Move to Jagran APP

Year Ender 2021: भारत में इस साल लॉन्च हुई 3 धांसू फैमिली कारें, कीमत 7 लाख रुपये से भी कम

Year Ender 2021 इस साल देश में लॉन्च होने वाली सबसे सस्ती फैमिली कारों के बारे में जिसकी कीमत 7 लाख रुपये से भी कम है। इन कारों की लिस्ट में टाटा पंच मारुति सुजुकी सेलेरियो होंडा अमेज फेसलिफ्ट तक के नाम शामिल हैं।

By Atul YadavEdited By: Published: Wed, 29 Dec 2021 10:10 AM (IST)Updated: Fri, 31 Dec 2021 07:10 AM (IST)
Year Ender 2021: भारत में इस साल लॉन्च हुई 3 धांसू फैमिली कारें, कीमत 7 लाख रुपये से भी कम
Year Ender 2021: भारत में इस साल लॉन्च होने वाली 3 धांसू कारें, कीमत 7 लाख रुपये से भी कम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इंडियन मार्केट में इस साल एक से बढ़कर एक शानदार कारें लॉन्च हुई हैं। अगर आप जानना चाहतें हैं कि इस साल देश की कौन सी सबसे सस्ती कारें लॉन्च हुई हैं, जो कीमत के साथ-साथ माइलेज में भी जबरदस्त हो, तो आप सही जगह पर हैं। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं, इस साल देश में लॉन्च होने वाली सस्ती फैमिली कारों के बारे में, जिसकी कीमत 7 लाख रुपये से भी कम है। इन कारों की लिस्ट में टाटा पंच, मारुति सुजुकी सेलेरियो, होंडा अमेज फेसलिफ्ट तक के नाम शामिल हैं।

loksabha election banner

1- Tata punch (टाटा पंच)

टाटा पंच को ग्लोबल एनकैप ने क्रैश टेस्ट रिपोर्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी थी, जिसके बाद से यह देश की सबसे सुरक्षित कारों में अपना नाम दर्ज कर ली है। यह चार वैरिएंट्स में आती है। बेहतर अनुभव के लिए इसमें Eco और City जैसे दो ड्राइव मोड्स मिलते हैं।

इंजन- इंजन की बात करें तो, इसमें 1.2 लीटर का Revotron इंजन दिया गया है, जो 6000 आरपीएम पर 86 PS का मैक्सिमम पावर और 3300 आरपीएम पर 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड के साथ 5-स्पीड AMT का विकल्प भी मिलता है।

कीमत- इसकी शुरुआती कीमत 5.49 लाख रुपये दिल्ली एक्स-शोरूम है।

2- Maruti Suzuki Celerio (मारुति सुजुकी सेलेरियो)

इस साल भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाली कारों में से एक नाम मारुति सुजुकी सेलेरियो का भी है, जो इंडियन मार्केट में कुल 4 वेरिएंट में उपलब्ध है। इस कार को लोग इसलिए भी काफी पसंद कर रहे हैं, क्योंकि कंपनी ने 26.68 kmpl माइलेज का दावा किया है।

इंजन- इंजन की बात करें तो, इसमें 998 सीसी का K10C इंजन दिया गया है, जो 5500 आरपीएम पर 66.6 PS का मैक्सिमम पावर और 3300 आरपीएम पर 89 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। मारुति सुजुकी सेलेरियो में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड के साथ ऑटो गियर शिफ्ट का विकल्प मिलता है।

कीमत- 4.99 लाख रुपये दिल्ली (एक्स-शोरूम)।

3- Honda Amaze Facelift (होंडा अमेज फेसलिफ्ट)

लॉन्च होते ही होंडा की नई गाड़ी को ग्राहकों ने काफी प्यार दिया है। होंडा अमेज फेसलिफ्ट इंडियन मार्केट में तीन वेरिएंट में उपलब्ध है।

इंजन- इंजन की बात करें तो इसको कई इंजन विकल्प के साथ पेश किया गया है। इसका 1.2-लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन 6000 आरपीएम पर 90 PS का पावर जेनरेट करने में सक्षम है। वहीं, इसका 1.5-लीटर i-DTEC पेट्रोल इंजन 3600 आरपीएम पर 80 PS का पावर पैदा करता है। इसके 1.2-लीटर i-VTEC पेट्रोल मॉडल में 18.6 kmpl और 1.5-लीटर i-DTEC पेट्रोल मॉडल में 24.7 kmpl का माइलेज देने का दावा किया गया है।

कीमत- इसकी शुरूआती कीमत 6.32 लाख से लेकर 11.15 लाख रुपये तक है। ये कीमत एक्स शोरूम दिल्ली का है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.