Move to Jagran APP

BS-VI इंजन वाली BMW X1 पेट्रोल भारत में हुई लॉन्च, जानें कीमत

BMW X1 sDrive20i में एक्सक्लूजिव एक्सलाइन डिजाइन वेरिएंट दिया गया है जिससे यह ज्यादा मॉडर्न स्टाइलिंग और प्रीमियम एसयूवी लगती है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 04 Oct 2018 03:54 PM (IST)Updated: Thu, 04 Oct 2018 03:59 PM (IST)
BS-VI इंजन वाली BMW X1 पेट्रोल भारत में हुई लॉन्च, जानें कीमत
BS-VI इंजन वाली BMW X1 पेट्रोल भारत में हुई लॉन्च, जानें कीमत

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। BMW इंडिया ने अपनी X1 एसयूवी लाइन-अप में नया पेट्रोल वर्जन शामिल किया है। सबसे खास बात यह कि BMW X1 पेट्रोल में BS-VI मानकों से लैस इंजन दिया गया है, जो कि अप्रैल 2020 से सभी वाहनों में अनिवार्य कर दिया जाएगा। कंपनी ने इसकी कीमत 37.5 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी है। BMW X1 sDrive20i में एक्सक्लूजिव एक्सलाइन डिजाइन वेरिएंट दिया गया है जिससे यह ज्यादा मॉडर्न स्टाइलिंग और प्रीमियम एसयूवी लगती है। दूसरे वर्जन की तरह X1, नए X1 पेट्रोल को भी स्थानीय रूप से चेन्नई में स्थित BMW ग्रुप प्लांट में बनाया जाएगा और यह अब भारत में मौजूद कंपनी के सभी डीलशिप्स पर उपलब्ध है।

loksabha election banner

पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो BMW X1 sDrive20i में 2.0 लीटर, फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 189bhp की पावर और 1350-4600 rpm पर 280Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 7-स्पीड स्टेप्ट्रॉनिक स्पोर्ट ऑटोमैटिक डुअल-क्लच ट्रांसमिशन से लैस है। 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में X1 पेट्रोल को 7.6 सेकंड़ का वक्त लगता है। इसकी टॉप स्पीड 224 kmph है। कंपनी ने X1 पेट्रोल में ऑल-व्हील ड्राइव का विकल्प नहीं दिया है।

BMW X1 sDrive20i में स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले कोई बदलाव नहीं दिया गया है। इसमें बॉल्ड किडनी ग्रिल को मैटे एल्यूमीनियम फ्रेम्स के तौर पर फिनिश्ड किया गया है। इसके अलावा इसमें क्रोम का काफी ज्यादा इस्तेमाल किया गया है। एसयूवी में 18-इंच वाई-स्पोक एलॉय व्हील्स दिए गए हैं। एक्सलाइन डिजाइन ट्रिम में फीचर्स के तौर पर X1 पैनोरामिक सनरूफ और ऑरेंज और व्हाइट कलर में एम्बियंड लाइटिंग दी गई है।

दूसरे फीचर्स के तौर पर BMW X1 पेट्रोल में लैदर स्टीयरिंग व्हील दिया गया है जो कि सर्वोट्रॉनिक स्पीड-सेंसिटिव स्टीयरिंग असिस्टेंस के साथ आया है। दूसरे फीचर्स के तौर पर इसमें 16.5 cm टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ वायरलेस एप्पल कारप्ले, पार्क डिस्टेंस कंट्रोल, BMW एप्स, ब्लूटूथ और USB कनेक्टिविटी दी गई है। एसयूवी में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर 6 एयरबैग्स, ABS, ब्रेक असिस्ट, डायनामिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (DSC) के साथ डायनामिक ट्रैक्शन कंट्रोल (DTC), कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल (CBC), हिल डिस्सेंट कंट्रोल (HDC) और साइड-इम्पेक्ट प्रोटेक्शन दिए गए हैं।

BMW X1 में 50:50 वजन का वितरण किया गया है ताकि यह बेहतर ड्राइविंग गतिशीलता दे सके। इसके अलावा यह कार स्टार्ट-स्टॉप, ईको प्रो मोड, ब्रेक एनर्जी रिजनरेशन और ईंधन दक्षता को मैक्सिमाइज करने के लिए कई फीचर्स दिए गए हैं। BMW X1 भारतीय बाजार में मर्सिडीज-बेंज GLA, ऑडी Q3 और वोल्वो XC40 को अपने सेगमेंट में कड़ी टक्कर देगी।

यह भी पढ़ें: फोर्ड एस्पायर फेसलिफ्ट हुई लॉन्च, कीमत 5.55 लाख रुपये से शुरू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.