Move to Jagran APP

ये हैं भारत के 3 बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर, धांसू फीचर्स के साथ मिलेगी शानदार रेंज; जानिए कीमत

इलेक्ट्रिक स्कूटर्स खरीदने वाले ग्राहक न केवल पेट्रोल के खर्चे से बचते हैं बल्कि वे प्रदूषण को कम करने में भी मदद करते हैं। अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है क्योंकि यहां आपको मिलेंगे 3 बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Mon, 07 Mar 2022 05:47 PM (IST)Updated: Tue, 08 Mar 2022 07:44 AM (IST)
ये हैं भारत के 3 बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर, धांसू फीचर्स के साथ मिलेगी शानदार रेंज; जानिए कीमत
भारतीय बाजार में उपलब्ध 3 बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय ऑटो बाजार में इलेक्ट्रिक बाइक्स और स्कूटर्स की डिमांड बढ़ती जा रही है। पेट्रोल की बढ़ती कीमतें इसकी एक बड़ी वजह है। लोगों ने फरवरी 2022 में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की जमकर खरीदारी की। वहीं, आंकड़ों की बात करें तो इस समय हीरो इलेक्ट्रिक भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता कंपनी है। फरवरी महीने में ओला इलेक्ट्रिक ने भी जमकर बिक्री की है। बाजार में ओकिनावा के स्कूटर्स को भी काफी प्यार मिल रहा है। तो आइए जानते हैं भारत के उन बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में, जिन्हें ग्राहक उनकी शानदार रेंज और बेहतरीन फीचर्स के लिए पसंद कर रहे हैं।

loksabha election banner

हीरो इलेक्ट्रिक
हीरो इलेक्ट्रिक ने 2021 में 46,260 यूनिट इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री की थी, जो भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट का 30 फीसद से अधिक है। हीरो इलेक्ट्रिक के कई मॉडल आते हैं, जिनकी कीमत, खासियत और बैटरी रेंज बहुत ही अलग है। इसका सबसे सस्ता मॉडल हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश LX (VRLA) है, जिसकी कीमत 46,640 रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली/एनसीआर) है। इसकी टॉप स्पीड 25 Kmph है और बैटरी रेंज सिंगल चार्ज पर 50 किमी. तक की है। इसे फुल चार्ज होने में 8 से 10 घंटे का समय लगता है। इसके बाद हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा एलएक्स (VRLA) मॉडल की कीमत 51,440 रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली/एनसीआर) है। इसकी टॉप स्पीड भी 25 KMPH की है और सिंगल चार्ज पर यह 50 किलोमीटर तक चलती है। इसे फुल चार्ज होने में 8-10 घंटे का समय लगता है।

ओकिनावा

ओकिनावा ने पिछले साल 29,945 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बिक्री की थी। ओकिनावा के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की प्राइस, टॉप स्पीड और बैटरी रेंज की बात करें तो Okinawa PraisePro की कीमत 79,845 रुपये है। Okinawa Dual इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 61,998 रुपये से लेकर 82,995 रुपये तक है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25 kmph है। ये सिंगल चार्ज पर 130 किलोमीटर तक की रेंज देती है। इसके और भी स्कूटर हैं, जो थोड़ा महंगे हैं।

ओला इलेक्ट्रिक

ओला इलेक्ट्रिक भारत में टॉप पांच इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माताओं में शामिल हैं। ओला इलेक्ट्रिक ने अपने एस 1 और एस 1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने के बाद से ही काफी डिमांड में हैं। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के S1 वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 99,999 रुपये है। जबकि S1 Pro वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 1,29,999 रुपये है। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के लोअर मॉडल Ola S1 में 2.98 kWh का लीथियम ऑयन बैटरी पैक मिलता है। इस वेरिएंट के ड्राइविंग रेंज की बात करें तो यह एक बार फुल चार्जिंग के बाद 120 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। इसके साथ ही इसकी टॉप स्पीड 90 किलोमीटर है। S1 वेरिएंट 3.6 सेकेंड में 0 से 40 km/h की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.