Move to Jagran APP

सिंगल चार्ज में 116 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज देते हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, जानें कीमत और फीचर्स

भारत में पहले से भी कई पॉपुलर कंपनियां हैं जो हाई रेंज इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बना रहीं हैं। इन कंपनियों में बजाज और एथर एनर्जी भी शामिल हैं। आज हम आपके लिए इन दोनों कंपनियों के पॉपुलर स्कूटर्स का कम्पैरिजन लेकर आए हैं

By Vineet SinghEdited By: Published: Sat, 24 Jul 2021 09:07 AM (IST)Updated: Sat, 24 Jul 2021 09:07 AM (IST)
सिंगल चार्ज में 116 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज देते हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, जानें कीमत और फीचर्स
सिंगल चार्ज में 116 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज देते हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने की रेस में कई कंपनियां लगातार आगे बढ़ रही हैं। भारत में पहले से भी कई पॉपुलर कंपनियां हैं जो हाई रेंज इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बना रहीं हैं। इन कंपनियों में बजाज और एथर एनर्जी भी शामिल हैं। आज हम आपके लिए इन दोनों कंपनियों के पॉपुलर स्कूटर्स का कम्पैरिजन लेकर आए हैं जिससे आप समझ सकें कि आपके लिए कौन सा ऑप्शन बेहतर है। इन पॉपुलर स्कूटर्स में पहला है Bajaj Chetak Electric तो वहीं दूसरा इलेक्ट्रिक स्कूटर है Ather 450X जिसे काफी पसंद किया जा रहा है। तो चलिए जानते हैं इन दोनों EVs की खासियत और कीमत।

loksabha election banner

Bajaj Chetak Electric

Bajaj Chetak Electric बेहद पॉपुलर इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसमें 3kWh का बैटरी पैक लगाया गया है जो 4.8kW क्षमता की मोटर को पावर देता है। ये मोटर 16Nm का पीक टॉर्क और 6.44bhp की मैक्सिमम पावर जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। कंपनी के दावे के अनुसार बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर इको मोड में 95 किमी और स्पोर्ट मोड में 85 किमी की रेंज देने में सक्षम है। अगर चार्जिंग टाइम की बात करें तो इसे 5 घंटे में नार्मल 5A पावर सॉकेट के माध्यम से पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है वहीं महज 1 घंटे में इसे 25 फीसद तक भी चार्ज किया जा सकता है।

बात करें अगर फीचर्स की तो Bajaj Chetak में दो राइडिंग मोड्स ऑफर किए जाते हैं। इनमें City और Sport शामिल हैं। साथ ही इसमें फुली डिजिटल कंसोल दिया गया है। इसे आप अपने स्मार्टफोन से भी कनेक्ट कर सकते हैं, इससे आपको रियल टाइम इन्फॉर्मेशन अपने स्मार्टफोन पर मिलेगी। इसमें ग्राहकों को फुल एलईडी लाइटिंग मिलती है। इसमें नॉन-रिमूवेबल लगाईं जाती है जिसे आप निकला नहीं सकते हैं। बजाज चेतक अर्बेन की कीमत 1.42 लाख रुपये रखी गई है वहीं प्रीमियम की कीमत 1.44 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Ather 450X

Ather 450X में 2.9 kwh की क्षमत का बैटरी पैक दिया गया है। इसमें 6kW की पावर वाली इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है,जो कि 26Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इतना ही नहीं एथर एनर्जी ये क्लेम करती है कि Ather 450X स्कूटर मात्र 3.41 सेकेंड में 0 से 40 किलोमीटर तक की रफ़्तार पकड़ने की काबिलयत रखता है। वहीं इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रतिघंटा है और फुल चार्ज होने के बाद ये स्कूटर तकरीबन 116 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है।

फीचर्स की बात करें तो Ather 450X में एंड्रॉयड बेस्ड यूजर इंटरफेस दिया गया है, ये नए सिस्टम डार्क मोड और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ आता है, जिसमें कॉल रिसीव करने और कैंसिल करने, म्यूजिक प्ले करने और चेंज करने और नेविगेशन जैसे फीचर का भी ऑप्शन आपको मिलता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत इसकी कीमत 1.32 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.