21 AM (IST)Updated: Wed, 07 Jul 2021 11:21 AM (IST)
TVS iQube या Bajaj Chetak Electric जानें कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर आपके लिए रहेगा बेस्ट
TVS iQube या Bajaj Chetak जानें कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर आपके लिए रहेगा बेस्ट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक अच्छी-खासी रेंज मौजूद है। इनमें से ग्राहक अपनी जरूरत के हिसाब से इलेक्ट्रिक स्कूटर चुन सकते हैं। हालांकि मार्केट में कुछ ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर भी मौजूद हैं जो अच्छी-खासी रेंज ऑफर करते हैं। आज हम आपके लिए ऐसे ही दो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लेकर आए हैं जो आपके बजट में आसानी से फिट हो जाएंगे साथ ही साथ ये बेहद पावरफुल भी हैं। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं ये स्कूटर और क्या है इनकी खासियत।

loksabha election banner

TVS iQube Electric

TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर को हाल ही में लॉन्च किया गया है। ये स्कूटर देखने में जितना पावरफुल है इसकी रेंज भी उतनी ही अच्छी है। अगर बात करें इस स्कूटर की टॉप स्पीड की तो ये 78 किमी प्रति घंटा है। ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किमी की अधिकतम रेंज हासिल कर सकता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.4kW की पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो कि 140 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। आपको बता दें कि ये स्कूटर महज 4.2 सेकंड में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है।

फीचर्स की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी के नेक्स्ट-जेन टीवीएस स्मार्ट एक्स कनेक्ट प्लेटफॉर्म के साथ आता है और यह एडवांस टीएफटी क्लस्टर और टीवीएस आईक्यूब एप से भी लैस है। कनेक्टिविटी ऐप कई विशेषताएं जैसे जियो-फेंसिंग, नेविगेशन असिस्ट, रिमोट बैटरी चार्ज स्टेटस, लास्ट पार्क लोकेशन, इनकमिंग कॉल अलर्ट / एसएमएस अलर्ट आदि को सपोर्ट करता है। यह डे और नाइट डिस्प्ले, क्यू-पार्क असिस्ट, मल्टी-सलेक्ट इकोनॉमी और पावर मोड और रीजनरेटिव ब्रेकिंग जैसे इनोवेटिव फीचर्स के साथ मार्केट में अवेलेबल है।

कीमत: इस स्कूटर को भारत में 1,08,012 रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत पर लॉन्च किया गया है।

Bajaj Chetak Electric

Bajaj Chetak Electric भारत में कुछ ही समय में बेहद पॉपुलर हो गया है, इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3kWh का बैटरी पैक लगाया गया है जो 4.8kW क्षमता की मोटर को पावर देता है। ये मोटर 16Nm का पीक टॉर्क और 6.44bhp की मैक्सिमम पावर जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। कंपनी के दावे के अनुसार बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर इको मोड में 95 किमी और स्पोर्ट मोड में 85 किमी की रेंज देने में सक्षम है। अगर चार्जिंग टाइम की बात करें तो इसे 5 घंटे में नार्मल 5A पावर सॉकेट के माध्यम से पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है वहीं महज 1 घंटे में इसे 25 फीसद तक भी चार्ज किया जा सकता है।

कीमत: इस स्कूटर को भारत में 1,15,000 रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत पर लॉन्च किया गया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.