Move to Jagran APP

BMW ने लॉन्च किया 6 सीरीज ग्रैन टूरिज्मो का डीजल वेरिएंट, ऑडी A6 से है मुकाबला

कंपनी ने बीएमडब्ल्यू 630डी की कीमत 66.5 लाख रुपये रखी है। स्थानीय तौर पर उत्पादित 630डी दो वेरिएंट - लग्जरी लाइन और एम स्पोर्ट में उपलब्ध है। एम स्पोर्ट वेरिएंट की कीमत 73.70 लाख रुपये रखी गई है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 04:07 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 04:16 PM (IST)
BMW ने लॉन्च किया 6 सीरीज ग्रैन टूरिज्मो का डीजल वेरिएंट, ऑडी A6 से है मुकाबला
BMW ने लॉन्च किया 6 सीरीज ग्रैन टूरिज्मो का डीजल वेरिएंट, ऑडी A6 से है मुकाबला

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने 6 सीरीज ग्रैन टूरिज्मो मॉडल का भारत में डीजल वेरिएंट लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने बीएमडब्ल्यू 630डी की कीमत 66.5 लाख रुपये रखी है। स्थानीय तौर पर उत्पादित 630डी दो वेरिएंट - लग्जरी लाइन और एम स्पोर्ट में उपलब्ध है। एम स्पोर्ट वेरिएंट की कीमत 73.70 लाख रुपये रखी गई है। कंपनी के मुताबिक यह कार देश के सभी डीलरशिप पर आज से बिक्री के लिए उपलब्ध है।

prime article banner

बीएमडब्ल्यू के इस नए वेरिएंट में 3-लीटर 6-सिलेंडर डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 265hp की पावर और 620Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशसन से लैस है और यह रियर व्हील्स पर पावर सप्लाई करता है। 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ने में इसे 6.1 सेकंड़ का वक्त लगता है।

बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के प्रेजिडेंट विक्रम पावाह ने कहा डीजल वेरिएंट कंपनी के ग्राहकों के लिए विकल्पों की सीमा बढ़ाएगा है।

बीएमडब्ल्यू 630d और 630i लग्जरी लाइन में समान किट का इस्तेमाल किया गया है। दोनों में रियर सीटर पर इंटरटेनमेंट सिस्टम के साथ दो 10.2 इंच स्क्रीन, BMW की गेस्चर और वॉयस कंट्रोल्ड आईड्राइव इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ 10.25 इंच टचस्क्रीन (एप्पल कारप्ले और नेविगेशन स्टैंडर्ड), हर्मन कार्डन सराउंड साउंड सिस्टम, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर, फोर-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 360-डिग्री कैमरा असिस्ट के साथ पार्किंग दिए गए हैं। कार के हाई वेरिएंट M स्पोर्ट ट्रिम में हैड-अप डिसप्ले के साथ फुल कलर प्रोजकेशन, सॉफ्ट-क्लोज डोर फंक्शन और नापा लैदर अपहोलस्ट्री दी गई है।

टेक्नोलॉजी के तौर पर कार में एयर सस्पेंशन स्टैंडर्ड दिए गए हैं। सेफ्टी के तौर पर 630डी में 630आई की तरह ही समान 6 एयरबैग्स, ABS के साथ ब्रेक असिस्ट, स्टेबिलिटी और ट्रैक्शन कंट्रोल, कॉर्नरिंग ब्रेक और हिल डिसेंट कंट्रोल और आईसोफिक्स सीट माउंट्स दिए गए हैं।

ऑडी A6 से है मुकाबला

BMW 6 सीरीज का मुकाबला ऑडी A6 से है। लेकिन ऑडी अभी A6 से आठवीं जनरेशन पर काम कर रही है। लेटेस्ट ऑडी A8 और ऑडी A7 की तरह ही ऑडी A6 में नया डिजाइन लैग्वेग दी जाएगी। 2018 ऑडी A6 में कंपनी दो 3.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड V6 इंजन देगी जिसमें एक TFSI पेट्रोल और एक TDI डीजल इंजन होगा। पेट्रोल इंजन के साथ कार 340PS की पावर और 500Nm का टॉर्क जनरेट करेगी। वहीं, डीजल इंजन के साथ कार 286PS की पावर और 620Nm का टॉर्क जनरेट करेगी। दोनों इंजन 7-स्पीड एस ट्रॉनिक डुअल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस होंगे। कंपनी इसमें 8 स्पीड टिपट्रॉनिक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी दे सकती है। कार में क्वाट्रो AWD सिस्टम स्टैंडर्ड रखा जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.