Toyota अगले महीने घटाएगी 50,000 गाड़ियों का प्रोडक्शन, जानिए क्या है असल वजह

दुनिया की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने किया ऐलान है कि वह अगले महीने से अपने कुल प्रोडक्शन में 50000 वाहनों का प्रोडक्शन घटाएगी। कंपनी अगले महीने कुल 800000 वाहन का निर्माण भी करेगी चलिए जानते है कटौती करने के पीछे की वजह।

Atul YadavPublish: Thu, 23 Jun 2022 09:55 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jun 2022 09:55 AM (IST)
Toyota अगले महीने घटाएगी 50,000 गाड़ियों का प्रोडक्शन, जानिए क्या है असल वजह

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कोरोना के कारण ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी कई परेशानिंयो का सामना करना पड़ा है। देश से लेकर विदेश तक हर कोई इस महामारी के चपेट में आया है, और अब तक कई देश इससे निकलने की कोशिश कर रहे है। इसी क्रम में वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा मोटर ने बुधवार को ये घोषणा की कि वह कोरोना के बढ़ते मामलो के कारण अब 50,000 वाहनों का प्रोडक्शन कम करेगी। कंपनी ने इसकी वजह सेमीकंडक्टर चीप को भी बताया है। आपको बता दें सेमीकंडक्टर चीप की कमी के पीछे कोरोनावायरस को ही बताया जा रहा है, कोविड़ के कारण इसके सप्लाई में कमी आई है।

दुनिया की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने ये कहा है कि वो अगले महीने कुल 800,000 वाहन का निर्माण करेगी। कोविड़ के कारण ही कंपनी को ये निर्णय लेना पड़ा है। हालांकि कंपनी इन आकड़ों से उभरने की पूरी कोशिश कर रही है, और कंपनी इन आकंड़ो से उभर भी जाएगी। वाहन निर्माता कंपनी को सिर्फ कोविड से ही नहीं बल्कि सेमीकंड़क्टर और इलेक्ट्रानिक डिवाइस बनाने वाली चीजों का भी सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, टोयोटा ने अपना टारगेट 7.7 मीलियन का रखा था पर कंपनी इन आकंड़ो को पार नहीं कर पायी, इसलिए आज कंपनी को अपने प्रोड़क्सन घटाने पड़ रहे हैं।

टोयोटा की कितनी गाड़ी हुई मई में सेल ?

टाटा मोटर्स (Tata Motors)की कार की बिक्री मई में कुल 43,341 यूनिट्स दर्ज की गई है। वहीं इस कार की सालाना आधार पर 185 परसेंट की बढ़ोतरी हुई। आपको बता दें मई-2021 में कुल 15,181 यूनिट्स गाड़ियां बिकी थीं। अगर महीने दर महीने के आधार पर भी बिक्री को देखे तो 4.22 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई है । ऑटोमेकर ने बुधवार को जापान में अगले महीने अपने जीआर यारिस सबकॉम्पैक्ट और bZ4X इलेक्ट्रिक एसयूवी सहित वाहन बनाने वाले संयंत्रों में उत्पादन पड़ाव का विस्तार किया है ।

Edited By Atul Yadav

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept