This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Hyundai i20 N Line Review: दमदार, तेजतर्रार और मजेदार

दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने हाल ही में अपनी आई 20 की एन-लाइन वैरिएंट को लॉन्च किया था। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको Hyundai i20 N Line का फुल डिटेल रिव्यू दे रहे हैं।

Rishabh ParmarMon, 13 Sep 2021 07:35 AM (IST)
Hyundai i20 N Line Review: दमदार, तेजतर्रार और मजेदार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। N Line देखा जाए तो Hyundai के लिए क्या है ? चलो ऐसे समझा देते हैं, Mercedes के लिए AMG और BMW के लिए M बैज, दोनों ही परफॉर्मेंस कारें बनाती हैं। ऐसे ही Hyundai के लिए N Line है। जागरण ऑटो के जर्नलिस्ट Ankit Dubey ने कुछ दिनों पहले ही इसका फर्स्ट लुक आपके लिए पेश किया था और अब Ankit Dubey ने इस गाड़ी का अच्छी तरह रिव्यू किया है और हर मापदंडों पर इस गाड़ी परखा है, आइऐ जानते हैं।

डिजाइन : सबसे पहले हम डिजाइन की बात करें तो i20 N Line में बहुत ज्यादा बदलाव तो नहीं किए लेकिन कुछ अपडेट्स जरूर देखने को मिलेंगे। फ्रंट में तेजतर्रार बंपर के साथ ग्लॉस ब्लैक एलिमेंट्स, चितकबरी फ्लैग पैटर्न फ्रंट ग्रिल के साथ N Line लोगो इस गाड़ी पर अच्छा लग रहा है। चारों तरफ रेड एक्सेंट्स देखने को मिलेंगे। साइड में आपको 16-इंच के डायमंड कट एलॉय व्हील्स के साथ स्पोर्टी फ्लेवर देखने को मिलेगा। फ्रंट के दोनों टायर्स में रेड ब्रैक कैलिपर देखने को मिल जाएंगे। रियर में ट्विन-एग्जॉस्ट पाइप और एक स्पोर्टी स्पॉयलर के साथ साइड में पंख निकले हुए दिखेंगे। N-Line लोगो भी यहां देखने को मिल जाता है।

इंटीरियर और सेफ्टी : i20 N Line के इंटरीरियर में कंपनी ने ज्यादा बदलाव नहीं किए हैं लेकिन यहां आपको ऑल-ब्लैक इंटीरियर और चितकबरे फ्लैग पैटर्न से प्रेरित लेदर सीटें, गियरनॉब पर लेदर का इस्तेमाल और एक बढ़िया स्पोर्टी स्टीयरिंग व्हील देखने को मिलता है। N Line का बैज आपको इंटीरियर में हर जगह देखने को मिलेगा। इसके अलावा कंपनी ने कोई बदलाव नहीं किए हैं। N Line में फीचर्स की बात करें तो स्टैंडर्ड i20 के टॉप मॉडल Asta वाले ही दिए हैं जिसमें आपको 10.25 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलता है जो एप्पल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो, ब्लूलिंक टेक्नोलॉजी के अलावा 58 कनेक्टेड फीचर्स के साथ आता है। इसके अलावा आपको बोस के सराउंड साउंड सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल और लाल रंग की एम्बिएंट लाइटिंग देखने को मिल जाती है। Hyundai इस गाड़ी में 16 से ज्यादा ओवर द एयर अपडेट्स दे रही है जो कि इसके मैप को लेकर हैं।

 

सेफ्टी की बात करें तो इसमें 6 एयरबैग्स, रिवर्स पार्किंग कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट और हिल असिस्ट जैसे फीचर्स मिल रहे हैं।

इंजन और परफॉर्मेंस : i20 N Line सिर्फ टॉप वेरिएंट में आता है और इसमें कंपनी ने 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ iMT और 7-स्पीड DCT यूनिट दी है। इंजन 6,000 rpm पर 118 bhp की पावर और 1,500-4,000 rpm पर 172 Nm का टॉर्क देता है। हमने 7-स्पीड DCT ट्रांसमिशन वाला वेरिएंट चलाया है और स्टैंडर्ड i20 के मुकाबले N Line के ड्राइविंग डायनामिक्स में काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। सबसे बड़ा बदलाव इसके बदले हुए एग्जॉस्ट नोट में मिलेगा।

गाड़ी स्टार्ट करते ही आपको एग्जॉस्ट से स्पोर्टी साउंड सुनाई देने लगेगा। इसके अलावा Hyundai का कहना है कि सस्पेंशन को थोड़ा कठोर कर दिया है यानी 30 पर्सेंट डैम्पिंग फोर्स को बढ़ा दिया है जिससे गाड़ी तेज रफ्तार में भी स्थिर रहे और कॉर्नरिंग के दौरान आपको स्पोर्ट्स कार का अनुभव देती रहे। इसके अलावा स्टीयरिंग के मैकेनिज्म में भी थोड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। तेज रफ्तार पर आपको अच्छी पकड़ देता है और इस गाड़ी के साथ कुछ वक्त गुजाराने के साथ आप खुद समझ जाएंगे कि स्टैंडर्ड i20 और नई N Line के स्टीयरिंग इनपुट में काफी ज्यादा अंतर है। DCT वेरिएंट में पैडल शिफ्टर्स भी मिलते हैं। चारों पहियों पर डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं, तो तेज रफ्तार में भी ब्रेकिंग को लेकर कोई समस्या दिखाई नहीं देगी।

कीमत और फैसला : Hyundai i20 N Line के तीन वेरिएंट्स बिक्री के लिए हैं जिनमें N6 iMT, N8 iMT और N8 DCT है। इनकी कीमत 9.84 लाख रुपये से शुरू होती है जो कि 11.75 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। Asta वेरिएंट के मुकाबले i20 N Line की कीमत करीब 52,000 रुपये ज्यादा है। देखा जाए तो i20 N Line में आपको एक दमदार और तेजतर्रार ड्राइविंग एक्सपीरियंस मिलता है। बढ़िया परफॉर्मेंस के साथ दमदार एग्जॉस्ट नोट के आप दीवाने हो जाएंगे। 

Edited By Rishabh Parmar