Move to Jagran APP

Year Ender 2020: Kia Sonet से लेकर Nissan Magnite तक, इस साल लॉन्च हुई बेहतरीन सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी

जो लोग फुल साइज एसयूवी नहीं खरीद सकते हैं उनके लिए सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी बेहतर विकल्प साबित होती हैं। आज हम इस खबर में आपको साल 2020 में लॉन्च हुई बेहतरीन सब-कॉम्पैक्ट SUVs के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 15 Dec 2020 05:19 PM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 07:47 AM (IST)
Year Ender 2020: Kia Sonet से लेकर Nissan Magnite तक, इस साल लॉन्च हुई बेहतरीन सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी
इस साल लॉन्च हुई बेहतरीन सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। साल 2020 भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए कुछ ख़ास नहीं रहा क्योंकि इस साल महामारी और मंदी की वजह से वाहनों की बिक्री और प्रोडक्शन प्रभावित हुआ है, लेकिन ख़ास बात ये रही कि नुकसान के बावजूद भी ऑटो सेक्टर की रफ़्तार नहीं थमी और दिग्गज कार निर्माता कंपनियों ने एक से बढ़कर एक वाहन लॉन्च किए। अगर बात करें सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की तो इसका भी ख़ास ख्याल रखा गया है और भारत में कई सस्ती सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च की गई जो बेहतरीन फीचर्स से लैस हैं। जो लोग फुल साइज एसयूवी नहीं खरीद सकते हैं उनके लिए सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी बेहतर विकल्प साबित होती हैं। आज हम इस खबर में आपको साल 2020 में लॉन्च हुई बेहतरीन सब-कॉम्पैक्ट SUV's के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

Nissan Magnite: Magnite SUV को दो इंजन ऑप्शन में बाजार में उतारा गया है। इसमें पहला इंजन 1.0-लीटर का नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन लगाया गया है। नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन की बात करें तो ये 71 bhp की मैक्सिमम पावर और 96 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है वहीं टर्बो-पेट्रोल इंजन 99 bhp की पावर और 160 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। टर्बो इंजन के साथ सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का भी ऑप्शन है। कीमत की बात की जाए तो Magnite को 4.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत है में खरीदा जा सकता है।

Kia Sonet: Kia Sonet में रिफाइंड 1.5 CRDi डीजल इंजन दिया गया है जो कि 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ (100 PS की पावर जेनरेट करता है) और दूसरा (115 PS की पावर जेनरेट करता है) 6 स्पीड एडवांस एटी के साथ है। दूसरा G1.0 T-GDi पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 120 PS की पावर जेनरेट करता है। यह इंजन 6iMT और 7DCT स्मार्टस्ट्रीम के साथ है। तीसरा एंडवास स्मार्टस्ट्रीम G1.2 पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ (83PS की पावर जेनरेट करता है। Sonet को 6.71 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत है में खरीदा जा सकता है।

Toyota Urban Cruiser: टोयोटा Urban Cruiser में 1.5 लीटर, 4-सिलेंडर युक्त नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन लगाया गया है जो 105bhp की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। बताते चलें कि अर्बन क्रूजर के प्रत्येक वैरिएंट पर AT गियरबॉक्स और हल्के-हाइब्रिड सिस्टम को दिया गया है। Toyota Urban Cruiser की कीमत 8.40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.