Move to Jagran APP

यूनो मिंडा ने की नकली ऑटो कम्पोनेंट्स के खिलाफ छापेमारी

यूनो मिंडा ने कुल 2500 जाली उत्‍पाद जब्त किए थे, जिनकी बाजार में कीमत 5 लाख रुपये थी

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 30 Oct 2018 03:22 PM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 07:46 AM (IST)
यूनो मिंडा ने की नकली ऑटो कम्पोनेंट्स के खिलाफ छापेमारी
यूनो मिंडा ने की नकली ऑटो कम्पोनेंट्स के खिलाफ छापेमारी

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। यूनो मिंडा ग्रुप ने पुलिस के साथ मिलकर दिल्ली के सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में आनंद पर्बत और करोलबाग के नाईवाला में कई जगहों पर छापा मारा। छापेमारी में कंपनी के उत्‍पादों के नाम से बनाए गए नकली रोकी मिंडा एयर फिल्टर्स और टू व्‍हीलर्स के लिए बनाए गए यूनो मिंडा हार्न बरामद किए गए। इसके साथ ही छापा मारने वाली टीम ने पैकिंग मैटैरियल और यूनो मिंडा कंपनी के जाली बार कोड लेबल भी जब्त किए। इस छापेमारी की टीम में चार इंस्पेक्टर, दो हेड कांस्टेबल शामिल थे। उन्होंने सफलतापूर्वक नकली सामान जब्त किया। आरोपियों के खिलाफ कॉपीराइट अधिनियम की धारा 64 के तहत केस दर्ज किया गया। टीम ने कुल 2500 जाली उत्‍पाद जब्त किए थे, जिनकी बाजार में कीमत 5 लाख रुपये थी। इन उत्‍पादों के अलावा 24 लाख रुपये की 4 मैन्युफैक्चरिंग मशीनें और 2 टेस्टिंग मशीनें भी जब्‍त की गई हैं।

loksabha election banner

छापे में पकड़े गए दो जालसाजों में से एक का नाम श्री सुरेंद्र चोपड़ा है, जो नई दिल्ली के आनंद पर्बत इंडस्ट्रियल एरिया में गली नंबर 4 में स्थित प्लॉट नंबर 61 स्थित मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के मालिक हैं। दूसरे आरोपी श्री यशपाल क्‍वात्रा है, जो नई दिल्ली के करोल बाग में गली नंबर चार में स्थित कुंज ऑटो सेंटर के मालिक हैं।

मिंडा इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चीफ सिक्युरिटी एंड विजिलेंस अफसर कर्नल मनोज दीवान ने दो संयुक्त छापों की सफलतापूर्वक समाप्ति पर कहा, ''हम इस छापेमारी को कामयाब बनाने के लिए पुलिस और छापेमारी में शामिल अन्य प्रवर्तन एजेंसियों का धन्यवाद करते हैं। आर्थिक विकास की रफ्तार को तेज करने के लिए जालसाजी पर लगाम लगाना बेहद आवश्यक है क्योंकि हर साल जाली और डुप्लिकेट ऑटो पाटर्स के निर्माण और बिक्री से सड़क हादसों में अनगिनत लोगों की मौत होती है। एसीएमए के अनुसार इंडस्ट्री के अनुमान इस खतरनाक वास्तविकता को दिखाते हैं कि सालाना 20 फीसदी सड़क हादसे जाली ऑटो पाटर्स की वजह से होते हैं। हर साल 25 हजार लोगों की मौत होती है और हादसे में 93 हजार लोग घायल होते है, जबकि हर साल 50 फीसदी भीषण और भयंकर दुर्घटनाएं जाली ऑटो पाटर्स की वजह से होती है। यह कहने की जरूरत नहीं है कि इस हालात को बदलने की जरूरत है और हम लगातार इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में काम कर रहे हैं।''

यूनो मिंडा नकली ऑटोपाटर्स के उत्पादन और बाजार में उनकी बिक्री के खिलाफ सक्रिय रूप से कार्रवाई करती रहेगी। इस कार्रवाई में यूनो मिंडा के नकली उत्‍पाद बनाने के लिए जिम्मेदार अपराधियों, निर्माताओं और व्यापारियों के खिलाफ सभी जरूरी कानूनी और दंडात्मक कार्रवाई शामिल होगी। इसके अतिरिक्त कंपनी अपने बिजनेस पार्टनर्स और कस्टमर्स में नकली उत्‍पादों का प्रयोग न करने के खिलाफ भी जागरूकता बढ़ाएगी। अभियान में यह भी बताया जाएगा कि नकली ऑटो पाटर्स के इस्तेमाल से उपभोक्ताओं को किन-किन जोखिमपूर्ण स्थितियों को झेलना पड़ सकता है और किस तरह वह लोगों की जिंदगी को खतरे में डालते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.