Move to Jagran APP

गुजरात के वाहन मालिकों को बड़ी सौगात, बिना नंबर बदले अब चेंज कर सकेंगे गाड़ी

गुजरात सरकार ने वाहन मालिकों को अब वाहन के नंबर का भी मालिक होने का अधिकार दे दिया है। बेचे गए अथवा कबाड़ में दिए वाहन के नंबर को वाहन मालिक दो बार अपने नए वाहन में उपयोग कर सकेंगे लेकिन उन्हें पसंद के नंबर के लिए शुल्क देना होगा।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Tue, 11 Jan 2022 02:07 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jan 2022 06:49 AM (IST)
गुजरात के वाहन मालिकों को बड़ी सौगात, बिना नंबर बदले अब चेंज कर सकेंगे गाड़ी
गुजरात के वाहन मालिकों बिना नंबर बदले अब बदल सकेंगे गाड़ी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गुजरात सरकार ने वाहन मालिकों को अब वाहन के नंबर का भी मालिक होने का अधिकार दे दिया है। बेचे गए अथवा कबाड़ में दिए गए वाहन के नंबर को वाहन मालिक दो बार अपने नए वाहन में उपयोग कर सकेंगे, लेकिन उन्हें अपनी पसंद के नंबर के लिए निर्धारित शुल्क देना होगा। गुजरात के परिवहन मंत्री पूर्णेश मोदी ने बताया कि लोग अपनी धार्मिक मान्यता, पसंद अथवा न्यूमेरोलाजी के हिसाब से वाहन का नंबर पसंद करते हैं। नंबर विशेष के साथ जुड़ी लोगों की भावना व पसंद को ध्यान में रखते हुए परिवहन विभाग ने वाहन मालिकों को वाहन के साथ उसके नंबर का भी मालिक होने का मौका दिया है।

loksabha election banner

पुराने नंबर को नए वाहन में कर सकेंगे यूज

निर्धारित शुल्क देकर वाहन चालक बेचे गए अथवा कबाड़ में दिए गए वाहन का नंबर दो बार नए वाहन में इस्तेमाल कर सकेंगे। सरकार ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश तथा बंगाल की तरह अब गुजरात में भी वाहन मालिकों को यह अधिकार दिया है। सरकार की शर्त यह है कि उक्त वाहन नंबर का एक साल तक अधिकार वाहन मालिक के पास रहा हो तथा नया वाहन भी उसी प्रकार का हो। सरकार ने इसके लिए शुल्क भी निर्धारित किया है जो दोपहिया वाहन के लिए दो से आठ हजार तथा चार पहिया वाहन के लिए आठ से 40 हजार रुपये होगा। 15 दिन में वाहन मालिक को उनकी पसंद के नंबर दे दिए जाएंगे।

ये भी जानिए

आपको बता दें कि इसके पहले भारत सरकार ने बीएच या कहें तो भारत सीरीज के रजिस्ट्रेशन नंबर के लिए पिछले साल एक पायलेट प्रोजेक्ट शुरू किया था और अब इसे नए वाहनों के लिए देशभर में शुरू कर दिया गया है। इस नंबर प्लेट का ये फायदा होगा कि इस पर किसी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश का रजिस्ट्रशन नंबर नहीं होगा और इसकी शुरुआत बीएच से होगी। इससे किसी भी राज्य से अपना वाहन अन्य राज्य में ले जाने पर आपको नंबर बदलवाने की जरूरत नहीं होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.