Move to Jagran APP

Hyundai Mirco SUV भारत में अगले साल हो सकती है लांच, जानिये क्या होगी खासियत!

Upcoming Hyundai Micro SUV दक्षिण कोरिया की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी हुंडई अपनी माइक्रो एसयूवी कोडनेम AX1 को सितंबर 2021 में पेश की जाएगी। भारत में लांच की बात करें तो इसे अगले साल तक पेश किया जा सकता है।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 17 Jul 2021 05:55 PM (IST)Updated: Sun, 18 Jul 2021 07:24 AM (IST)
Hyundai Mirco SUV भारत में अगले साल हो सकती है लांच, जानिये क्या होगी खासियत!
Hyundai Mirco SUV भारत में अगले साल हो सकती है लांच

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आगामी हुंडई माइक्रो एसयूवी, कोडनेम AX1, को हुंडई कैस्पर कहा जाएगा। छोटी एसयूवी सितंबर 2021 में कोरिया में बड़े पैमाने पर उत्पादन में प्रवेश करने वाली है। यह पहली बार 2021 के अंत में कोरिया में बिक्री के लिए जाएगी, जबकि भारत में अगले साल की शुरुआत में लॉन्च होने की उम्मीद है। हुंडई ने कोरिया में कैस्पर नेमप्लेट का ट्रेडमार्क किया है। हुंडई कैस्पर भारत के साथ-साथ अन्य बाजारों में एक अलग नाम के साथ आ सकती है। यह ब्रांड की सबसे छोटी एसयूवी होगी और वेन्यू सब-4 मीटर एसयूवी से नीचे होगी। कैस्पर हुंडई के K1 कॉम्पैक्ट कार प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जो वर्तमान में ग्रैंड i10 Nios और सैंट्रो को रेखांकित करता है।

loksabha election banner

नई Hyundai AX1 मिनी SUV का प्रोडक्शन GGM लाइन पर किया जाएगा। यह प्लांट ग्वांगजू स्थानीय सरकार और हुंडई मोटर कंपनी के बीच एक संयुक्त व्यापार के फलस्वरूप है। कार की टेस्टिंग उत्पादन पहले ही शुरू हो चुकी है, जबकि बड़े पैमाने पर उत्पादन सितंबर 2021 से शुरू होगा। हुंडई शुरू में माइक्रो एसयूवी का पेट्रोल एडिशन पेश करेगी, जिसके बाद 2023 में एक इलेक्ट्रिक सिटी कार होगी। इलेक्ट्रिक एडिशम भी अपेक्षित है। हमारे बाजार में आने के लिए छोटी एसयूवी में बोर्गवार्नर इंटीग्रेटेड ड्राइव मॉड्यूल (आईडीएम) मिलेगा, जिसमें मॉड्यूलर यूनिट में इलेक्ट्रिक मोटर, गियरबॉक्स और पावर इलेक्ट्रॉनिक शामिल है।

स्पाई इमेजेस से पता चलता है कि हुंडई कैस्पर की स्टाइल वेन्यू सब -4 मीटर एसयूवी से प्रेरित होगी। इसमें फ्लैट बंपर के साथ अपराइट फ्रंट प्रावरणी, फ्लटर हुड और जाली पैटर्न वाली ग्रिल होगी। छोटी एसयूवी में ओ-रिंग एलईडी डीआरएल (डेटाइम रनिंग लैंप) के साथ गोल आकार के हेडलैंप मिलेंगे। क्लैमशेल बोनट स्ट्रक्चर के नीचे पतली एलईडी स्ट्रिप्स लगाई गई हैं। ये एलईडी स्ट्रिप्स टर्न इंडिकेटर्स के रूप में भी काम करती हैं। डिज़ाइन हाइलाइट्स में ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग के साथ स्क्वायर व्हील आर्च, आयताकार विंग मिरर, सी-पिलर इंटीग्रेटेड डोर हैंडल आदि शामिल होंगे।

Hyundai Casper में वही 1.2-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलने की संभावना है, जो Grand i10 Nios को पावर देता है। यह इंजन 83bhp की पावर और 114Nm का टार्क जनरेट करता है। निचले वेरिएंट में सैंट्रो का 1.1-लीटर पेट्रोल इंजन मिल सकता है। मैनुअल और एएमटी दोनों पर ऑफर होने की संभावना है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.