Move to Jagran APP

सिंगल चार्ज में 770 किलोमीटर दौड़ती है Mercedes EQS, बेहतरीन फीचर्स से है लैस

Mercedes EQS का ग्लोबल प्रीमियर कर दिया गया है। EQS पहली Mercedes-EQ है जो ऑल-इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इस कार की बिक्री अगस्त में शुरू होगी जो यूरोप और संयुक्त राज्य में की जाएगी इसके बाद इसे चीन में बेचा जाएगा।

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 10:10 AM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 01:07 PM (IST)
सिंगल चार्ज में 770 किलोमीटर दौड़ती है Mercedes EQS, बेहतरीन फीचर्स से है लैस
Mercedes EQS इलेक्ट्रिक सेडान से कंपनी ने उठाया पर्दा

नई दिल्ली, (रॉयटर्स)। Daimler AG ने बहुप्रतीक्षित Mercedes EQS का ग्लोबल प्रीमियर कर दिया गया है। ये एक बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक कार है जिसपर दुनिया की नजर टिकी हुई है। आपको बता दें कि EQS भी पहली Mercedes-EQ है जो ऑल-इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इस कार की बिक्री अगस्त में शुरू होगी जो यूरोप और संयुक्त राज्य में की जाएगी और इसके बाद जनवरी में इस कार की बिक्री चीन में की जाएगी। इस कार को दो वेरिएंट्स में उतारा जाएगा जिनमें 450+ और 580 4Matic शामिल है। आपको बता दें कि इस कार को टेस्ला इंक की टक्कर में उतारा गया है।

prime article banner

यूरोपीय संघ में इलेक्ट्रिक और प्लग-इन हाइब्रिड कारों की बिक्री पिछले साल लगभग 1 मिलियन से भी अधिक रही है जो कुल बिक्री का 10% से अधिक है। इस कार की ग्लोबल अनवीलिंग के साथ डेमलर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओला कैलेनियस ने पत्रकारों को बताया, “हम बार को बहुत ऊंचा सेट किया है।” “इस सेगमेंट के ग्राहक हाई-टेक इनोवेशन और आधुनिक लग्जरी के मिश्रण की उम्मीद करते हैं और यही हम अपने ग्राहकों को EQS के यही ऑफर करने की कोशिश कर रहे हैं।”

डेमलर ने ईक्यूएस के लिए अभी तक मूल्य निर्धारण का खुलासा नहीं किया है, आने वाले समय में कंपनी इस कार की कीमत का खुलासा करती है। गुरुवार को इंटरव्यू और कॉन्फ्रेंस कॉल में केलेनियस ने टेस्ला के साथ किसी भी तरह की तुलना करने से परहेज किया, जिसकी मार्केट कैप 700 बिलियन डॉलर से अधिक है, जो अन्य सभी कार निर्माता कंपनियों से काफी ऊपर है।

Mercedes EQS की रेंज सिंगल चार्ज में 770 किलोमीटर (478 मील) है और बात करें इसके फीचर्स की तो ग्राहकों को इसमें एक नई डिस्प्ले स्क्रीन मिलेगी जो लगभग पूरे डैशबोर्ड को कवर करती है। जानकारी के अनुसार इस कार में हॉलमार्क टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया जाएगा।

कैलेनियस की तरह से ये भी कहा गया है कि EQS के कितने मॉडल बनाए जाएंगे और इससे कितना मुनाफ़ा कमाया जाएगा इस बारे में पहले से कुछ भी कहा जा सकता है। का लक्ष्य बनाती है, या किस तरह के लाभ मार्जिन से वह उम्मीद करती है कि वाहन उत्पन्न करने के लिए पूर्वानुमान प्रदान नहीं करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.