Move to Jagran APP

मोटरसाइकिल टिप पर जानें का है प्लान तो, साथ रखना ना भूलें ये चीज़ें

अगर आप भी अपने दोस्तों के साथ अपनी मोटरसाइकिल से हिल स्टेशन जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको सफ़र पर जाने से पहले कुछ जरूरी चीजें रखना बेहद ही जरूरी है। ये चीजें आपके सफ़र को बेहद आसान बना देती हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 08:08 PM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2021 08:08 PM (IST)
मोटरसाइकिल टिप पर जानें का है प्लान तो, साथ रखना ना भूलें ये चीज़ें
रोड ट्रिप पर अपने साथ रखना ना भूलें ये चीजें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अब सर्दियों का मौसम अपनी समाप्ति की तरफ बढ़ चुका है, ऐसे में कुछ लोगों ने अभी से अपनी मोटरसाइकिल से एडवेंचर ट्रिप पर जाने की प्लानिंग कर ली होगी। बहुत से लोग ऐसे मौके पर हिल स्टेशन पर जाना पसंद करते हैं क्योंकि मोटरसाइकिल से एडवेंचर पर जाने का अलग ही मजा होता है। अगर आप भी अपने दोस्तों के साथ अपनी मोटरसाइकिल से हिल स्टेशन जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको सफ़र पर जाने से पहले कुछ जरूरी चीजें रखना बेहद ही जरूरी है। ये चीजें आपके सफ़र को बेहद आसान बना देती हैं। आज हम आपको ऐसी ही जरूरी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

बड़ा बूट: अगर आपको ट्रिप पर जाना है तो इसके लिए आपको काफी सारी चीजों की जरूरत पड़ेगी जिनमें कपड़े, खाने पीने की चीजें पानी और टूल बॉक्स शामिल होता है। हालांकि इतनी चीजें बैग में रखना काफी मुश्किल होता है, ऐसे में आपको अपनी बाइक में एक हल्का डिटैचेबल बूट लगवा लेना चाहिए। ये वाटरप्रूफ होता है जिसमें आपकी जरूरत का सारा सामान आसानी से फिट हो जाता है।

डिस्क ब्रेक लॉक: जब आप ट्रिप पर होते हैं तो कई बार आपको ढाबे वगैरह पर अपनी बाइक को पार्क करना पड़ता है। ऐसे में बाइक चोरी का खतरा बना रहता है। इस खतरे से बचने के लिए आपको डिस्क ब्रेक लॉक जरूर अपने साथ रखना चाहिए जो पहियों को लॉक कर देता है और आपकी बाइक को कोई चुरा नहीं पाएगा।

टायर पंक्चर रिपेयर किट: ट्रिप के दौरान जरूरी नहीं है कि आपकी बाइक पंक्चर हो जाए और आपको फ़ौरन ही मैकेनिक भी मिल जाए। ऐसे में टायर पंक्चर रिपेयर किट आपके बड़े काम आता है और आप खुद ही कुछ मिनटों में पंक्चर टायर को रिपेयर कर सकते हैं।

बाइक वाटरप्रूफ कवर: मोटरसाइकिल को मौसम की मार से बचाने के लिए आपको किसी अच्छी क्वालिटी का रेन कवर साथ रखना चाहिए जो बाइक को पूरी तरह से ढक सके। जिससे बाइक में किसी भी तरह की खराबी ना आए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.