Move to Jagran APP

Upcoming Cars in India: अप्रैल में लॉन्च होंगी ये धाकड़ कारें, डिजाइन से लेकर पावर तक जीतेंगी ग्राहकों का दिल

देश में वाहन निर्माता ने एक से बढ़कर एक कारें लॉन्च कर रहे हैं। वहीं ये सिलसिला आगे भी चलने वाला है और तमाम वाहन निर्माता कंपनियां अप्रैल में भी शानदार कारें लॉन्च करने वाली हैं। आइये आने वाली कारों पर एक नज़र डालते हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Fri, 19 Mar 2021 12:17 PM (IST)Updated: Fri, 19 Mar 2021 02:28 PM (IST)
Upcoming Cars in India: अप्रैल में लॉन्च होंगी ये धाकड़ कारें, डिजाइन से लेकर पावर तक जीतेंगी ग्राहकों का दिल
अप्रैल में लांच होंगी ये धाकड़ कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क : साल 2021 शुरू हुए अभी बस तीसरा ही महीना चल रहा है, लेकिन इस दौरान देश में एक से बढ़कर एक कारें लॉन्च हो चुकी हैं और ये सिलसिला आगे भी जारी रहने वाला है। जहां एक तरफ इस महीने फोर्ड इकोस्पोर्ट के नये अवतार से लेकर 'मेड इन इंडिया' जीप रैंग्लर सहित मर्सिडीज़- बेन्ज़ ई-क्लास 2021 तक ने भारतीय बाज़ार में दस्तक देकर कॉम्पिटीशन और बढ़ा दिया, तो वहीं, अगले महीने भी भारत में एक से एक जबरदस्त कारें लॉन्च होने वाली है और वाहन निर्माता कंपनियों को पूरा विश्वास है कि उनकी अलग-अलग सेग्मेंट की कारें, भारतीय बाज़ार में तेजी से बढ़ रही प्रतिस्पर्धा को और ज्यादा तगड़ा कर देंगी। आइये, एक नज़र डालते हैं अप्रैल के महीने में भारत में लॉन्च होने जा रही कारों पर और देखें कि अगले महीने ग्राहकों को कौन-सी कारें देखने को मिलने वाली हैं।

loksabha election banner

सिट्रोन सी-5 : अगले महीने भारत में Citroen C-5 एयरक्रॉस भारतीय बाज़ार में अपना डेब्यू करने जा रही है। पिछले लंबे समय से इसके लॉन्च को लेकर चर्चाएं थीं। कंपनी ने इसकी बुकिंग पहले ही शुरू कर दी है। 6 अप्रैल तक इस एसयूवी को बुक करने वाले ग्राहकों को कंपनी कुछ ऑफर्स भी दे रही है। यह कार अगले महीने 7 अप्रैल को भारत में लॉन्च होगी। इसमें 2.0-लीटर, 4-सिलेंडर डीजल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 177 बीएचपी की पावर और 400 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। Citroen C5 माइलेज के मामले में भी शानदार है और ARAI ने प्रमाणित किया है कि ये कार एक लीटर ईंधन में 18.6 किमी. का शानदार माइलेज देने में सक्षम है। इसमें 8 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है।

स्कोडा कुशक: चेक रिपब्लिक की वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा ने बीते दिन अपनी बहुप्रतीक्षित एसयूवी कुशक से पर्दा उठा दिया था। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इसके लांच को लेकर कोई आधिकारिक घोषण नहीं कि है, लेकिन माना जा रहा है कि यह कार अगले महीने यानी अप्रैल में भारत में लॉन्च के बाद बिक्री के लिए उपलब्ध करवाई जाएगी। Skoda KUSHAQ कंपनी की पहली ऐसी एसयूवी है जिसे MQB-A0 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इसके साथ ही यह भारत के लिए तैयार की गई पहली एसयूवी है, जिसे भारत में तैयार किया गया है। इसके इंजन सेटअप में एक 1.0L, 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल और एक 1.5L, 4-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल होंगे जो क्रमशः 110bhp और 147bhp की पावर प्रदान करते हैं। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 7 स्पीड डायरेक्ट शिफ्ट गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है।

हुंडई अलकज़र : दक्षिण कोरिया की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी हुंडई की मचअवेटेड 7 सीटर एसयूवी अलकज़र भी अगले महीने भारतीय बाज़ार में दस्तक देने वाली है। इस कार को कई बार भारत में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी अलकजार को आधिकारिक तौर पर अगले महीने यानी 6 अप्रैल को पेश करने जा रही है। हालांकि, कंपनी इसे साल के अंत तक भारत में ब्रिकी के लिए लॉन्च करेगी। खबरों की मानें तो इसमें 1.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन, 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन और 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का मेल देखने को मिल सकता है। बतौर गियरबॉक्स एएमटी और मैनुअल ट्रांसमिशन भी पेश होने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.