Move to Jagran APP

Ford और Mahindra का ज्वॉइंट वेंचर हुआ खत्म, क्या होगा कंपनी की आने वाली एसयूवी का भविष्य?

फोर्ड Ford और महिंद्रा Mahindra के बीच हाल ही में ज्वॉइंट वेंचर समाप्त हो गया है। लेकिन इसके साथ ही दोनों कंपनियों की साथ आने वाली घोषित गाड़ियों का भविष्य भी अंधकार में पड़ता नजर आ रहा है?

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 02 Jan 2021 06:21 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2021 06:21 PM (IST)
महिंद्रा और फोर्ड के बीच खत्म हुआ ज्वॉइंट वेंचर आने वाली एसयूवी पर क्या होगा असर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Ford और Mahindra ने अपने ज्वॉइंट वेंचर को आपसी सहमति से खत्म करने का फैसला हाल ही में किया है। लेकिन इस फैसल के साथ ही दोनों कंपनियों ने कई सवाल छोड़ दिये हैं। जैसे दोनों की तरफ से इस बात को लेकर कोई खुलासा नहीं किया गया कि भविष्य में उनकी साथ मिलकर आने वाली कारों का क्या होगा। क्या वो आएंगी? या फिर इस व्यापारिक संबंध के साथ उनके प्रोडक्शन कार्य की समाप्ति भी हो गई है। जिनमें से एक महिंद्रा XUV 500 पर आधारित फोर्ड एसयूवी है, जिसे अगले साल लॉन्च किये जाने की उम्मीद है।

loksabha election banner

 मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फोर्ड की एसयूवी का संयुक्त विकास बिना प्रभाव के जारी रहेगा। दोनों ब्रांडों के बीच संयुक्त व्यापार बंद होने के फैसले के बाद भी भारतीय बाजार के लिए फोर्ड की सी-एसयूवी के विकास पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। फोर्ड की एसयूवी का संयुक्त विकास एक अलग डील है, जिसे "प्रोजेक्ट ब्लैक" नाम दिया गया है और इसे संयुक्त व्यापार के निर्णय से बहुत पहले घोषित कर दिया गया था। गौरतलब है कि दोनों ही ब्रांडों ने अपनी फ्यूचर एसयूवी को डेवलेप करने की दिशा में काफी अधिक समय और पैसा लगाया है।

 रिपोर्ट्स की मानें तो फोर्ड की आने वाली एसयूवी नई पीढ़ी के महिंद्रा XUV 500 पर बेस्ड होगी और ये कार अगले साल तक बाज़ार में बिक्री के लिए आ जाएगी। वहीं बात अगर महिंद्रा की न्यू जेनरेशन एसयूवी की करें तो इसे इसी साल 2021 के क्वार्टर तक घरेलू बाज़ार में उतार दिया जाएगा। हालांकि फोर्ड की मचअवेटेड एसयूवी, महिंद्रा XUV500 के नए जनरेशन मॉडल पर ही आधारित होगी, लेकिन इसमें महिंद्रा की एसयूवी से अलग डिजाइन देखने को मिलेगी। 

 अपकमिंग फोर्ड एसयूवी में थ्री-रॉ सिटिंग की सुविधा होगी और भारत में ये अपनी दिग्गज प्रीमियम एसयूवी एंडेवर के बाद ब्रांड की दूसरी कम्पलीट एसयूवी होगी। अपने लॉन्च होने के बाद, कंपनी की नई एसयूवी को ब्रांड के भारतीय लाइन-अप में मौजूदा कारों EcoSportऔर Endevor के बीच में रखा जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.