Move to Jagran APP

Kia भारत में आने वाले एक साल में लॉन्च करेगी ये शानदार कारें, कंपनी की है बड़ी योजना!

Kia Upcoming Cars in India दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी किआ भारत में अपने वाहन पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए तैयार है। कंपनी आगामी एक वर्ष में भारत में एमपीवी से लेकर नई एसयूवी कारों को उतार सकती है।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Fri, 20 Aug 2021 07:05 PM (IST)Updated: Sat, 21 Aug 2021 01:09 PM (IST)
Kia भारत में आने वाले एक साल में लॉन्च करेगी ये शानदार कारें, कंपनी की है बड़ी योजना!
Kia भारत में आने वाले एक साल में लॉन्च करेगा ये शानदार कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। किआ मोटर्स भारतीय सड़कों पर कई नई कारों की टेस्टिंग कर रही है। कंपनी ने आधिकारिक तौर पर अपने आगामी प्रोजेक्ट एक्स को टीज किया है, जो मूल रूप से सेल्टोस एक्स लाइन है। इसे जोड़ते हुए, कंपनी ने आधिकारिक तौर पर 7-सीटर यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट में प्रवेश करने की घोषणा की है। उम्मीद की जा रही है कि किआ अगले 1 साल में भारतीय बाजार में कम से कम 3 नई कारें लॉन्च करेगी।

loksabha election banner

X-Line Seltos : जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए किआ ने सेल्टोस एक्स-लाइन कॉन्सेप्ट को 2020 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया था। कंपनी ने आधिकारिक तौर पर दिवाली से पहले सितंबर 2021 के महीने में हमारे बाजार में एक्स-लाइन को लॉन्च करने की घोषणा की है। नए मॉडल को स्टैंडर्ड मॉडल से अलग करने के लिए इसमें कॉस्मेटिक बदलाव किये जाएंगे। इसमें नई मैट ग्रे पेंट स्कीम, ब्लैक-आउट ट्रीटमेंट, क्रोम एप्लीक, साइड स्कर्ट, नया बंपर और फॉग लैंप हाउसिंग मिलेगी। वाहन में टेल-लाइट्स, नए बंपर, एक प्रमुख फॉक्स स्किड प्लेट और नए अलॉय के बीच एक डार्क क्रोम बार मिलने की संभावना है।

 X-Line Seltos के प्रोडक्शन वर्जन को 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ पेश किए जाने की संभावना है, जो 138bhp और 250Nm टार्क पैदा करने में सक्षम है। इसमें 7-स्पीड डीसीटी मिलने की संभावना है। डीजल एडिशन में 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन मिलेगा जो 113bhp और 250Nm का टार्क पैदा करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल होने की संभावना है।

Kia KY 7-Seater MPV : किआ मोटर्स 2022 की पहली छमाही में भारत में एक बिल्कुल नई कॉम्पैक्ट एमपीवी, कोडनेम किआ केवाई लॉन्च करेगी। बताया गया है कि कार का प्रोडक्शन इस साल के अंत या अगले साल की शुरुआत में शुरू हो सकता है। नई एमपीवी का जनवरी 2022 में अनावरण होने की अफवाह है। नई किआ केवाई एमपीवी को मारुति सुजुकी एर्टिगा और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के बीच स्थित किया जाएगा।

आगामी ऑल-न्यू किआ एमपीवी सेल्टोस प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जो न्यू-जेन हुंडई क्रेटा में भी देखने को मिलता है। यह प्लेटफॉर्म 7-सीटर एसयूवी और एमपीवी सहित विभिन्न आकारों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त रूप से अनुकूल है। इसकी लंबाई लगभग 4.5 मीटर होने की संभावना है, और यह सेल्टोस एसयूवी के साथ फीचर्स को शेयर करेगी। नई एमपीवी को दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है। जिसमें एक 1.5-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल और एक 1.5-लीटर टर्बो-डीजल होगा। पहला इंजन 113bhp की पॉवर और 144Nm का टार्क प्रदान करता है, वहीं दूसरा डीजल इंजन 113bhp और 250Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम होगा। इस पर मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स विकल्प ऑफर होंगे।

Kia Sonet 7 Seater : किआ मोटर्स भारत में सोनेट एसयूवी के 7-सीटर एडिशन की भी टेस्टिंग कर रही है। जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए किआ इंडोनेशिया में 7-सीटर सॉनेट बेच रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एसयूवी को भारतीय बाजार में अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए इंडोनेशियाई-स्पेक सॉनेट (5 और 7-सीटर दोनों) का निर्माण और निर्यात भारत के आंध्र प्रदेश में किआ के अनंतपुर स्थित प्लांट से किया जा रहा है।

इंडोनेशियन-स्पेक मॉडल के समान, 7-सीटर किआ सॉनेट 2+3+2 सीटिंग कॉन्फ़िगरेशन के साथ मिड-रो के लिए स्प्लिट फोल्डिंग और थर्ड रो के लिए वन-टच टम्बल मैकेनिज्म के साथ आ सकती है। मिड-रो और तीसरी रो में बैठने वालों के लिए लेगरूम को समायोजित करने के लिए दूसरी पंक्ति को आगे या पीछे स्लाइड किया जा सकता है। 7-सीटर सॉनेट, 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जो 113bhp की पावर जनरेट करती है। इसके अलावा इसमें एक 1.5-लीटर डीजल इंजन भी दिया जा सकता है, जो 113bhp की पावर द्वारा संचालित किया जा सकता है। कंपनी एसयूवी को पावर देने के लिए 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों वर्जन ऑफर पर होने की संभावना है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.