Move to Jagran APP

टोयोटा की पहली इलेक्ट्रिक कार HYRYDER इस साल के अंत तक होगी लॉन्च, सिंगल चार्ज में चलेगी लगभग 180km, बेहद ही कम होगी कीमत

फिलहाल इस कार के प्रोडक्शन मॉडल को सिर्फ टेस्टिंग पर देखा गया है तो बैटरी और चार्जिंग को लेकर कुछ भी कहना संभव नहीं। वहीं इसकी इंटीरियर स्पाई इमेज से पता चलता है कि इस इलेक्ट्रिक वाहन में ब्लैक और बेज स्कीम दी जाएगी।

By BhavanaEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 12:56 PM (IST)Updated: Tue, 01 Jun 2021 07:08 AM (IST)
टोयोटा की पहली इलेक्ट्रिक कार HYRYDER इस साल के अंत तक होगी लॉन्च, सिंगल चार्ज में चलेगी लगभग 180km, बेहद ही कम होगी कीमत
टोयोटा ने भारत में HYRYDER नेमप्लेट को पहले ही ट्रेडमार्क कर दिया है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Upcoming Toyota Electric Car:  इस बात से आप सभी परिचित होंगे कि टोयोटा और सुजुकी संयुक्त रूप से भारत के साथ-साथ अन्य विकासशील देशों के लिए किफायती इलेक्ट्रिक वाहनों पर काम कर रहे हैं। हाल ही में इसका एक उदाहरण हम देख चुके हैं, जिसमें मारुति सुजुकी की वैगनआर बेस्ड ईवी की टोयोटा के बैज के साथ टेस्टिंग की जा रही है। फिलहाल मार्केट में इस तरह की अफवाह हैं कि इस ईवी को Toyota HYRYDER कहा जा सकता है।

loksabha election banner

Toyota HYRYDER होगी नई ईवी: ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि टोयोटा ने भारत में HYRYDER नेमप्लेट को पहले ही ट्रेडमार्क कर दिया है। वहीं इसकी इंटीरियर स्पाई इमेज से पता चलता है कि इस इलेक्ट्रिक वाहन में ब्लैक और बेज स्कीम दी जाएगी। जो नियमित वैगनआर पर हम पहले ही देख चुके हैं। Toyota Hyryder WagonR हैचबैक के लम्बे और क्लैमशेल बोनट स्ट्रक्चर को बरकरार रखे हुए है।

Maruti Wagon-R से मेल खाएगा इंटीरियर: इसके रियर में एलईडी टेल-लैंप, नई टोयोटा-बैज वाले ब्लैक अलॉय और वर्टिकल रिफ्लेक्टर के साथ अपडेटेड बम्पर मिलता है। वहीं जो तस्वीरें सामनें आई है, उनमें पीछे की तरफ कोई एग्जॉस्ट आउटलेट नहीं दिया गया है, जिससे पता चलता है कि यह बैटरी से चलने वाली एक हैचबैक है। सामनें आई तस्वीरों में सिंगल स्पीड ट्रांसमिशन और वर्टिकल एसी वेंट दिखाई दे रहे हैं। इसके अलावा सेंटर कंसोल, डैशबोर्ड और स्टीयरिंग व्हील सीधे मारुति की हैचबैक वैगनआर से प्रेरित हैं। हालांकि टोयोटा ने इसमें आधुनिक ऑटोमैटिक क्लाइमेट एसी यूनिट और एक अपडेटेड डिजिटल डिस्प्ले और स्पीडोमीटर का इस्तेमाल किया है। 

सिंगल चार्ज में चलेगी 180km: फिलहाल इस कार के प्रोडक्शन मॉडल को सिर्फ टेस्टिंग पर देखा गया है, तो बैटरी और चार्जिंग को लुकर कुछ भी कहना संभव नहीं। लेकिन रिपोर्ट बताती हैं, कि Toyota Hyryder में 10-25 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ 72 वोल्ट इलेक्ट्रिक ड्राइव की सुविधा होने की संभावना है, जिसका उपयोग मारुति सुजुकी वैगन आर ईवी प्रोटोटाइप में भी किया गया था। यह कार एक बार चार्ज करने पर लगभग 180km की ड्राइविंग रेंज पेश कर सकती है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.