Move to Jagran APP

F1 रेसिंग: 2021 के लिए किन नियमों पर लगी रोक

F1 रेस के लिए 2020 और 2021 की नियमों में कुछ बदलाव जरूर हैं लेकिन बड़े तौर पर इसकी रूपरेखा अधिकतर एक समान है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 09:35 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 09:35 AM (IST)
F1 रेसिंग:  2021 के लिए किन नियमों पर लगी रोक
F1 रेसिंग: 2021 के लिए किन नियमों पर लगी रोक

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ऑस्टिन में 2021 के नियमों की डिटेल्स आने के बाद अब टीम्स को मोटे तौर पर यह तकनीकी नियमों का पता चल गया है। अब टीम्स को यह पता है की 2021 की कार्स को डिजाइन करने से पहले किन बातों का ख्याल रखना है। 2020 और 2021 की नियमों में कुछ बदलाव जरूर हैं, लेकिन बड़े तौर पर इसकी रूरेखा अधिकतर एक समान है। फिलहाल उपयोग में आने वाली कुछ ऐसी भी तकनीक हैं, जो 2021 में बैन हो जाएंगी। इन तकनीक के बैन होने का कारण लागत में कम और कार्स की रेस की क्षमता को बेहतर करना भी है।

loksabha election banner

2021 F1 नियम: क्या हुए बड़े बदलाव

हाइड्रोलिक सस्पेंशन: 2021 से हाइड्रोलिक नियंत्रित सस्पेंशन बैन कर दिए जाएंगे। Mercedes उन कंपनियों में से एक है, जो कार के फ्रंट और रियर पर जटिल हाइड्रोलिक सस्पेंशन का इस्तेमाल करती है। इसके जरिए कंपनी 1994 से बैन हुए एक्टिव सस्पेंशन सिस्टम के जैसा ही सिस्टम बनाने का प्रयास करती है। हाइड्रोलिक नियंत्रित कार अलग-अलग चैम्बर्स में हाइड्रोलिक फ्लूइड के फ्लो को नियंत्रित करती है, जिससे स्टिफनेस कंट्रोल होती है। इसे अलग-अलग स्तिथि में अलग-अलग इफेक्ट देने के लिए Mechanically प्रोग्राम किया जा सकता है। इस तरह से कार के आधारभूत ऐरोडायनामिक्स को ज्यादा कंट्रोल दिया जा सकता है। इस तकनीक के साथ ज्यादा स्थिर ऐरो प्लेटफार्म मिलता है, जिससे कार सवारी ऊंचाई, रोल, पिच आदि जैसे मानकों को ऑपरेट करने के लिए पतली रेंज में चलने की अनुमति मिलती है। इस तरह से कार, आगे चलने वाली कार के लिए काफी संवेदलशील हो जाती है। जबकि नए नियमों का लक्ष्य है की धूल भरी या गन्दी हवा से कार कम प्रभावित हों। इसलिए इस टेक्नोलॉजी को बैन किया जा रहा है।

बार्ज बोर्ड्स: बार्ज बोर्ड्स F1 कार्स में सबसे पहले 1990 की शुरुआत में देखने को मिले थे। लेकिन कंप्यूटर पर आधारित एयरफ्लो टूल्स के विकास के बाद यह काफी जटिल लगने लगे। आसान शब्दों में समझाया जाए, तो बार्ज बोर्ड मुख्य रूप से एयरफ्लो को स्प्लिट यानी इसे विभाजित करने का काम करते हैं। यह एयरफ्लो फ्रंट सस्पेंशन के तीन पार्ट्स के जरिए बनता है- अंडरफ्लोर, बॉडी साइड्स और आउटवॉश। जितना तेज एयरफ्लो होगा, उतना ही तेज डाउनफाॅर्स क्रिएट होगा। इस स्तिथि के लिए कुछ बार्ज बोर्ड एयरफ्लो को बाने रखते हैं, लेकिन कुछ बार्ज बोर्ड इस तरह से बने होते हैं की वो एयरफ्लो को कार से जितना हो सकते दूर रखते हैं। यह आउटवॉश एयर फ्रंट टायर पर आकर बॉडीसाइड्स के फ्लो के लिए परेशानी खड़ी करती है। इससे भी बुरा यह एयरफ्लो को फ्लोर के नीचे ले जाती है। इस तरह से बार्ज बोर्ड्स यूं तो काफी पॉवरफुल ऐरोडायनामिक टूल्स हैं। हालांकि, बिग आउटवॉश के समय यह कार की ऐरोडायनामिक्स को काफी खराब कर देती है। इसलिए इसे भी 2021 में बैन किया जा रहा है।

हब एक्सटेंशन माउन्ट प्वाइंट्स: Mercedes और Toro Rosso कुछ वर्षों पहले सीधा हब पर लगाने की बजाय व्हील हब से एक्सटेंशन पर अपर सस्पेंशन लगाने की तकनीक लाए थे। तबसे यह फ्रंट और रियर दोनों सस्पेंशन पर बहुत फैशनेबल बन गया। इस साल इस तकनीक का इस्तेमाल करने वाली आखिरी कंपनी McLaren थी। हब एक्सटेंशन से टॉप विशबोन काफी ऊपर की ओर माउन्ट होती है, जिससे कार की ऐरोडायनामिक थोड़ी खराब होती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.