Move to Jagran APP

Volkswagen Taigun से लेकर Tata Punch तक अगले कुछ महीने में भारत में लॉन्च होंगी ये धांसू SUV

भारत में जल्द ही त्योहारी सीज़न शुरू होने वाला है। इसी को ध्यान में रखते हुए ऑटोमेकर्स देश में अपनी एक से बढ़कर एक कारें लॉन्च करने के लिए तैयार हैं। इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं भारत में जल्द लांच होने वाली कारों के बारे में।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Tue, 31 Aug 2021 08:58 PM (IST)Updated: Tue, 31 Aug 2021 08:58 PM (IST)
Volkswagen Taigun से लेकर Tata Punch तक अगले कुछ महीने में भारत में लॉन्च होंगी ये धांसू SUV
भारत में जल्द लॉन्च होंगी ये धांसू एसयूवी कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में अगले कुछ महीने ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए काफी दिलचस्प रहने वाले हैं। क्योंकि जल्द ही भारत में कई नए वाहन लॉन्चिंग के लिए तैयार हैं। दूसरी तरफ देश में जल्द ही त्योहारी सीज़न शुरु होने वाला है। ऐसे में तमाम वाहन निर्माता कंपनियां अपने एक से बढ़कर एक वाहनों के लॉन्च की दहलीज़ पर खड़ी हैं। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं भारत में लॉन्च होने वाली उन कारों के बारे में जो बाज़ार में बहुत जल्द दस्तक देने वाली हैं।

loksabha election banner

Tata Punch : टाटा पंच माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में कार निर्माता के प्रवेश को चिह्नित करेगा। Tata HBX कॉन्सेप्ट पर आधारित, आने वाली मिनी SUV सितंबर के महीने में आएगी। इसका फाइनल मॉडल अपने कॉन्सेप्ट मॉडल से काफी मेल खाता है, जिसे 2020 ऑटो एक्सपो में दिखाया गया था। पंच में टाटा की इम्पैक्ट 2.0 डिज़ाइन लैंग्वेज है और अल्ट्रोज़ के अल्फा प्लेटफॉर्म को रेखांकित करता है। इसके कुछ डिज़ाइन तत्व हैरियर से प्रेरित प्रतीत होते हैं। इसका इंटीरियर Altroz ​​​​प्रीमियम हैचबैक के समान होने की संभावना है। आगामी टाटा पंच मिनी एसयूवी को 1.2 लीटर, नेचुरिली एस्पिरेटेड और 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ आने की संभावना है। ट्रांसमिशन विकल्पों की बात करें तो इसे मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है।

MG Astor : चीन के स्वामित्व वाली ब्रिटिश वाहन निर्माता कंपनी MG Astor का मुकाबला Hyundai Creta, Kia Seltos और हाल ही में लॉन्च हुई Skoda Kushaq से होगा। मिड-साइज़ एसयूवी सितंबर के मध्य में डेब्यू के लिए तैयार है, इसके बाद एस्टोर को अक्टूबर 2021 में लॉन्च किया जाएगा। यह अपने सेगमेंट में सबसे अधिक फीचर-पैक वाहनों में से एक होगी। एमजी ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि एस्टोर सेगमेंट-फर्स्ट लेवल 2 ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी और पर्सनल एआई असिस्टेंट सिस्टम की पेशकश करेगा। यह कार के कॉन्सेप्ट को प्लेटफॉर्म (सीएएपी) सॉफ्टवेयर के रूप में पेश करने वाला ब्रांड का पहला मॉडल भी होगा। यहाँ, MG Astor को 1.3L टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध कराए जाने की संभावना है जो 163bhp और 230Nm का टार्क पैदा करती है। इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स ऑफर पर होंगे।

Volkswagen Taigun : जर्मन वाहन निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन ताइगुन 23 सितंबर 2021 को बाजार में लॉन्च होने के लिए तैयार है। एसयूवी विशेष रूप से भारत के लिए तैयार किये गए एमक्यूबी एओ इन प्लेटफॉर्म पर बनाई जाएगी। जिसे हाल ही में लॉन्च किए गए स्कोडा कुशाक पर भी देखा गया था। जबकि VW Taigun अपने प्लेटफॉर्म और डिज़ाइन एलिमेंट्स को Kushaq के साथ शेयर करती है, हालांकि डिजाइन के मामले में यह अलग है और इसमें ज्यादा फीचर्स देखने को मिलेंगे। इसके कुछ प्रमुख हाइलाइट्स में टू स्लेट क्रोम ग्रिल, क्रोम इंसर्ट के साथ बम्पर, अद्वितीय टेललैंप क्लस्टर, डैशबोर्ड इंटीग्रेटेड इंफो यूनिट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और बहुत कुछ शामिल हैं। एसयूवी में पॉवर के लिए, दो टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होंगे - 1.0L, 3-सिलेंडर और 1.5L TSI - क्रमशः 115bhp और 150bhp। तीन गियरबॉक्स विकल्प होंगे - 6-स्पीड मैनुअल स्टैंडर्ड, 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर केवल 1.0 लीटर पेट्रोल और 7-स्पीड डीसीटी केवल 1.5 लीटर पेट्रोल शामिल है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.