Move to Jagran APP

Tata Punch से लेकर Hyundai Casper तक, भारत में लॉन्च होने वाली हैं ये बजट एसयूवी

भारत में एसयूवी करों का जबरदस्त क्रेज़ है इस बात से तो सभी वाकिफ हैं। सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी और मिड साइज़ एसयूवी के बाद अब इस माइक्रो एसयूवी सेग्मेंट में जबरदस्त टक्कर देखने को मिलेगी। क्योंकि बहुत जल्द टाटा अपनी पंच और हुंडई अपनी कैस्पर एसयूवी लांच करेगा।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Tue, 24 Aug 2021 09:31 PM (IST)Updated: Wed, 25 Aug 2021 07:13 AM (IST)
Tata Punch से लेकर Hyundai Casper तक, भारत में लॉन्च होने वाली हैं ये बजट एसयूवी
ये छोटी एसयूवी भारत में जल्द होंगी लॉन्च

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में एसयूवी कारों का काफी क्रेज़ है, तमाम वाहन निर्माता कंपनियां अपनी एक से बढ़कर एसयूवी कारें लॉन्च कर रही हैं। मिड-साइज़ एसयूवी सेग्मेंट की हुंडई क्रेटा देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। लेकिन मिड-साइज एसयूवी और कॉम्पैक्ट एसयूवी के बाद अब एक नया सेग्मेंट भारतीय बाज़ार में जंग के लिए तैयार है और यह सेग्मेंट है माइक्रो एसयूवी का, बीते दिन होमग्रोन ऑटोमेकर टाटा मोटर्स ने जहां अपनी सबसे छोटी एसयूवी टाटा पंच से पर्दा उठाया है, तो वहीं दक्षिण कोरियन वाहन निर्माता कंपनी हुंडई अपनी नई माइक्रो एसयूवी कैस्पर की टेस्टिंग कर रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार कैस्पर को सितंबर में दक्षिण कोरियाई मार्केट में उतारा जा सकता है।

loksabha election banner

Tata Punch : टाटा मोटर्स ने साल 2020 ऑटो एक्सपो में अपनी सबसे छोटी एसयूवी के कॉन्सेप्ट मॉडल एचबीएक्स को पेश किया था। वहीं कंपनी ने इसे 23 अगस्त को घरेलू बाज़ार में आधिकारिक तौर पर पेश कर दिया है। हालांकि इसके इंटीरियर का खुलासा कंपनी ने फिलहाल नहीं किया है। लेकिन टाटा पंच के एक्सटीरियर से पर्दा उठ चुका है और देखने में ये ज्यादातर अपने कॉन्सेप्ट मॉडल पर ही आधारित नज़र आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा पंच के इंटीररियर में काफी कुछ प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज जैसा ही देखने को मिलेगा। टाटा पंच माइक्रो एसयूवी देश की सबसे किफायती और सस्ती टाटा एसयूवी होगी। इसकी कीमत 5 लाख रुपये से कम होने की उम्मीद जताई जा रही है।

टाटा पंच एसयूवी को दो पेट्रोल इंजनों के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है - 1.2 लीटर नेचुरिली एस्पिरेटेड और 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन। इसक पहला नेचुरिली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 85bhp की पॉवर और 113Nm का टार्क बनाता है, वहीं टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 108bhp की पावर और 140Nm का टॉर्क पैदा करने में सक्षम होगा। रिपोर्ट्स की मानें तो टर्बो-पेट्रोल इंजन इसके हायर ट्रिम्स में दिया जाएगा। नई टाटा माइक्रो एसयूवी को 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स विकल्पों के साथ पेश किया जा सकता है।

Hyundai Casper : हुंडई पिछले लंबे समय से अपनी माइक्रो एसयूवी कैस्पर की टेस्टिंग कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इस कार को अपने घरेलू बाज़ार में सितंबर में पेश कर देगी। वहीं भारत में इसे हुंडई अगले साल तक लॉन्च कर सकती है। भारत में लॉन्च के बाद कैस्पर की सीधी टक्कर टाटा की अपकमिंग माइक्रो एसयूवी पंच से होगी। जिसे इस साल त्यौहारी सीज़न में लॉन्च किये जाने का अनुमान है। भारत में इन दोनों माइक्रो एसयूवी को मारुति सुजुकी की प्रीमियम ब्रांड के तहत बेची जाने वाली इग्ननिस से मिलेगी।

एक नई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नई हुंडई कैस्पर माइक्रो एसयूवी को दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा, जिसमें एक 1.0-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल और एक नया 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल शामिल होगा। नेचुरिली एस्पिरेटेड इंजन लगभग 76bhp की पावर प्रोड्यूस करेगा, और इसे 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा। वहीं, 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन Grand i10 Nios Turbo और Aura Turbo को पावर देने वाले इंजन के समान ही होगा। एसयूवी की 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ी गई, नई टर्बो यूनिट लगभग 100bhp की पावर पैदा करेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.