This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Porsche Taycan EV और Macan Facelift भारत में हुई लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Porsche ने अपनी दो नई कारों को भारत में लांच किया। Taycan स्पोर्ट्स 751 bhp तक उत्पन्न कर सकती है और 484 किमी / चार्ज तक की सीमा प्रदान करता है। दूसरी ओर नई मैकन दो पेट्रोल इंजन विकल्पों में उपलब्ध है और इसमें 434.5 बीएचपी तक का पावर है।

Rishabh ParmarSat, 13 Nov 2021 08:03 AM (IST)
Porsche Taycan EV और Macan Facelift भारत में हुई लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Porsche Taycan EV आखिरकार भारत में पहुंच गई है और इसे आधिकारिक तौर पर 12 नवंबरो यानी आज ₹1.50 करोड़ की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार पिछले कुछ समय से चुनिंदा वैश्विक बाजारों में मौजूद है। इसके अलावा कंपनी ने Porsche Macan facelift को भी 83.21 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर भारत में लांच कर दिया है। आइये आपको इन दोनों कारों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Porsche Taycan EV मॉडल : सबसे पहले बात जर्मन लग्जरी कार निर्माता द्वारा पेश की गई इलेक्ट्रिक कार के बारे में करते हैं। बता दें पोर्शे ने अपनी इस टायकन इलेक्ट्रिक कार को दो बॉडी शेप में उतारा है, जिसमें टायकन स्पोर्ट्स सैलून और टायकन ग्रैन टूरिस्मो क्रॉसओवर शामिल है।

Porsche Taycan EV परफॉर्मेंस, बैटरी और रेंज हाइलाइट्स : यह Porsche Taycan Turbo S है जो सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करने की संभावना है क्योंकि यह Porsche रेंज में सबसे शक्तिशाली स्पोर्ट्स कार है। जो कि 761 पीएस की तगड़ी पावर उत्पन्न करती है और केवल 2.8 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। टायकन टर्बो एस क्रॉस टुरिस्मो ओवरबूस्ट के साथ 761 पीएस देता है और यह 0-100 किमी / घंटा पहुंचने में 2.9 सेकंड का समय लगता है।

लेकिन अगर आपकी प्रियॉरिटी रेंज हैं तो रियर-व्हील ड्राइव के साथ एंट्री-लेवल टायकन स्पोर्ट्स कार है, जो परफॉर्मेंस बैटरी प्लस (WLTP के अनुसार) के साथ प्रति चार्ज 484 किलोमीटर तक की पेशकश करने का दावा करती है। स्टैंडर्ड, सिंगल-डेक 79.2 kWh परफॉर्मेंस बैटरी के साथ, एंट्री-लेवल मॉडल लॉन्च कंट्रोल के साथ ओवरबूस्ट मोड में 300kW (408 PS) तक की डिलीवरी करता है जो कि वैकल्पिक टू-डेक 93.4 kWh परफॉर्मेंस बैटरी प्लस के साथ 350kW (476 PS) तक बढ़ जाता है।

हालाँकि, यह टायकन क्रॉस टूरिस्मो है जो परफॉर्मेंस और लिमिट के बीच सही बैलेंस प्रदान करने का दावा करती है। हल्के ऑफ-रोड परिस्थितियों से निपटने में सक्षम, टायकन 4एस क्रॉस टूरिस्मो ओवरबूस्ट मोड में 490 पीएस और 571 पीएस की पेशकश करती है। इसकी टॉप स्पीड 240 किमी प्रति घंटा है और यह 4.1 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है।

Porsche Macan facelift : नई मैकन फेसलिफ्ट अपने पिछले मॉडल की तुलना में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव के साथ आती हैं और इसके इंटीरियर लेआउट को थोड़ा नया रूप दिया गया है। एसयूवी तीन वेरिएंट्स- स्टैंडर्ड, मैकन और मैकन जीटीएस में उपलब्ध है। Porsche Macan GTS में 2.9-लीटर V6 द्वि-टर्बो इंजन है जो 434.5 bhp पावर बनाता है, जो कि पिछले मॉडल की तुलना में 59 bhp की ज्यादा है। यह एडिशन 4.3 सेकंड में (स्पोर्ट क्रोनो पैकेज के साथ) शून्य से 100 किमी/घंटा तक जा सकता है और 272 किमी/घंटा की टॉप स्पीड तक पहुंच सकता है। दूसरी ओर, Macan S, 375 bhp पावर उत्पन्न करने के लिए समान 2.9-लीटर V6 इंजन का उपयोग करती है, जो कि पिछले Macan S की तुलना में 27 bhp ज्यादा है। यह एडिशन 4.6 सेकेंड में 0 से 100 किमी / घंटा तक जा सकती है।

हालांकि, एंट्री-लेवल Macan 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड फोर-सिलेंडर इंजन का उपयोग करती है जो 261 bhp के साथ आती है और 6.2 सेकंड में शून्य से 100 किमी / घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। यह इंजन एसयूवी को 232 किमी/घंटा की टॉप स्पीड तक ले जाने में मदद करता है। एसयूवी के सभी वैरिएंट 7-स्पीड पीडीके डुअल-क्लच ट्रांसमिशन के साथ पेश किए जाते हैं और पोर्श ट्रैक्शन मैनेजमेंट ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम प्राप्त करता हैं।

Edited By Rishabh Parmar

Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner