Move to Jagran APP

Upcoming Cars in India: नई कार खरीदने का है प्लान तो बस थोड़ा कीजिए इंतज़ार, अगले महीने भारत में लांच होंगी ये धांसू कार

अगर आप एक नई कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं और मन में कोई एसयूवी या सेडान कार लेने का विचार है तो अगले महीने भारत में एक से बढ़कर एक एसयूवी लांच होने वाली है। वहीं अगले महीने एक पॉपुलर सेडान भी भारतीय बाज़ार में दस्तक देगी।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Mon, 24 May 2021 02:19 PM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 07:06 AM (IST)
Upcoming Cars in India: नई कार खरीदने का है प्लान तो बस थोड़ा कीजिए इंतज़ार, अगले महीने भारत में लांच होंगी ये धांसू कार
नई कार खरीदने का है प्लान तो बस थोड़ा कीजिए इंतज़ार अगले महीने आ रही हैं ये धांसू कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Upcoming Cars in India: आजकल कार हमारे जीवन का हिस्सा बन चुकीं हैं। जहां एक तरफ हर कोई कोरोना महामारी के चलते चुनौतीपूर्ण जीवन जी रहा है वहीं कार लवर्स उन कारों का इंतज़ार कर रहें हैं, जिन्हें काफी टाइम पहले ही लॉंच हो जाना था। भारत मे कारों की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। जिस तरह बीता हुआ वर्ष सामान्य लोगों के लिए मुश्किल रहा उसी तरह कारों की बिक्री पर भी असर दिखाई दिया है। फिलहाल साल 2021 उम्मीदों से परिपूर्ण है जहां एक तरफ कोरोना की वजह से कई कारों की लांचिंग डेट को आगे बढ़ा दिया गया है वहीं दूसरी ओर ग्राहकों ने अपनी पसंदीदा कारों की बुकिंग करना भी शुरू कर दिया है, उनकी उपलब्धता को ध्यान मे रखते हुए। आज हम आपको बता रहें हैं उन खास गाड़ियों के बारे में जो अगले महीने भारतीय बाज़ार में दस्तक देने वाली हैं।

loksabha election banner

Hyundai Alcazar : एसयूवी कारों के बढ़ते हुए क्रेज़ को देखते हुए हुंडई अल्काजार को भारतीय बाज़ार में लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। नई हुंडई अल्काजार कंपनी की 5- सीटर एसयूवी हुंडई क्रेटा का ही बड़ा वर्जन है । इसका डुअल-टोन इंटीरियर इसको खास बनाता है,साथ ही इसमें ऐप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम ,स्टीयरिंग व्हील पर कंट्रोल आदि जैसे खास फीचर्स दिये गये हैं। इसके साथ ही अगर बात करें इसके इंजन की तो आपको बता दें इस कार में 1.5 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें 1.4 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड डुअल क्लच के साथ आता है। वैसे तो इसे पिछले महीने अप्रैल के आखिरी सप्ताह में लांच होना था लेकिन कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते कंपनी अब इसे अगले महीने यानी जून में लांच कर सकती है।

2021 Skoda Octavia: स्कोडा ऑटो इंडिया अपनी नई 2021 स्कोडा ओक्टेविया सेडान कार को जल्दी ही भारतीय बाज़ार मे लाने वाली है । इसका ग्लोबल डेब्यू दो साल पहले ही कर दिया गया , लेकिन कुछ कारणो की वजह से इसे भारत में रोका गया था । नई 2021 ओक्टेविया में 2.0 लीटर का TSI टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन मिलेगा । जो 190 hp की अधिकतम पावर जेनेरट करेगा। इसके साथ ही dual-clutch ऑटोमैटिक 7 स्पीड गियर बॉक्स भी दिया गया है। आपको बता दें नई स्कोडा ओक्टेविया अपने पिछले मॉडल की तुलना मे साइज़ मे थोड़ी बड़ी कर दी गई है जो आपको और भी ज्यादा कम्फर्ट देगी। उम्मीद की जा रही है की लोगों को नई स्कोडा ओक्टेविया खूब पसंद आने वाली है। स्कोडा इंडिया के प्रमुख Zac Hollis इस बात की पुष्टि कर चुके हैं कि नई जेनरेशन की ओक्टेविया को कंपनी जून में भारत में लांच करेगी।

Volkswagen Taigun : जर्मनी की प्रमुख ऑटोमेकर कंपनी फॉक्सवैगन भी भारत में नई Taigun को लॉन्च करने की योजना बना रही है। कंपनी की ये नई एसयूवी लेटेस्ट MQB प्लेटफॉर्म के तहत डिजाइन की गई है। रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इसमें 1.0 लीटर और 1.5 लीटर के TSI पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल करेगी। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें 90 प्रतिशत तक स्थानीय कंपोनेंट्स का इस्तेमाल किया गया है। 1.0 लीटर वाला पेट्रोल इंजन 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आएगा। वहीं बड़े इंजन में 7 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है। भारत में इसकी सीधी टक्कर किआ सेल्टॉस, हुंडई क्रेटा,और अपकमिंग MQB प्लेटफॉर्म पर ही तैयार की गई मिड साइज एसयूवी स्कोडा कुशाक जैसे मॉडल्स से होगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.