Move to Jagran APP

Yamaha इस साल नवंबर में पेश करेगी BS6 इंजन वाली बाइक

Yamaha ने एक बताया कि वह नवंबर 2019 की शुरुआत में सबसे पहले BS6 कंप्लेंट मोटरसाइकिल पेश करने की योजना बना रही है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Tue, 13 Aug 2019 03:57 PM (IST)Updated: Tue, 13 Aug 2019 03:57 PM (IST)
Yamaha इस साल नवंबर में पेश करेगी BS6 इंजन वाली बाइक
Yamaha इस साल नवंबर में पेश करेगी BS6 इंजन वाली बाइक

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। यामाहा मोटर इंडिया अप्रैल 2020 की समय सीमा से पहले ही इस साल नवंबर से अपने टूव्हीलर व्हीकल्स के बीएस 6 कंप्लेंट वाले वर्जन पेश करेगी। कंपनी ने एक बताया कि वह नवंबर 2019 की शुरुआत में सबसे पहले BS6 कंप्लेंट मोटरसाइकिल पेश करने की योजना बना रही है, वहीं बीएस 6 कंप्लेंट वाले स्कूटर जनवरी 2020 तक आएंगे। BS6 वेरिएंट आने की वजह से प्रोडक्शन कॉस्ट बढ़ेगी, जिससे मॉडल के आधार पर 10 से 15 फीसद तक कीमत बढ़ेगी। फिलहाल यह नहीं कहा जा सकता कि किस कौन सी मोटरसाइकिल सबसे पहले बीएस6 कंप्लेंट में आएगी।

loksabha election banner

यामाहा ने बताया कि वह चुनिंदा टूव्हीलर व्हीकल्स में साइट स्टेंड स्विच फीचर को स्टेंडर्ड के तौर पर देगा, जिससे लागत बढ़ने के असर फीचर्स से साथ ज्यादा नहीं लगेगा। सेफ्टी फीचर इंजन को तब स्टार्ट करता है जब साइड स्टैंड को पूरी तरह से ऊपर कर दिया जाता है। फीचर एडिशन के अलावा यामाहा चुनिंदा टूव्हीलर में नए ग्राफिक्स, कलर और कॉस्मेटिक बदलाव की भी पेश कर सकती है।

यामाहा ने 2019 की पहली छमाही में कई नए वाहन लॉन्च किए और साथ ही कई कार्यक्रम भी किए। यामाहा ने जनवरी में FZS V3.0 को लॉन्च किया और R15 V3.0, FZ25 और Fazer 25 के ABS वर्जन को लॉन्च किया। साथ ही यामाहा ने पिछले हफ्तों में चुनिंदा वर्जन के स्पेशल एडिशन भी पेस किए। हीरो मोटोकॉर्प इस साल जून में बीएस 6 सर्टिफिकेशन प्राप्त करने वाली भारत की पहला दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी थी। कंपनी ने बताया कि हीरो स्प्लेंडर आईस्मार्ट अपनी रेंज में बीएस 6 वाली पहली मोटरसाइकल होगी, फिलहाल यह बाइक बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है।

इस बीच होंडा टूव्हीलर्स इंडिया ने बताया कि एक्टिवा 125 पहला बीएस 6 मॉडल होगा, जिसे सितंबर 2019 से पेश किया जाएगा। अन्य टूव्हीलर निर्माता कंपनियों से इस साल के अंत तक उम्मीद है कि वह अपने वाहनों के बीएस6 वर्जन बाजार में पेश करेंगे। प्रीमियम टूव्हीलर के मामले में डुकाटी ने पुष्टि की है कि वह अपनी बीएस 6 बाइक को 2020 की शुरुआत तक पेश करेगी, वहीं अन्य कंपनियों से भी उम्मीद है कि वह इसी समय के आसपास अपडेटेड मॉडल पेश करेंगी।

यह भी पढ़ें: नकली Helmet हो सकता है आपके लिए खतरनाक, हमेशा ऐसे खरीदें ISI प्रमाणित हेल्मेट

यह भी पढ़ें: मानसून के मौसम में ऐसे चलाएंगे कार तो दुर्घटना से हमेशा रहेंगे दूर

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.