Move to Jagran APP

यमुना एक्सप्रेस-वे पर इस ऐप को फोन में रखना होगा अनिवार्य, नहीं किया डाउनलोड तो लौटना पडे़गा वापस

15 फरवरी से देश में टू-व्हीलर्स को छोड़कर हाइवे पर चलने वाले सभी वाहनों पर सरकार ने फास्टैग अनिवार्य कर दिया है। अगर आप यमुना एक्सप्रेस-वे पर सफर करते हैं तो सिर्फ फास्टैग से काम नहीं चलेगा आपको इस ऐप का इस्तेमाल करना भी अनिवार्य होगा।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Mon, 15 Feb 2021 11:58 AM (IST)Updated: Tue, 16 Feb 2021 08:55 AM (IST)
यमुना एक्सप्रेस-वे पर इस ऐप को फोन में रखना होगा अनिवार्य, नहीं किया डाउनलोड तो लौटना पडे़गा वापस
यमुना एक्सप्रेस-वे पर इस ऐप को फोन में रखना होगा अनिवार्य

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में नेशनल हाईवेज पर डिजिटल पेमेंट को लेकर सरकार पिछले लंबे समय से जोर दे रही है। जिसके चलते बीते दिन रविवार को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि फास्टैग FasTag लगवाने की अंतिम तारीख 15 फरवरी 2021 से आगे नहीं बढ़ाई जाएगी। जिन वाहनों पर फास्टैग नहीं होगा उन्हें टोल प्लाज़ा पर भारी रकम चुकानी पड़ेगी। लेकिन अगर आप यमुना एक्सप्रेस वे (Yamuna Expressway) पर चलते हैं तो आपको फास्टैग के साथ 'हाईवे साथी ऐप' Highway Saathi App को डाउनलोड भी करना जरूरी होगा। नोएडा से आगरा तक चलते वक्त एक्सप्रेस-वे पर बिना 'हाईवे साथी ऐप' के सफर नहीं करने दिया जाएगा।

loksabha election banner

यमुना एक्सप्रेस-वे पर होगी सुरक्षा: नोएडा से आगरा आने-जाने वाले लोगों को इसका इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा। यह ऐप हाईवे पर दुर्घटना के दौरान तत्काल मदद पहुंचाने के लिए बनाई गई है। इसके जरिये जैसे ही आप अपने वाहन को लेकर एक्सप्रेस-वे में प्रवेश करेंगे तो 'हाइवे साथी एप्प का सर्वर आपके मोबाइल से कनेक्ट हो जाएगा। जिसके बाद आपके वाहन की हर एक गतिविधि पर एक्सप्रेस वे अथॉरिटी नज़र रखेगी और दुर्घटना की स्थिति में तुरंत आपकी लोकेशन ट्रैक कर के आप तक मदद पहुंचाएगी। ये देखा गया है कि हर साल अक्सर यमुना एक्सप्रेस-वे पर हादसे के बाद तत्काल मदद न मिल पाने से हज़ारों लोग जान गंवा देते हैं।

हादसों पर लगेगी लगाम: यमुना एक्सप्रेस-वे पर वाहन तेज गति से निकलते हैं। कई बार तेज रफ्तार में इमरजेंसी ब्रेक लगाने या कोहरे आदि की वजह से भयानक हादसे हो जाते हैं, ऐसे वक्त पर हाईवे साथी ऐप आपके बेहद काम आएगी। इस ऐप की मदद से वाहन चालक का मोबाइल नंबर और गाड़ी के नंबर की सारी जानकारी एक्सप्रेस-वे कंट्रोल रूम को मिल जाएगी। इस मुहिम को तेजी से बढ़ाने के लिए ग्रेटर नोएडा से आगरा के बीच टोल प्लाज़ा पर कैंप लगाए जाएंगे और गाड़ियों को रोक कर चेक किया जाएगा कि आपके मोबाइल में हाईवे साथी ऐप डाउनलोड है कि नहीं। यदि नहीं है तो पहले आपके फोन में इस ऐप को डाउनलोड करवाया जाएगा उसके बाद ही आप हाईवे पर अपना सफर पूर कर पाएंगे।

जानकारी के मुताबिक, आज यानी 15 फरवरी से ही हाइवे साथी ऐप आपके फोन में डाउनलोड होना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा फास्टैग पेमेंट प्रक्रिया की आज अंतित तिथि है। गौरतलब है कि गाड़ियों पर फास्टैग डिजिटल पेमेंट सरकार ने साल 2016 में शुरू किया था। उसके बाद से कई बार इसको लगवाने की अंतिम तिथि आगे बढ़ाने के बाद सरकार ने 15 फरवरी 2021 से इसे सभी वाहनों में अनिवार्य कर दिया है। फास्टैग को आप किसी भी पेट्रोल पंप,टोल प्लाज़ा, पेटीएम ऐप या बैंक से प्राप्त कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.