Move to Jagran APP

ये हैं भारत की सबसे पॉपुलर ऑफ-रोडिंग बाइक्स, किफायती कीमत में मिलते हैं बेहतरीन फीचर्स

एडवेंचर राइडिंग के लिए ख़ास मोटरसाइकिल्स का इस्तेमाल किया जाता है जो ना सिर्फ पावरफुल होती हैं बल्कि हर तरह के रास्तों पर चलने में पूरी तरह से सक्षम होती हैं। भारत में एडवेंचर राइडिंग के लिए कुछ बेहद ही पॉपुलर मोटरसाइकिल्स मौजूद हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 09 Jul 2021 10:57 AM (IST)Updated: Fri, 09 Jul 2021 10:57 AM (IST)
ये हैं भारत की सबसे पॉपुलर ऑफ-रोडिंग बाइक्स, किफायती कीमत में मिलते हैं बेहतरीन फीचर्स
ये हैं भारत की सबसे पॉपुलर ऑफ-रोडिंग बाइक्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में एडवेंचर बाइक राइडिंग का चलन तेजी के साथ बढ़ रहा है। हालांकि एडवेंचर राइडिंग के लिए ख़ास मोटरसाइकिल्स का इस्तेमाल किया जाता है जो ना सिर्फ पावरफुल होती हैं बल्कि हर तरह के रास्तों पर चलने में पूरी तरह से सक्षम होती हैं। आपको बता दें कि भारत में एडवेंचर राइडिंग के लिए कुछ बेहद ही पॉपुलर मोटरसाइकिल्स मौजूद हैं। आज हम आपको उन्हीं मोटरसाइकिल्स की खासियत और उनमें दिए जाने वाले बेहतरीन फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

2021 Royal Enfield Himalayan

रॉयल एनफील्ड हिमालयन में 411cc सिंगल-सिलेंडर ऑयल कूल्ड इंजन लगाया गया है जिसकी मदद से ये धाकड़ एडवेंचर मोटरसाइकिल 24.3bhp की मैक्सिमम पावर और 32nm का टार्क जेनरेट करने में सक्षम है। यह इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। ये मोटरसाइकिल पहाड़ी रास्तों और ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर भी बेहतरीन परफॉर्मेंस देने में सक्षम है। कीमत की बात करें तो आप इसे तकरीबन 1.92 लाख रुपये के एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं। हिमालयन के डिजाइन और फीचर्स की बात करें तो इसमें ग्राहकों को ट्रिपर नेविगेशन सिस्टम मिलता है जिसे टर्न बाय टर्न नेविगेशन सिस्टम भी कहते हैं। यह फीचर हासिल करने वाली ये कंपनी की दूसरी मोटरसाइकिल है। इसके साथ ही मोटरसाइकिल में लार्ज विंड शील्ड, फ्रंट में 21 इंच के और रियर में 18 इंच के वायर स्पोक व्हील, टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और प्री-लोड एडजस्टेबल रियर मोनोशॉक के साथ ये एडवेंचर बाइक डुअल चैनल ABS से लैस है।

Hero XPulse 200

XPulse 200 में 199.6 cc का ऑयल कूल्ड, फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम दिया गया है। यह इंजन 8500 rpm पर 17.8 bhp की पावर और 6500 rpm पर 16.45 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। Multi Plate Wet Clutch के साथ इंजन 5-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ आता है। 2020 Hero XPulse 200 का वजन 157 किलोग्राम है। बता दें कि भारत में रॉयल एनफील्ड हिमालयन के साथ इस बाइक को भी लोग एडवेंचरस एक्टिविटी के लिए काफी पसंद कर रहे हैं। XPulse 200 के कीमत की बात करें तो इसे आप 1.18 लाख रुपये के एक्स-शोरूम प्राइज पर खरीद सकते हैं। इसके डिजाइन और फीचर्स की बात करें तो इसमें एक LED हेडलाइट, LED टेललाइट, ब्लूटूथ वाला इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया है जो कि स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के साथ आता है। XPulse 200 को 5 कलर्स ऑप्शन के साथ खरीदा जा सकता है। इसके साथ ही बाइक में 21-इंच के फ्रंट और रियर में 18-इंच के स्पोक्ड व्हील्स, 13 लीटर का फ्यूल टैंक आता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.