Move to Jagran APP

MG ZS के पेट्रोल वेरिएंट को ASEAN NCAP क्रैश टेस्टिंग में मिली 5 स्टार्स की रेटिंग, जानिये भारत में लॉन्चिंग पर क्या है अपडेट

यूरोप की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी MG अपने लाइनअप के ZS मॉडल का पेट्रोल वेरिएंट भारत में उतारने की तैयारी कर चुका है। हाल ही में कंपनी की इस एसयूवी को ASEAN NCAP की क्रैश टेस्टिंग में 5 स्टार्स की रेटिंग मिली है।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 02 Jan 2021 03:41 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2021 03:41 PM (IST)
MG ZS के पेट्रोल वेरिएंट को ASEAN NCAP क्रैश टेस्टिंग में मिली 5 स्टार्स की रेटिंग, जानिये भारत में लॉन्चिंग पर क्या है अपडेट
MG ZS के पेट्रोल वेरिएंट को Asean Ncap में मिली 5 स्टार्स की रेटिंग।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दिग्गज ब्रिटिश कार निर्माता कंपनी MG फिलहाल भारतीय बाज़ार में अपनी तीन कारों एमजी हेक्टर, एमजी हेक्टर 6-सीटर और एमजी ZS EV को सेल कर रही है। इसके अलावा एमजी अपने ZS मॉडल के पेट्रोल वेरिेएंट को घरेलू बाज़ार में उतारने की पूरी तरह से तैयार कर चुकी है। अक्सर MG को अपने ZS मॉडल के पेट्रोल वेरिएंट की टेस्टिंग करते देखा जाता है। हाल ही में हुए ASEAN NCAP (New Car Assessment Programme) के क्रैश टेस्ट में इस कार को 5 स्टार्स की रेटिंग मिली है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि एशियन एन-कैप में एमजी ZS के जिस पेट्रोल वेरिएंट को क्रैश टेस्टिंग के दौरान इस्तेमाल किया गया था उसका प्रोडक्शन थाईलैंड में हुआ है और यह एसयूवी सिर्फ थाईलैंड और वियतनाम के बाज़ारों में बिक्री के लिए उपलब्ध करवाई जाएंगी। इस मॉडल ने क्रैश टेस्ट में कुल 81 प्वाइंट्स हासिल किये हैं। एमजी ZS पेट्रोल को जहां एडल्टरी सुरक्षा के लिहाज से 44.82 अंक मिले तो वहीं चाइल्ड सेफ्टी के लिए इस कार ने 20.90 प्वाइंट का स्कोर किया है। इसकी सेफ्टी असिस्ट टेनोलॉजी को 15.28 प्वाइंट्स दिये गए।

हालांकि एमजी ZS पेट्रोल के इस वेरिएंट को भारतीय बाज़ार में नहीं उतारा जाएगा। घरेलू बाज़ार के लिए कंपनी इसका प्रोडक्शन गुजरात में स्थित अपने मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट में ही करेगी। बता दें थाईलैंड में निर्मित एमजी ZS के पेट्रोल वेरिएंट और भारतीय बाज़ार में आने वाली एमजी ZS पेट्रोल वेरिएंट की टफनेस में फर्क हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एमजी 2021 के मिड में ZS SUV के पेट्रोल वेरिएंट को भारत में लॉन्च करने की योजना बना रहा है। इसके अलावा कंपनी इसे दो इंजन ऑप्शन के साथ भारत में उतार सकता है, एक 1.5L का एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और दूसरा 1.3L का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन हो सकता है। ये एसयूवी तीन गियरबॉक्स के साथ पेश की जा सकती है - 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड ऑटोमैटिक और CVTऑटोमैटिक। भारत में लॉन्च के बाद इस कार की सीधी टक्कर हुंडई क्रेटा और किया सेल्टॉस जैसी कारों से होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.